Home science ( लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर ) Class 12th 2022 ( 20 Marks ) | PART – 5

Download PDF

इंटर बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए आज के इस पोस्ट में ( Home science ) गृह विज्ञान का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर कक्षा 12 का दिया गया है। दोस्तों आपके इंटर बोर्ड परीक्षा 2022 में गृह विज्ञान से ( 20 Marks ) का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर पूछे जाएंगे। जिसके लिए आपको यह सभी प्रश्न को शुरू से अंत तक देखना अनिवार्य है। इसलिए आज के इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर देखिए। क्योंकि आने वाला परीक्षा बहुत ही नजदीक है।


Home science ( लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर ) Class 12th 2022 ( 20 Marks ) | PART – 5 

Q154. समय एवं शक्ति-बचत उपकरण क्या है

Join For Official News

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

उत्तर ⇔ घर के विभन्न कार्यों के करने के लिए वैसे उपकरण जिनसे समय-शक्ति की बचत शक्ति बचत उपकरण कहते हैं। ये उपकरण घरेल कार्यों को सरल. सगम हैं। जैसे प्रेशर कुकर, रेफ्रीजरेटर, वाशिंग मशीन, गैस चूल्हा, ईस्तरी, वैक्यूम होते हैं उसे समय एवं शनि व आसान बनाते हैं। जैसे क्लीनर आदि।


Q155. रसोई गृह उद्यान (Kitchen garden) क्या है

उत्तर ⇔ रसोई गृह उद्यान एक ऐसी वाटिका हैं जहाँ पारिवारिक श्रम से परिवार के उपयोग हेतु एवं मौसमी फल उगाई जाती है। घर के आंगन या पीछे या बगल में लगाये गये मोई उद्यान कहते हैं। जहाँ गृह के उपयोग के लिए फल एवं सब्जियाँ उगाई जाती है।


Q156. बेरोजगारी (Unemployment) क्या है

उत्तर ⇔ जब देश में कार्य करने वाली जनशक्ति अधिक होती हैं, किन्तु काम करने के लिए दोते हुए भी बहतों को प्रचलित मजदूरी पर कार्य नहीं मिलता, तो उस विशेष अवस्था को बेरोजगारी की संज्ञा दी जाती है।


Q157. अस्थायी दाँत (Temporary teeth) क्या है

उत्तर ⇔ दाँतों का निर्माण मसूड़ों में गर्भावस्था में ही शुरू हो जाता है। जन्म के पश्चात 6 महीने से दाँत निकलने शुरू हो जाते हैं और 2 वर्ष तक सभी अस्थायी दाँत निकल आते हैं। यह दाँत अस्थायी होते हैं. और इनकी संख्या 20 होती है।


Q158. मस्तिष्क (Brain) क्या है

उत्तर ⇔ मस्तिष्क एवं सुषुम्ना केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र का सबसे बड़ा एवं महत्वपूर्ण अंग है। यह खोपड़ी के ऊपरी भाग में स्थित हैं। मस्तिष्क ही बुद्धि, इच्छा, संवेगों तथा संवेदनाओं का केन्द्र है। शरीररूपी जीवित यंत्र का संचालन इसी के द्वारा होता है। किसी कार्य को सीखने, समझने तथा उस पर विचार करने का कार्य मस्तिष्क ही करता है।


Q159. श्वसन तंत्र (Respiratory System) क्या है

उत्तर ⇔ श्वसन तंत्र का प्रमुख कार्य वायु से ऑक्सीजन ग्रहण करना तथा शरीर में उत्पन्न कार्बनडाइऑक्साइड को बाहर निकालना है। श्वास लेने और छोड़ने की क्रिया को श्वसन क्रिया कहते हैं। इसका प्रमुख अंग हैं मुख, नासिका द्वार, गला, कण्ठ, श्वासनली तथा फेफड़ा।


Q166. तंत्रिका तंत्र (Nervous System) क्या है

उत्तर ⇔ मस्तिष्क, सुषुम्ना तथा तंत्रिकाएँ सम्मिलित रूप से तंत्रिका तंत्र बनाती है। शरीर को विभिन्न क्रियाओं तथा अंगों की गति का नियंत्रण इसी तंत्र द्वारा होता है। इस तंत्र द्वारा बाह्य जगत का या शरीर में उत्पन्न संवेदनाओं का बोध होता है।


Q161. प्रजनन तंत्र (Reproductive System) क्या है

उत्तर ⇔ प्रजननतंत्र का कार्य संतानोत्पति है। जीव के निर्माण में नर एवं मादा दोनों का बराबर सा रहता है किन्तु गर्भधारण करने तथा शिशु को जन्म देने का कार्य मादा ही करती है। पुरुष के प्रजनन अंगों में कुछ ऐसे उत्पादक कोष बनते हैं जिनके संयोग से नये जीव ” उत्पत्ति होती हैं। संभोग क्रिया से स्त्री और पुरुष के उत्पादक कोष एक दूसरे के समीप पहुंचकर मिल जाते हैं जिससे गर्भ की स्थापना होती है।


Q162. भोजन संक्रमण (Food Infection) क्या है

उत्तर ⇔ शरीर को स्वस्थ एवं हृस्ट-पुस्ट रखने के लिए स्वच्छ, समुचित मात्रा में पौष्टिक “लत भोजन की आवश्यकता पड़ती है। लेकिन पौष्टिक एवं संतुलित आहार सेवन करने – योगदान रहता स्त्री तथा पुरुष के प्रज एवं संतुलित भाष पर भी शरीर स्वस्थ नहीं रहता और रोगग्रस्त हो जाता है क्योंकि पौष्टिक आहार जीवाणुओं रोगाणुओं, खमीर, फफूंदी या रासायनिक पदार्थों द्वारा संदूषित हो जाता है। जिससे भोजन क रंग-रूप एवं स्वाद बिगड़ जाता है जिसको खाने से बुखार, सिरदर्द, दस्त, उल्टी आदि होने लगती है। भोजन के हानिकारक तत्त्वों से सम्पर्क होने की क्रिया को संदूषण कहते हैं।


Q163. MMR क्या है ? (What is MMR?)

उत्तर ⇔ बालकों को प्रतिरक्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार के टीके लगवाये जाते हैं। शिण को MMR का टीका तीन बीमारियों खसरा (Measles), मम्मस (Mumps) व रूबैला (Rubells से बचाव के लिए दिया जाता है। यह टीका 15 से 18 माह की आयु में दिया जाता है।


कक्षा 12 गृह विज्ञान लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर पीडीएफ डाउनलोड 2022 बिहार बोर्ड

Q164. मिलावट के दुष्परिणामों से बचने के उपाय बताइए।

उत्तर ⇔ मिलावट से बचने के लिए उपभोक्ता को चाहिए कि उन खाद्य पदार्थों को ही खरीद जिन पर आई० एस० आई० (ISI), एफ० पी० ओ० (E.P.O.) या एगमार्क (Agmark) की मोहर लगी हो। खाद्य पदार्थों को हमेशा मान्यता प्राप्त दुकान से ही खरीदने चाहिए। कई बार गलत स्थानों से सस्ती चीजें खरीदने से पैसा तो बच जाता है पर लेने के देने पड़ जाते हैं। जहाँ तक हो सके गृहिणी को प्राकृतिक रूप से प्राप्त होने वाले रंगों का प्रयोग करना चाहिए, जैसे—फल, सब्जियों तथा मसालों से प्राप्त होने वाले रंग। यदि किसी कारणवश कृत्रिम रंगों का प्रयोग करना पड़ जाय तो इनको थोड़ी मात्रा में ही प्रयोग में लाने चाहिए।


Q165. अमीनो अम्ल (Amino Acid) क्या है

उत्तर ⇔ प्रोटीन जल अपघटन के बाद वह अपनी सबसे सरलतम इकाई अमीनो अम्ल में टूट जाता है। अतः अमीनो अम्ल प्रोटीन की लघुत्तम इकाई है। दूसरे शब्दों में कई अमीनो अम्ल आपस में मिलकर प्रोटीन का निर्माण करते हैं। इसलिए अमीनो अम्ल को प्रोटीन का आधारीय स्तंभ कहते हैं।


Q166. प्रोटीन के प्रकार (Types of Protein) क्या है

उत्तर ⇔

(A) गुणवत्ता के आधार पर प्रोटीन के प्रकार
(i) पूर्ण प्रोटीन
(ii) आंशिक पूर्ण प्रोटीन
(iii) अपूर्ण प्रोटीन

(B) भौतिक गुण एवं घुलनशीलता के आधार पर

(i)साधारण प्रोटीन
(ii) संयुग्मी प्रोटीन
(iii) व्युत्पन्न प्रोटीन

(C) प्राप्ति के साधन के आधार पर
(i) वानस्पतिक प्रोटीन
(ii) प्राणिज प्रोटीन


Q167. स्वच्छता (Sanitation) क्या है

उत्तर ⇔ स्वच्छता से तात्पर्य है अपने आस-पास के जगह को साफ एवं स्वास्थ्यकर रखने की प्रक्रिया विशेषकर मलजल पद्धति एवं स्वच्छ जल की आपूर्ति उपलब्ध कराकर किया जा सकता है।


Q168. खनिज धब्बे क्या हैं?

उत्तर ⇔ खनिज पदार्थों से लगे धब्बों को खनिज धब्बे कहते हैं। जैसे—जंग, स्याही तथा औषधियों द्वारा लगे धब्बे खनिज धब्बे हैं। इन धब्बों को दूर करने के लिए हल्के अम्ल का प्रयोग करते हैं तथा इसके बाद हल्का क्षार लगाकर वस्त्र पर लगे अम्ल के प्रभाव को दूर कर दिया जाता है।


Q169. प्राणिज्य धब्बे क्या हैं?

उत्तर ⇔ पाणिज्य पदार्थों के द्वारा लगने वाले धब्बों को प्राणिज्य धब्बे कहते हैं। जैसे—अण्डा. मछली आदि। इन खाद्यों के धब्बों में प्रोटीन होता है। अत: इन धब्बों को छुड़ाने के गर्म पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए। गर्म पानी से ये धब्बे पके हो जाते हैं। इन्हें ठण्डे पानी से रगड़कर साफ किया जा सकता है।


Q170. चिकनाई के धब्बे बताएँ।

उत्तर ⇔ -घी, तेल, मक्खन, क्रीम, रसेदार सब्जी, पेंट, वार्निश, तारकोल आदि पदार्थों से लगने वाले धब्बे चिकनाई के धब्बे होते हैं। इन धब्बों को दूर करने के लिए ऐसे घोलकों का प्रयोग किया जाता है, जिसमें वे घुल जाए।


गृह विज्ञान लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर कक्षा 12 पीडीएफ डाउनलोड 2022

Q171. अपमार्जक क्या है?

उत्तर ⇔ अपमार्जक के रूप में साबुन, रीठा, शिकाकाई आदि का प्रयोग किया जाता है। आजकल रासायनिक विधि से बनाए अपमार्जक उपलब्ध हैं। इनका प्रयोग रेशमी एवं कीमती वस्त्रों पर हो रहा है। रीठा एवं शिकाकाई का प्रयोग प्राचीनकालीन है।


Q172. वानस्पतिक धब्बा क्या है? इसे कैसे हटाया जाता है?

उत्तर ⇔ -पेड़-पौधों से प्राप्त पदार्थों द्वारा लगनेवाले धब्बे वानस्पतिक धब्बे कहे जाते हैं, जैसे—चाय, कॉफी, फल, फूल तथा सब्जियों के धब्बे। इसे क्षारीय माध्यमों द्वारा हटाया जाता है। क्षारीय अभिकर्मक बोरेक्स, सुहागा, अमोनिया एवं वाशिंग सोडा हैं। सब्जी एवं हल्दी के धब्बे साबुन, जैबेल घोल द्वारा छुड़ाए जाते हैं। फल एवं सब्जी के धब्बे सुहागा
और नमक के घोल से भी छुट जाते हैं।


Q173. प्राथमिक रंग (Primary Colour) क्या है

उत्तर ⇔ ये प्रथम श्रेणी के मुख्य रंग हैं। यह किसी रंग को मिलाने से नहीं बनता है। जैसे— लाल, पीला और नीला रंग।


Q174. विटामिन (Vitamin) क्या है

उत्तर ⇔ विटामिन शरीर को विभिन्न रोगों से सुरक्षा प्रदान करती है तथा शरीर को रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करती है। शरीर के उत्तम स्वास्थ्य के लिए यह आवश्यक होते हैं। विटामिन एक प्रकार का रासायनिक तत्त्व होता हैं जो शरीर में बहुत ही अल्पमात्रा में पाए जाते हैं। यह छः प्रकार के होते हैं जैसे—A, B, C, D, E एवं K। ये शरीर में भिन्न-भिन्न
कार्य करते हैं।


Q175. खमीरीकरण (Fermentation) क्या है

उत्तर ⇔ यह वह प्रक्रिया है जिसमें कुछ सूक्ष्मजीवों को भोजन में मिलाया जाता हैं। इस तरह खमीरीकरण की प्रक्रिया से पौष्टिक तत्त्वों में परिवर्तन आ जाता है तथा नवीन पौष्टिक तत्त्व बढ़ जाते हैं। इससे दही, खमन, ढोकला, इडली, डोसा आदि बनते हैं।


Q176. प्रोटीन के कार्य लिखें। (Write functions of protein.)

उत्तर ⇔ प्रोटीन के कार्य प्रोटीन के कार्य नवीन तंतु का निर्माण, तंतु का मरम्मत, मानसिक शक्ति बढ़ाना, ऊर्जा और उष्मा का उत्पादन, हार्मोन का निर्माण, पाचक रसों का निर्माण तथा त्वचा को स्वस्थ रखना है।


Q177. जल की उपयोगिता बताइये। (Explain about utility of water.)

उत्तर ⇔ जल का प्रयोग पीने, भोजन पकाने, सफाई करने, नहाने व गंदगी को बहा ले जाने १ उद्देश्य से करते हैं। प्राणी के शरीर को ऑक्सीजन के बाद जल की ही सबसे अधिक आवश्यकता होती है।


Q178. रसोईघर को स्वच्छ रखने के चार उपाय लिखिए।

उत्तर ⇔ रसोईघर साफ रखने के चार उपाय निम्नलिखित हैं

(i) रसोईघर सदा प्रकाशमय व हवादार होना चाहिए जिससे दुर्गन्ध नहीं आती तथा अंधेरे कोने में रहने वाले कीड़े-मकोड़े भी पैदा नहीं होते।
(ii) रसोईघर के दरवाजे व खिड़कियों में जाली लगी होनी चाहिए ताकि मक्खियाँ अंदर न आ सके।
(iii) रसोईघर के स्लेब व जमीन सरलता से साफ होने वाला होने चाहिए। भोजन के टुकड़े को साथ-साथ फेंक देना चाहिए। इससे तिलचट्टे तथा चूहे दूर रहते हैं।
(iv) भोजन पकाने की बर्तन साफ करने के लिए भरपूर ठंडा तथा गर्म पानी उपलब्ध होना चाहिए


179. शुद्ध जल तथा अशुद्ध जल में निम्नलिखित  क्या अंतर है

उत्तर ⇔  शुद्ध तथा अशुद्ध जल में निम्नलिखित अंतर है —

शुद्ध जल अशुद्ध जल
(I) यह जल स्वच्छ, रंगहीन तथा चमकीला होता है (I) यह गंदा रंगहीन तथा मटमैला होता है
(II) इसमें किसी प्रकार का मिठास, नमक एवं खारापन नहीं होता  (II) इसमें किसी ना किसी प्रकार के कैलशियम अथवा मैग्निशियम इत्यादि तत्व होने के कारण खारा पन होता है
(III) यह कीटाणु रहित होता है (III) यह कीटाणु युक्त होता है 
(IV) इस जल में विलय पदार्थ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं होते हैं (IV) इसका प्रत्येक पदार्थ हानिकारक होता है 
(V) चुना रहित होने के कारण यह हल्का मृदु जल कहलाता है (V) चूना होने के कारण यह भारी या कठोर जल कहलाता है
(VI) यह अवलंबित अशुद्धियां छोटे-छोटे लकड़ी के टुकड़े, रेत, मिट्टी के कन तथा सूक्ष्म कीड़े इत्यादि रहित होते हैं (VI) सामान्यता : इसमें अवलंबित अशुद्धियां होती है
(VII) यह शुद्ध जल पीने योग्य होता है (VII) अशुद्ध जल पीने योग्य नहीं होता है

Home Science Short Answer Question Answer Class 12 PDF Download 2022

Q180. कार्य सरलीकरण से क्या समझते हैं?

उत्तर ⇔ एक निर्धारित समय और शक्ति के परिणाम के अंतर्गत अधिक कार्य सम्पादित करना या कार्य की निश्चित मात्रा को सम्पन्न करने के लिए समय या शक्ति या दोनों की मात्रा को कम करने की प्रक्रिया को सरलीकरण कहते हैं।


Q181. हिमीकरण क्या होता है?

उत्तर ⇔ हिमीकरण हिमीकरण में खाद्य पदार्थों को इतना ठंढा किया जाता है कि वे बर्फ – बाद जम जाते हैं जिससे खाद्य पदार्थों के जीवाणुओं एवं एन्जाइम निष्क्रिय हो जाते हैं और अधिक समय तक खराब नहीं होते हैं। इस विधि में वैसे फल एवं सब्जियाँ संरक्षित किये जाते * जो पकाने पर पिलपिले नहीं होते हैं। पैकिंग करने में बॉक्स पेपर, पोलीथीन, सेलोफेन एवं होन -फॉयल आदि प्रयुक्त किये जाते हैं। इससे बँधे खाद्य पदार्थों को हिमीकरण यंत्र में रख दिया जाता है। इसका तापक्रम 30° F से 35° F तक रहता है।


Q182. शरीर में जल का क्या कार्य है?

उत्तर ⇔ शरीर में जल का निम्नलिखित कार्य है

(i) शरीर का निर्माण कार्य शरीर के पूरे भार का 56% भाग जल का होता है। गुर्दे में 83%, रक्त में 85%, मस्तिष्क में 79%, मांसपेशियाँ में 72%, जिगर में 70% तथा अस्थियाँ में 25% जल होता है।
(ii) तापक्रम नियंत्रक के रूप में जल शरीर के तापक्रम को नियंत्रित रखता है।
(ii) घोलक के रूप में यही माध्यम है जिससे पोषक तत्त्वों को कोषों तक ले जाया जाता है तथा चयापचय के निरर्थक पदार्थों को निष्काषित किया जाता है। पाचन क्रिया में जल का प्रयोग होता है। मूत्र में 96% जल होता है। मल-विसर्जन में इसकी आवश्यकता होती है। इसकी कमी से कब्जियत होती है।
(iv) स्नेहक कार्य—यह शरीर के अस्थियों के जोड़ों में होने वाले रगड़ से बचाता है। संधियों के चारों तरफ थैलीनुमा ऊतक में यह उपस्थित होता है, जिसके नष्ट होने से संधियाँ जकड़ जाती हैं।
(v) शरीर के निरूपयोगी पदार्थों को बाहर निकालना शरीर के विषैले पदार्थों को मूत्र तथा पसीने द्वारा यह बाहर निकालने में सहायक होता है।


Q183. मौद्रिक तथा वास्तविक आय में अंतर स्पष्ट करें।

उत्तर ⇔ मौद्रिक आय–वह आय जो व्यक्ति एक निश्चित अवधि में कार्य करके मुद्रा के रूप में प्राप्त करता है, मौद्रिक आय कहलाता है। जैसे—मासिक वेतन, मजदूरी, पेंशन आदि। वास्तविक आय–किसी निश्चित समय के लिए जो सेवाएँ और सुविधाएँ परिवार के सदस्य प्राप्त करते हैं उसे वास्तविक आय कहते हैं। यह आय परिवार के सदस्यों के प्रयास द्वारा या मुद्रा हस्तांतरण द्वारा प्राप्त किया जाता है।


Q184. पारिवारिक आय (Family Income)

उत्तर ⇔ परिवार के सभी सदस्यों की सम्मिलित आय को पारिवारिक आय कहते हैं। पारिवारिक आय के अंतर्गत मासिक वेतन, मजदूरी, पेंशन, ब्याज एवं लाभांश, किराया, भविष्य  निधि, ग्रेच्युटी आदि को शामिल किया जाता है।


Q185. बॉण्ड्स (Bonds) क्या है

उत्तर ⇔ यह सरकारी, गैर सरकारी कम्पनियों द्वारा निश्चित अवधि के लिए निर्गमित किये जाते हैं। इस पर अधिक ब्याज मिलता है, परंतु जमाराशि की सुरक्षा की सरकार की गारंटी नहीं हाता है। इसके बावजूद कम्पनी की साख के अनुसार इनके बॉण्ड्स काफी प्रचलित हैं। ये बॉण्ड्स रायर बाजार के दलालों द्वारा खरीदे तथा बेचे जाते हैं। कुछ सरकारी बॉण्ड्स जैसे रेलवे, रिजर्व बक ऑफ इण्डिया के बॉण्ड्स पूर्णरूप से आयकर से मुक्त होते हैं।


Bihar board home science ka question answer class 12th Bihar board 2022

Q186. वैसे उत्पाद के नाम लिखें जिनमें आई० एस० आई० चिन्ह हो।

उत्तर ⇔ आई० एस० आई० चिन्ह वाले कुछ प्रमुख उत्पाद निम्नलिखित हैं। जैसे साबन गैस का चूल्हा, सिलेन्डर, विद्युत उत्पाद, सीमेंट, साधारण नमक, बिस्कुट, मिल्क पाउडर, मिनरल वाटा इत्यादि।


Q187. भविष्य निधि योजना। (Provident Fund Scheme) क्या है

उत्तर ⇔ यह नौकरी करने वाले व्यक्तियों के लिए अनिवार्य योजना है। इसके अंतर्गत प्रति मास वेतन में से एक निश्चित राशि भविष्य निधि में जमा करवा दी जाती है। आवश्यकता पड़ने पर विभिन्न उचित कार्य जैसे—विवाह, शिक्षा, घुमने आदि के लिए तीन मास के वेतन जितनी राशि ऋण के रूप में मिल सकती है जिसका भुगतान कर्मचारी आसान किस्तों में करता है।


Q188. विज्ञापन क्या है? (What is Advertisement ?)

उत्तर ⇔ विज्ञापन द्वारा विक्रेता का उत्पाद कम्पनी उपभोक्ता को अपने माल की सूचना देने और बिक्री बढ़ाने के उद्देश्य से इसका सहारा लेते हैं। विज्ञापन का अच्छा असर उपभोक्ताओं पर पड़ता है। खासतौर से जबकि विज्ञापन देखने में अच्छे, सचित्र और अच्छे शब्दों या नारों के रूप में हो। निर्माताओं का यह फर्ज बनता है कि वे अपने माल की बिक्री बढ़ाने के उद्देश्य से झूटा और भ्रामक प्रचार न करे।


Q189. अपराधी बालक (Juvenil Delinquent) क्या है

उत्तर ⇔ जो बालक समाज द्वारा तथा कानून द्वारा बनाये गये नियमों की अवहेलना करते है और एक निश्चित आयु से कम आयु वर्ग के होते हैं। बाल अपराधी कहलाते हैं। जैसे—चोरी, मारपीट, यौन अपराध, विद्यालय से भागना, आवारागर्दी करना इत्यादि।


Q190. समय व्यवस्थापन (Time Management) क्या है

उत्तर ⇔ न्यूनतम समय में अधिकतम कार्यों को गुणवतापूर्वक सम्पन्न करना ताकि व्यक्ति एवं पारिवारिक लक्ष्यों की प्राप्ति हो सके, समय व्यवस्थापन कहलाता है।


Q191. मौद्रिक आय (Money Income) क्या है

उत्तर ⇔ परिवार के सभी सदस्यों को एक निश्चित समय में कार्य करने के बाद मुद्रा के रूप में जो आय प्राप्त होती है, उसे मौद्रिक आय कहते हैं।


Q192. वास्तविक आय (Real Income) क्या है

उत्तर ⇔ किसी विशेष अवधि में प्राप्त होने वाले सामान या सेवा को वास्तविक आय कहते हैं। ऐसी वस्तुओं, सेवाओं तथा साधनों के लिए परिवार को मुद्रा व्यय नहीं करनी पड़ती हैं परंतु इनके प्राप्त न होने पर अपनी मौद्रिक आय से व्यय करना पड़ता है।


Q193. जीवन बीमा (Life Insurance) क्या है

उत्तर ⇔ जीवन बीमा बचत का उत्तम साधन है। यह जीवन-बीमा निगम द्वारा किया गया एक बंधपत्र (Agreement) है, जिसमें भविष्य में अनिश्चित विपत्तियों या घटना घटने पर बीमाधारक को या उसके उत्तराधिकारी को एक पूर्व निश्चित धनराशि निगम द्वारा प्रदान की जाती है।


Q194. अमानवीय संसाधन क्या है

उत्तर ⇔ इसके अंतर्गत वैसी सुविधाएँ आती हैं जिन्हें हम पैसा देकर या धन देकर प्राप्त करते ., हैं। इसके अंतर्गत भौतिक साधन (मकान, वस्त्र, उपकरण, चल. तथा अचल सम्पत्ति) तथा सामुदायिक सुविधाएँ (पार्क, अस्पताल, डाक सेवा, रेल तथा बस सेवाएँ, बिजली, पानी) आती हैं।

Home Science Class 12 important questions in Hindi 2022

S.N class 12th Home Science objective Question
1. छोटे बच्चों को जाने जीरो (0-3) वर्ष
2. पोषण स्वयं एवं व्यापार के लिए
3. मुद्रा प्रबंधन एवं उपभोक्ता शिक्षा
4. मेरी पोशाक
5. कार्य जो हम कर सकते हैं गृह विज्ञान प्रशिक्षण से
Download PDF
You might also like