Bihar Polytechnic 1st Semester Subjects 2022 : बिहार पॉलिटेक्निक में पहले सेमेस्टर में कितने Subjects होते हैं?

हेलो दोस्तों आज हम जानेंगे बिहार पॉलिटेक्निक में कितने सब्जेक्ट होते हैं तथा बिहार पॉलिटेक्निक में कौन-कौन से विषय होते हैं ( Bihar polytechnic mein kaun kaun se subject Hote Hain ) तथा साथ में यह जानेंगे कि पॉलिटेक्निक फर्स्ट सेमेस्टर में कितने सब्जेक्ट होते हैं यानी कि आपको बिहार पॉलिटेक्निक से संबंधित पूरी जानकारी आपको नीचे दिए गए आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएगी।

Bihar Polytechnic 1st Semester Subjects 2022 : बिहार पॉलिटेक्निक में पहले सेमेस्टर में कितने Subjects होते हैं? 

जैसा कि दोस्तों अगर आप बिहार पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए नामांकन लिए हैं और आपको पहला सेमेस्टर के लिए तैयारी करना है और आपको कुछ नहीं पता है कि पहला सेमेस्टर में कितने विषय पूछे जाते हैं ( Bihar polytechnic subject in Hindi 2022 ) तो आपको इस आर्टिकल में सारे परेशानियां को इस आर्टिकल में दूर हो जाएगी आपको बता दें बिहार पॉलिटेक्निक में पूरे 3 वर्षों का कोर्स होता है और ऐसे में 3 वर्षों में आपको कौन-कौन से विषय पढ़ने होते हैं कौन-कौन से किताबें खरीदने होते हैं इसके बारे में जानने की इच्छा आपको जरूर होती होगी।

बिहार पॉलिटेक्निक के पहले सेमेस्टर में कितने विषय होते हैं ?

 Bihar Polytechnic ke 1st Semester Mein kitne Subject Hote Hain : यहां पर बिहार पॉलिटेक्निक तथा और भी कई राज्य के पॉलिटेक्निक के पहले सेमेस्टर के बारे में पूरी जानकारी नीचे दी गई है कि पहले सेमेस्टर में कितने विषय होती है इसके बारे में आप पूरी तरह से नीचे दिया गया आर्टिकल को पढ़ सकते हैं।

Bihar Polytechnic 1st Semester Subjects 2022

आपको बता दें बिहार पॉलिटेक्निक के पहले सेमेस्टर में कुल आठ विषय होती है जिनका नाम नीचे दिया गया है इन 8 विषयों को पूरी तरह से पढ़ने के बाद ही आपको पहले सेमेस्टर मैं पास होने के बाद दूसरे सेमेस्टर में नामांकन होता है।

  1. Applied Physics
  2. Applied Chemistry
  3. Applied Mathematics
  4. English

ऊपर दिए गए विषय के अलावा भी दो से तीन विषय और होती है जो कि आपके ब्रांच से संबंधित विषय होते हैं। यानी कि आप जो भी ब्रांच से आप पॉलिटेक्निक कर रहे हैं उससे जुड़े दो या तीन विषय अतिरिक्त होते हैं।

पॉलिटेक्निक कोर्स के दौरान जितने भी परीक्षाएं होती है हर विषय में उत्तर लिखने के साथ-साथ अगर आप उसका चित्र भी बना देते हैं तो आपको उसमें ज्यादा नंबर दिए जाते हैं इसी से यह समझ सकते हैं कि पॉलिटेक्निक में चित्र बनाने की आवश्यकता बहुत ही अधिक होती है।

बिहार पॉलिटेक्निक में कितने सब्जेक्ट होते हैं।

दोस्तों हम जानेंगे बिहार पॉलिटेक्निक में कौन-कौन से विषय पूछे जाते हैं जिससे आप 12वीं के बाद पॉलिटेक्निक कर सकते हैं एवं उस क्षेत्र में आपको क्या-क्या काम करनी होती है इसके बारे में पूरी विस्तार से नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़कर जानेंगे।

Polytechnic in Machanical

मैकेनिकल इंजीनियरिंग में आपको मशीनों के बारे में पढ़ने का मौका दिया जाता है यहां मशीन का मतलब हर तरह का मशीन सेहार जैसे की कार गाड़ी इत्यादि इन सभी के बारे में आपको पढ़ाई करने की आवश्यकता होती है।

Polytechnic in Electrical

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में आपको बिजली से चलने वाले सभी प्रकार के मशीनों के बारे में जानने तथा पढ़ने का मौका मिलता है जैसा कि आपको पंखा कूलर ट्रांसफार्मर मोटर जनरेटर इत्यादि के बारे में पढ़ना होता है।

Polytechnic in Civil

सिविल इंजीनियरिंग में आपको यह पढ़ने का होता है जैसे घर बिल्डिंग पोल इत्यादि कैसे बनाया जाता है इन सभी के बारे में आपको पढ़ाई करने की आवश्यकता होती है जैसे कि पुल कैसे बनाई जाती है बड़े-बड़े बिल्डिंग कैसे बनाए जाते हैं इसी तरह के चीजों को सिविल इंजीनियरिंग में पढ़ने का मौका दिया जाता है।

Polytechnic in Electronics and communication

इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग का एक ऐसा क्षेत्र है जहां पर छोटे-छोटे मशीनों पर काम किया जाता है जैसे कि मोबाइल केलकुलेटर कम्युनिकेशन सिस्टम यानी कि टावर इत्यादि इस ब्रांच में आपको मोबाइल के पार्ट्स कैसे बनते हैं ट्रांजिस्टर कैसे काम करता है एक सर्किट कैसे काम करती है सर्किट कैसे बनाई जाती है इसी तरह कई चीजों को इसमें सिखाया जाता है।

Polytechnic in Automobile

ऑटोमोबाइल यह क्षेत्र मैकेनिकल से जुड़ी हुई होती है लेकिन जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इस कोर्स के दौरान आपको गाड़ी के बारे में सीखने का मौका मिलता है। जैसे की गाड़ी कैसे चलती है गाड़ी का इंजन कैसे काम करता है गाड़ी का इंजन कैसे बनता है गाड़ी का ब्रेक सिस्टम कैसे कार्य करता है इन सभी के बारे में आपको इस ट्रेड के माध्यम से पता चलती है।

इसे भी जरूर पढ़ें।

Bihar Polytechnic Scholarship 2022 Online Apply : बिहार पॉलिटेक्निक का स्कॉलरशिप कितना मिलता है स्कॉलरशिप कैसे आवेदन करें
Bihar Board Class 10th Hindi Model Paper 2023 : बिहार बोर्ड ने जारी किया कक्षा 10 हिंदी का मॉडल पेपर Hindi Model Paper ऐसे करें डाउनलोड
Bihar Polytechnic 2nd Seat Allotment Letter Kab Aaega 2022 : बिहार पॉलिटेक्निक सेकंड राउंड सीट एलॉटमेंट लेटर कब जारी होगा तथा कितना रैंक वालों का 2nd Seat Allotment Letter में सिलेक्शन होगा देखें पूरी जानकारी
Bihar Polytechnic 1st Seat Allotment Letter PDF download 2022 : बिहार पॉलिटेक्निक 1st Seat Allotment Letter ऐसे करें डाउनलोड यहां मिलेगा डायरेक्ट लिंक
Bihar Polytechnic 1st Seat Allotment Letter Download 2022 : बिहार पॉलिटेक्निक 1st Seat Allotment Letter अभी-अभी हुआ जारी ऐसे करें मेरिट लिस्ट डाउनलोड डायरेक्ट लिंक
You might also like