Psychology Class 12th ( लघु उत्तरीय प्रश्न ) 2024 ( 20 Marks ) | PART- 3

दोस्तों यहां पर आपको बिहार बोर्ड Class 12th  का ( Psychology ) मनोविज्ञान का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर दिया गया है, तो अगर आप बिहार बोर्ड class 12th परीक्षा 2024 की तैयारी कर रहे हैं, Bihar board inter exam 2024 Psychology Class 12th तथा Class 12th Exam 2024 को देने वाले हैं, तो आप दिए गए क्वेश्चन आंसर को जरूर पढ़ें क्योंकि आपके परीक्षा में यह सब प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

यहां पर आप सभी बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 के जितने छात्र-छात्राएं परीक्षा देने वाले हैं वह सभी विद्यार्थी मनोविज्ञान का ऑब्जेक्टिव मॉडल पेपर को पढ़ना चाहते हैं इसका लिंक इस वेबसाइट के होम पेज पर दिया हुआ है जहां से आप बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 का मनोविज्ञान का मॉडल पेपर सहित ऑनलाइन टेस्ट को भी पढ़ सकते हैं Bihar Board Class 12th Psychology Model Paper Download 2024 और आने वाले बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी बेहतर तरीके से कर सकते हैं


Bihar board inter exam 2024 Psychology Class 12th

Q37. सामूहिक अचेतन का अर्थ बताइए।

उत्तर ⇒ सामूहिक अचेतन युग के द्वारा दिया गया संप्रत्यय है। युंग ने अचेतन को दो भागो में बाँटा है—व्यक्तिगत अचेतन तथा सामूहिक अचेतन। युंग के अनुसार प्रत्येक व्यक्ति का व्यक्तिगत जोन भिन्न-भिन्न होता है लेकिन जातीय या सामूहिक अचेतन पूरे मानव जाति में एक समान या जाता है। सामूहिक अचेतन अचेतन का अन्दर का भाग होता है जो व्यक्ति के जन्म के समय ही मौजद रहता है। सामूहिक अचेतन में व्यक्ति के पूर्वजों की इच्छाएँ तथा उनके अनुभवों से उत्पन्न प्रभाव सन्निहित रहते हैं जो व्यक्ति के संस्कार कहलाते हैं।


Q38. सामान्य अनुकूलन संलक्षण क्या है?

उत्तर ⇒ हंस सेल्ये ने दबाव (तनाव) के दैहिक परिणामों की व्याख्या करने के लिए एक विशेष पैटर्न जिसे सामान्य अनुकूलन संलक्षण कहा गया है, का प्रतिपादन किया है। इस मॉडल के अनुसार तनाव की तीन अवस्थाएँ होती हैं

(i) सचेत प्रतिक्रिया की अवस्था,
(ii) प्रतिरोध की अवस्था तथा
(iii) परिश्रांति की अवस्था।


class 12 psychology question and answer pdf download 2024

Q39. दबाव कितने प्रकार के होते हैं?

उत्तर ⇒ दबाव या प्रतिबल के कई प्रकार हैं, जिनमें निम्नलिखित मुख्य हैं

(i) भौतिक एवं पर्यावरणीय दबाव भूख कम लगना, शारीरिक प्रतिबल महसूस करना, चोट लग जाना आदि भौतिक प्रतिबल हैं। इसी प्रकार शोरगुल, वायु प्रदूषण, अत्यधिक गर्मी या सर्दी आदि पर्यावरणीय दबाव हैं।
(ii) मनोवैज्ञानिक दबाव (Psychological stress)—इस तरह के दबाव के स्रोत आंतरिक होते हैं, जैसे—द्वंद्व, चिंता, कुंठा आदि से उत्पन्न दबाव को मनोवैज्ञानिक दबाव .. कहा जाता है।
(iii) सामाजिक बाव (Social stress) परिवार या समाज से संबद्ध दबाव को सामाजिक दबाव कहा जाता है, जैसे—परिवार में किसी की मृत्यु, पारिवारिक कलह।


Q40. आहार तथा प्रतिबल या दबाव के संबंध का वर्णन करें।

उत्तर ⇒ संतुलित आहार व्यक्ति की मन:स्थिति को ठीक कर सकता है, ऊर्जा प्रदान कर सकता है, रोगों से रक्षा कर सकता है, प्रतिरक्षक तंत्र को सशक्त बना सकता है तथा व्यक्ति को अधिक अच्छा अनुभव करा सकता है जिससे वह जीवन में दबावों का सामना और अच्छी तरह से कर सके। कुछ व्यक्ति पौष्टिक आहार तथा वजन का रख-रखाव सफलतापूर्वक कर पाते हैं किन्तु कुछ अन्य व्यक्ति मोटापे के शिकार हो जाते हैं। जब हम दबावग्रस्त होते हैं तो हम ‘आराम देने वाले भोजन’ जिनमें प्रायः अधिक वसा, नमक तथा चीनी होती है, का सेवन करना चाहते हैं।


Q41. अंतरसमूह संघर्ष से आप क्या समझते हैं?

उत्तर ⇒ अंतर समूह संघर्ष में दो-या-दो से अधिक समूहों के बीच इस ढंग की अंतक्रिया होती है जिसमें लोग किसी न किसी ढंग से एक-दूसरे का विरोध करते है तथा एक दुर्लभ या असंगत की प्राप्ति करने के लिए एक-दूसरे पर सामाजिक सत्ता का उपयोग करते हैं।


Q42. अन्तर्समूह-संघर्ष (सामाजिक संघर्ष) तथा सामाजिक तनाव के बीच अंतर बताएं।

उत्तर ⇒ सामाजिक संघर्ष (समूह-संघर्ष) तथा सामाजिक तनाव के बीच निम्नलिखित अंतर हैं
(i) सामाजिक तनाव वास्तव में कभी दो समूहों या समाजों के बीच होता है और एक ही समाज या समूह में होता है। दूसरी ओर समूह संघर्ष हमेशा दो सही समाजों के बीच होता है।
(ii) सामाजिक तनाव के लिए संघर्ष (conflict) आवश्यक नहीं है। यह बिना संघर्ष के हो सकता है। लेकिन, अन्तर्समूह संघर्ष के लिए तनाव आवश्यक है। यह बिना तनाव के नहीं हो सकता है।
(iii) समूह संघर्ष अथवा अन्तर्समूह संघर्ष का संबंध प्रायः परस्पर विरोधी लक्ष्य से होता है। लेकिन, सामाजिक तनाव में यह आवश्यक नहीं है।


Q43. समूह संघर्ष के मनोवैज्ञानिक कारकों को लिखें।

उत्तर ⇒ समूह संघर्ष के मनोवैज्ञानिक कारक के अन्तर्गत असमान के प्रति नापसन्दी तथा निराशा आता है। मनुष्य की यह एक प्रवृति है कि वह अपने से भिन्न या असमान को पसन्द नहीं करता है, जो समूह संघर्ष का एक मनोवैज्ञानिक कारक है। दूसरा महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक कारक निराशा है। जब किसी समूह को अपने लक्ष्य को पूरा करने में असफलता होती है तो वह निराशा का शिकार बन जाता है। इसके समाधान हेतु वह दूसरे समूह के प्रति आक्रमण तथा हिंसक व्यवहार करने लगता है।


class 12th psychology question PDF download in Hindi

Q44. सहभागी प्रेक्षण कौशल क्या है?

उत्तर ⇒ सहभागी प्रेक्षण में प्रेक्षणकर्ता प्रेक्षित समूह अथवा परिस्थिति के एक सक्रिय सदस्य के रूप में स्वयं सम्मिलित होकर प्रेक्षण करता है।


Q45. प्रेक्षण कौशल क्या है? [2019A

उत्तर ⇒ प्रेक्षण कौशल का सम्बन्ध वैसे कौशल से होता है जिसके माध्यम से मनोवैज्ञानिक अपने आस-पास के वातावरण में वस्तुओं, घटनाओं एवं अन्य लोगों के व्यवहारों का प्रेक्षण कर किसी सही निष्कर्ष पर पहुँचने की कोशिश करते हैं। क्योंकि सूक्ष्म, छोटा तथा अप्रासांगिक सा दिखने वाला संकेत भी मानव व्यवहार को प्रभावित करता है।


Q46. संचार या सम्प्रेषण कौशल से आप क्या समझते हैं?

उत्तर ⇒ एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक संवाद के रूप में स्थानान्तरण की प्रक्रिया को सम्प्रेषण कहते हैं। सम्प्रेषण कौशल से तात्पर्य एक ऐसे कौशल से होता है जिसमें संप्रेषक, संचार प्राप्त करने वाले तक ठीक-ठीक अपने विचारों एवं भावों को संचारित कर पाता है और संचार प्राप्त करने वाला भी उनके विचारों एवं भावों का वही अर्थ निकाल पाता है जो संप्रेषण के लिये होता है। यदि कोई सम्प्रेषण कौशल में निपुण है, तो वह सफलता की उच्चतम ऊँचाई तक पहुँचेगा।


Q47. परामर्श में नैतिक नियम से आप क्या समझते हैं?

उत्तर ⇒ परामर्शदाता को परामर्श की प्रक्रिया सम्पन्न करने में कुछ नैतिक नियमों का पालन करना होता है। इसके लिए अमेरीकन मनोवैज्ञानिक संघ ने कुछ खास-खास नैतिक नियमावली बना रखा है जिसे परामर्शदाता को निभाना आवश्यक होता है। इनमें गोपनीयता, व्यावसायिक खलापन, व्यावसायिक संबंध तथा दूसरे विशेषज्ञ के पास भेजना तथा खास ढंग से परामर्श समापन की क्रिया को करना आदि होता है।


Q48. परीक्षण कौशल क्या है?

उत्तर ⇒ मनोवैज्ञानिक परीक्षण कौशल से तात्पर्य कई तरह की सामर्थ्यता जिसमें मनोवैज्ञानिक मापन, मूल्यांकन, समुदाय, संगठन, समूह तथा व्यक्तियों से संबंधित समस्याओं को समाधान करने की क्षमता आदि सम्मिलित होती है। मनोवैज्ञानिक मापन कौशल एक प्रमुख कौशल है जिसकी जरूरत किसी भी मनोवैज्ञानिक को होती है। इसमें साक्षात्कार, मनोवैज्ञानिक परीक्षण कार्य तथा मनोवैज्ञानिक सेवाओं के परिणाम का मूल्यांकन पर आधारित व्यक्तियों का विस्तृत एवं समाकलित मापन के बारे में ज्ञान से होता है।


Q49. परामर्श कौशल के मुख्य तत्त्वों के नाम बताएँ।

उत्तर ⇒ परामर्श में निम्नलिखित तत्त्व होते हैं-

(i) परामर्श में सेवार्थी (लाभार्थी) के अनुभवों, विचारों, व्यवहारों के अनुरूप अनुक्रिया करना सम्मिलित होता है।
(ii) परामर्श में लाभार्थी के प्रत्यक्षण एवं भावनाओं की आधारभूत स्वीकृति होती है।
(iii) गोपनीयता एवं निजता परामर्श के आवश्यक संघटक होते हैं।
(iv) परामर्श स्वैच्छिक होता है।
(v) परामर्शदाता तथा लाभार्थी दोनों वाचिक तथा अवाचिक संदेशों का आदान-प्रदान करते


NCERT Psychology class 12th pdf download 2024

Q50. साक्षात्कार कौशल क्या है? [2018A]

उत्तर ⇒ साक्षात्कार कौशल से तात्पर्य साक्षात्कारकर्ता के उन सभी सामर्थ्यताओं से होता है, जिनके माध्यम से वह उत्तरदाता के बारे में यथार्थ सूचनाओं को प्राप्त करने में सफल हो जाता है। एक सफल मनोवैज्ञानिक में उसमें उत्तम साक्षात्कार कौशल का होना जरूरी है क्योंकि इसका उपयोग मनोवैज्ञानिक मनोविज्ञान के व्यवहारिक शाखाओं में करते हैं।


Q51. परामर्श कौशल क्या है?

उत्तर ⇒ परामर्श एक सेवा के रूप में निर्देश से संबंधित अनेक सेवाओं में से एक घटक है। परामर्श व्यक्ति को अपनी विविध समस्याओं का अपने स्तर पर समाधान करने हेतु समर्थ बनाता है। ‘बिले’ तथा ‘ऐण्ड्यू ‘ (Willey and Andrew) के अनुसार “परामर्श आपस में सीखने की एक । प्रक्रिया है जिसमें दो व्यक्ति होते हैं। परामर्श देने वाला व्यक्ति प्रशिक्षित होता है जो परामर्श लेनेवाले व्यक्ति की समस्याओं के निराकरण करने में तथा उसके लक्ष्य तक पहुँचाने में तथा उसी वातावरण में अधिक विकास कर सकने में सहायता पहुँचाता है।


Q52. मानव व्यवहार पर इलेक्ट्रॉनिक प्रदूषण के प्रभाव का वर्णन करें।

उत्तर ⇒ मानव व्यवहार पर विभिन्न प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक प्रदूषण का प्रभाव पड़ता है। जैसे कम्प्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल आदि इलेक्टॉनिक उपकरण है। जिसके उपयोग के दौरान अदृश्य तरंगों का प्रवाह होती है जिसके प्रभाव से मस्तिष्क स्वच्छंद रूप में कार्य नहीं कर पाता, सामान्य हार्ट रिदीम में हस्तक्षेप श्रवण दोष, मस्तिष्क ट्युमर तथा प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है। इलेक्ट्रॉनिक बेस्ट के जलाने से विषैली गैस उत्पन्न होती है जो मानव की शाररिक विकास, प्रतिरोधक क्षमता तथा हार्मोनल स्राव को प्रभावित करता है।


Q53. पर्यावरणी मनोविज्ञान के उद्देश्य या लक्ष्य क्या हैं?

उत्तर ⇒ पर्यावरणीय मनोविज्ञान के उद्देश्य अथवा लक्ष्य निम्नलिखित हैं

(i) इस मनोविज्ञान का एक लक्ष्य यह निर्धारित करना है कि भौतिक सामाजिक पर्यावरण का प्रभाव मानव व्यवहार को किस तरह प्रभावित करता है।
(ii) पर्यावरणीय मनोविज्ञान का एक उद्देश्य पर्यावरण या व्यवहार के बीच पारस्परिक क्रिया का अध्ययन करना तथा इसके लाभप्रद पक्षों को उजागर करना है। यह मनोविज्ञान व्यक्ति को पर्यावरण के प्रति जागरूक बनाने
का लक्ष्य रखता है।
(iii) संक्षेप में कहा जा सकता है कि पर्यावरण मनोविज्ञान का चरम उद्देश्य मानव कल्याण है।


Q54. प्राकृतिक पर्यावरण से आप क्या समझते हैं? [2019A]

उत्तर ⇒ पर्यावरण हमारे चारो ओर का वह आवरण है जिसमें हम सभी रहते हैं। पर्यावरण दो तरह का होता है—(क) प्राकृतिक पर्यावरण तथा (ख) निर्मित पर्यावरण प्रकृति का वह अंश जिसके निर्माण में मानव की कोई हाथ नहीं होता, वह प्राकृतिक पर्यावरण कहलाता है। हमारे चारों ओर के पर्यावरण में वन, पर्वत, नदियाँ, झीलें आदि ये सभी प्राकृतिक पर्यावरण कहलाते हैं।

Bihar board Class 12th Question Answer 2024

 1.Hindi 100 Marks ( हिंदी )
 2.English 100 Marks ( अंग्रेज़ी )
 3.PHYSICS ( भौतिक विज्ञान )
 4.CHEMISTRY ( रसायन विज्ञान )
 5.BIOLOGY ( जीवविज्ञान )
 6.MATHEMATICS ( गणित )
 7.GEOGRAPHY ( भूगोल )
 8.HISTORY ( इतिहास )
 9.ECONOMICS ( अर्थशास्त्र )
 10.HOME SCIENCE ( गृह विज्ञान )
 11.SANSKRIT ( संस्कृत )
 12.SOCIOLOGY ( समाज शास्‍त्र )
 13.POLITICAL SCIENCE ( राजनीति विज्ञान )
 14.PHILOSOPHY ( दर्शन शास्‍त्र )
15.PSYCHOLOGY ( मनोविज्ञान )

दोस्तों अगर आप बिहार बोर्ड के छात्र हैं और कक्षा दसवीं की तैयारी कर रहे हैं, तो यहां पर कक्षा 10 का सभी विषय का ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन Objective Question , लघु उत्तरीय प्रश्न तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर दिया गया है जिसे पढ़कर आप अपनी तैयारी को बेहतर कर सकते हैं।   

You might also like