Home science ( लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर ) Class 12th 2022 ( 20 Marks ) | PART – 2

इंटर बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए आज के इस पोस्ट में ( Home science ) गृह विज्ञान का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर कक्षा 12 का दिया गया है। दोस्तों आपके इंटर बोर्ड परीक्षा 2022 में गृह विज्ञान से ( 20 Marks ) का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर पूछे जाएंगे। जिसके लिए आपको यह सभी प्रश्न को शुरू से अंत तक देखना अनिवार्य है। इसलिए आज के इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर देखिए। क्योंकि आने वाला परीक्षा बहुत ही नजदीक है।


Class 12 Home Science Short Answer Question Answer PDF Download 2022

Q41. सुपोषण किसे कहते हैं? [2012A, 2018A]

उत्तर ⇔ सुपोषण के अंतर्गत वैसे भोज्य पदार्थ ग्रहण किये जाते हैं जिनमें सभी पौष्टिक तत्त्व शरीर की आवश्यकतानुसार उचित अनुपात एवं मात्रा में मौजूद होते हैं। सुपोषण में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, विटामिन, खनिज लवण तथा जल आवश्यक होते हैं। इस प्रकार के भोजन से भी क्रियाओं को समुचित संचालन की क्षमता रहती है। शरीर की सभी कोशिकाओं का पोषण होता है। रोग-निरोधन क्षमता बढ़ती है।


Q42. स्तनपान क्यों जरूरी है?

उत्तर ⇔ शिशुओं के लिए निम्नलिखित कारणों के कारण माँ का स्तनपान जरूरी है

(i) माँ के दूध में सभी पोषक तत्त्व उपस्थित होते हैं तथा
(ii) माँ का दूध शुद्ध, स्वच्छ तथा प्रतिद्रव्य युक्त होने के साथ-साथ रोगाणुओं की प्रतिकारिता होती है।


Q43. स्तनपान के चार लाभ लिखिए। (Write the four advantages of breast feeding.)

उत्तर ⇔  स्तनपान से लाभ निम्न हैं—

(i) माता के दूध में लैक्टोएल्बयुयमिन नामक प्रोटीन होता है जो कैसीन की अपेक्षा अधि क सुपाच्य होता है।
(ii) माता के दूध में बाह्य कीटाणुओं के प्रवेश की गुंजाइश नहीं होती।
(iii) क्लोस्ट्रम (माँ के स्तन से निकला पहला दूध) में एंटीबाडी होती है जो प्रतिरक्षा उत्पन्न करता है।
(iv) माता का दूध सामान्य तापक्रम पर उपलब्ध होता है। इसे न गर्म करने की जरूरत होती और न ही ठंडा।


Bihar Board Class 12 Home Science Short Answer Question Answer PDF Download 2022

Q44. विभिन्न प्रकार की असमर्थता/विकलांगता बताइए।

उत्तर ⇔ विकलांगता शारीरिक, वाणी दोष तथा तंत्रिकीय दोष संबंधी होता है

(i) अपंगता, (ii) दृष्टि क्षति, (iii) श्रवण शक्ति में क्षति, (iv) हकलाने या दोषमुक्त वाणी वाले बालक तथा (v) मानसिक न्यूनता।


Q45. बच्चों में विकलांगता के कारण।

उत्तर ⇔ शारीरिक विकलांगता/असमर्थता के निम्नलिखित कारण हैं

(i) वंशानुक्रम
(ii) माता-पिता का अरुचिपूर्ण व्यवहार
(iii) जन्म के समय चोट लगना
(iv) शैशव काल में किसी दुर्घटना के कारण हड्डियों की समस्या
(v) शल्य चिकित्सा के कारण शरीर के किसी अंग का कटना
(vi) मानसिक तथा भावात्मक तनाव के कारण हकलाना और वाणी संबंधी दोष
(vii) कान में किसी संक्रमण अथवा दुर्घटना के कारण सुनने में दोष।


Q46. शारीरिक एवं मानसिक अक्षमता से युक्त बालक

उत्तर ⇔ शारीरिक अक्षमता से युक्त बालक—ऐसे बालक जिनमें कोई शारीरिक दोष होता हैं और यह दोष उन्हें सामान्य क्रियाओं में भाग लेने से रोकता हैं, उन्हें शारीरिक रूप से अक्षम बालक कहते हैं। जैसे—अंधता, अपंगता, गंगापन, बहरापन आदि शारीरिक अक्षमता के अंतर्गत आते हैं। मानसिक अक्षमता से युक्त बालक-ऐसे बालक जिनका मानसिक विकास किन्हीं कारणों से सामान्य बालकों की तरह नहीं हो पाता या सीमित रह जाता हैं; जो उन्हें सामान्य क्रियाओं में भाग लेने से रोकता है, उन्हें मानसिक अक्षमता से युक्त बालक कहते हैं।


Q47. प्राकृतिक या जन्मजात रोधक्षमता (Natural Immunity.)

उत्तर ⇔ प्राकृतिक रोधक्षमता को प्राकृतिक रोगप्रतिरोधक क्षमता भी कहते हैं। यह क्षमता शरीर में प्राकृतिक रूप से पाये जाने वाले विरोधी तत्त्वों के कारण होती है। शरीर में रोग प्रतिरोधी तत्त्व निम्नलिखित कार्य करते हैं

(i) रोगाणुओं का शरीर में प्रवेश रोकते हैं।
(ii) यदि रोगाणु शरीर में प्रवेश हो जाय तो उनसे संघर्ष करते हैं।
(iii) रोगाणुओं को नष्ट कर देते हैं जिससे वह रोग के बाह्य लक्षणों को प्रकट न कर सके।


home science class 12th question answer 2022 Bihar Board

Q48. मंदबुद्धि बालक (Mentally retarded children.)

उत्तर ⇔ इस प्रकार के बालकों में सीमित मानसिक विकास पाया जाता है। यह बालक प्रशिक्षण द्वारा पूर्णतया ठीक नहीं किये जा सकते हैं। इनको विशेष रूप से बनाये गये मंद बुद्धि विद्यालयों में शिक्षा देनी चाहिए। ऐसे बालकों के लिए प्रशिक्षित शिक्षक तथा विशिष्ट कार्यक्रमों का प्रबंध किया जा सकता है। सामान्य बालकों के विद्यालय में विशिष्ट कक्षाएँ खोलकर भी इनको प्रशिक्षित किया जा सकता है।


Q49. मंदबुद्धि बालक की क्या आवश्यकताएँ हैं ?

उत्तर ⇔ मंदबुद्धि बालक की निम्नलिखित आवश्यकताएँ हैं

(i) इनकी शिक्षा विशेष मंदबुद्धि विद्यालय में करायी जाती है ।
(ii) इनकी शिक्षा का प्रबंध सामान्य स्कूलों में होती है ।
(iii) इसके लिए प्रशिक्षित शिक्षक एवं विशिष्ट कार्यक्रमों का प्रबंध किया जाता है ।


Q50. प्रतिभाशाली बालक (Gified children) क्या है

उत्तर ⇔ इन बालकों की बौद्धिक क्षमताएँ सर्वोत्तम होती है। ये बालक देश तथा समाज के प्रत्येक क्षेत्र में पाये जाते हैं। ये विशिष्ट बालक होते हैं परंतु सामान्य बालकों से पृथक आवश्यकताएँ रखते हैं। इन बालकों का समायोजन सामान्य बालकों के साथ नहीं हो पाता है।


Q51. वैकल्पिक शिशुपालन का क्या अर्थ है?

उत्तर ⇔ माता-पिता अथवा माता की अनुपस्थिति में बच्चे की मूल जरूरतों को पूरा करने के लिए उसकी देखभाल करना है। उसकी देखभाल या पालन की सुविधा घर में (भाई-बहन तथा संबंधियों द्वारा) व घर के बाहर क्रेच व डे केयर केन्द्रों (Day care centres) दोनों जगह प्राप्त हो सकती हैं।


Q52. बाल अपराध में बालक का व्यवहार क्या है?

उत्तर ⇔ जो बालक समाज द्वारा तथा कानून द्वारा बनाये गए नियमों की अवहेलना करते हैं और एक निश्चित आयु से कम आयु वर्ग के होते हैं। बाल अपराधी कहलाते हैं। बाल-अपराध में बालकों का निम्नलिखित व्यवहार सम्मिलित होता हैं

(i) अवज्ञा, (ii) चोरी, (iii) मारपीट, (iv) यौन अपराध, (v) आत्महत्या, (vi) झूठ बोलना, (vii) मद्यपान, (viii) हड़ताल करना, (ix) विद्यालय से भागना, (x) धोखा देना, (xi) बेईमानी करना, (xii) आवारागर्दी, (xiii) तोड़फोड़ करना, (xiv) कक्षा में हँसना और सीटी बजाना इत्यादि।


Q53. उपभोक्ता संरक्षण(Consumer protection) क्या है [2020A]

उत्तर ⇔ उपभोक्ता अपने हितों की रक्षा जिन तरीकों से कर सकता है, उसे ही उपभोक्ता संरक्षण कहते हैं। उपभोक्ता संरक्षण का अर्थ होता है उपभोक्ता के हितों की रक्षा। उपभोक्ता संरक्षण के लिए 1986 में उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम बनाया गया। उपभोक्ता अपने अधिकारों के प्रति जागृत हो इसके लिए कई सरकारी तथा गैर सरकारी संस्थाएँ कार्यरत है।


Q54. उपभोक्ता दिवस से क्या समझते हैं?

उत्तर ⇔ प्रतिवर्ष 18 मार्च को उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है। उपभोक्ता दिवस का उद्देश्य एक ओर उपभाक्ता में शुद्ध तथा गुणवत्ता युक्त वस्तु लेने की जागरूकता पैदा करना है तो दूसरी ओर उत्पादकों को यह अनुभव करना है कि उन्हें अपने उत्पादों के लिए प्रामाणित मानकों का प्रयोग करना चाहिए जिससे उनके उत्पादकों की ओर भारतीय के साथ-साथ विदेशी उपभोक्ता भी आकर्षित हो।


Q55. उपभोक्ता का अर्थ क्या है?

उत्तर ⇔ जो व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वस्तुओं/सेवाओं को खरीदता है तथा उनका उपभोग करता है उसे उपभोक्ता कहते हैं। हम सभी किसी न किसी रूप में उपभोक्ता हैं।


Q56. उपभोक्ता के कर्तव्य क्या हैं?

उत्तर ⇔ उपभोक्ता के निम्न कर्तव्य होते हैं जैसे—वस्तु विशेष की जानकारी, कीमत की जानकारी, फिजूलखर्ची से बचाव, विज्ञापन के प्रलोभन से बचाव, वस्तु की खरीददारी का बिल लेना, उपयुक्त माप और तौल का परीक्षण करना, विश्वसनीय एवं मान्यता प्राप्त दुकानों से खरीददारी तथा अपने अधिकारों की जानकारी इत्यादि।


Q57. उपभोक्ता के अधिकार क्या है

उत्तर ⇔ समाज में जितनी भी वस्तुएँ हैं वे सभी उपभोक्ताओं के लिए है। उपभोक्ता दार ले वली वस्तु किसी भी प्रकार से उनके लिए हानिकारक नहीं होनी चाहिए। इनके लिए उपभोक्ता को कछ अधिकार दिए गये हैं वे हैं—(i) चयन का अधिकार (ii) सूचना प्राप्त कार का अधिकार (ii) सुरक्षा का अधिकार (iv) स्वस्थ वातावरण का अधिकार (v) क्षतिपूर्ति पाने । अधिकार (vi) उपभोक्ता शिक्षा का अधिकार (v) शिकायत दर्ज करने एवं सुनवाई का अधिकार


12th class home science ka question answer 2022

Q58. पूरक आहार (Supplementary food.) क्या है

उत्तर ⇔ स्तन दूध के अतिरिक्त दिए जाने वाले अन्य खाद्य पदार्थ को पूरक आहार कहते हैं छ: माह से अधिक आयु के बच्चों के लिए अनुमोदित भोजन को स्तनपान जारी रखते हुए दिया जाने वाला आहार है। दूध के अतिरिक्त फलों का रस, फलों के गुदे, सब्जियों के सूप जेसे अर्द्धतरल एवं कोमल आहार दिये जाते पूरक आहार कहलाते हैं।


Q59. संतलित आहार (Balance diet) क्या है

उत्तर ⇔ वह आहार जिसमें सभी आहार वर्ग जैसे—ऊर्जा देने व शरीर का निर्माण करने वाले, सुरक्षा देने वाला आहार उचित मात्रा में हो। जिससे व्यक्ति को सभी पोषक तत्त्व न्यूनतम मात्रा में प्राप्त हो, उसे संतुलित आहार कहते हैं।


Q60. भोजन पकाने के क्या कारण हैं?

उत्तर ⇔ भोजन पकाने के समय खाद्य पदार्थों के रंग, रूप, आकार तथा सुगंध का ठीक समायोजन भोजन को आकर्षक बनाता है और भूख को उत्तेजित करता है।


Q61. आहार नियोजन तथा आहार तालिका में अंतर बताएँ।

उत्तर ⇔ आहार नियोजन करते समय विभिन्न सदस्यों की आयु, लिंग, जलवायु एवं व्यवसाय को ध्यान में रखा जाता है। जबकि आहार तालिका बनाते समय आहार नियोजन को ध्यान में रखकर उसे प्रतिदिन के आहार में क्रियान्वित रूप प्रदान किया जाता है।


Q62. पूरक आहार कितने प्रकार का होता है?

उत्तर ⇔ पूरक आहार निम्नलिखित प्रकार का होता है (i) तरल पूरक आहार—(a) ताजे फलों का रस, (b) मछली के यकृत का तेल, (c) दाल पानी, (d) अंडे का पीला भाग तथा (e) हरी सब्जी का सूप।। (ii) ठोस पूरक आहार—(a) फल एवं सब्जियाँ इसे अच्छी तरह पकाकर, मसलकर या छानकर दिया जाता है । (b) अनाज (इसे बारीक दला हुआ या पिसा हुआ करके दिया जाता है।) तथा (c) मांस और मछली (बिना मिर्च मसाले के पकाकर तथा कुचलकर
दिया जाता है।


Q63. भोजन की परिभाषा (Define food) क्या है

उत्तर ⇔ अच्छे स्वास्थ्य तथा शारीरिक कुशलता को बनाये रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में भोजन प्राप्त होना चाहिए। जिसमें सभी पौष्टिक तत्त्व संतुलित मात्रा में हों। सुमंगिनी जोशी के अनुसार भोजन जीवन के लिए एक आधारीय आवश्यकता है। भाजन ही शरीर का पोषण करता है।” उषा टंडन के अनुसार ” भोजन वह पदार्थ है जो हमारे शरीर को पोषित करता है। भोज्य पदार्थ में शरीर को पोषित करने की अलग-अलग क्षमता होती है क्योंकि भोज्य पद पोषक तत्त्व की मात्रा विभिन्न होती है।”


Home science ( लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर ) Class 12th 2022 ( 20 Marks ) | PART – 2

Q64. क्रेच क्या है

उत्तर ⇔ क्रेच में बच्चों को सुरक्षित रखने की व्यवस्था होती है क्रेच एक ऐसा सुरक्षित स्थान है जहां बच्चे की सही देखभाल में तब तक छोड़ा जा सकता है जब तक माता-पिता काम में व्यस्त रहते हैं क्रेच में 3 वर्ष के तक के बच्चों को रखा जाता है


Q65. अनौपचारिक शिक्षाएँ (Non-Formal Education) क्या है

उत्तर ⇔ वे महिलाएं जो ग्रामीण क्षेत्रों व पिछड़ी जनजाति की हैं उन्हें औपचारिक शिक्षा प्रदान हम उन्हें ऐसे तरीके सिखाये जाते हैं जो परिवार की आय बढ़ाने में सहायक हो सकते हैं।


Q66. वृद्धि तथा विकास को परिभाषित करें। (Define Growth and Development.)

उत्तर ⇔ नरवद्धि आकार, लम्बाई एवं वजन में होने वाला प्रत्येक परिवर्तन वृद्धि कहलाता है। की माप की जाती है । यह सामान्यतः शरीर के आकार, लम्बाई तथा वजन में वृद्धि हेतु प्रयोग होता है। विकास स्वभाव में परिवर्तन जैसे त्वचा का कठोर होना, बालों का शरीर पर उगना, बालों का सफेद होना आदि क्रियाएँ विकास के अंतर्गत आती हैं। मानसिक, भावात्मक, नैतिक एवं सामाजिक आदि पक्षों में विकास होते हैं। विकास की विभिन्न अवस्थाएँ होती हैं, जो एक दूसरे से संबद्ध होती हैं।


Bihar board home science ka question answer class 12th Bihar board 2022

Q67. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से आप क्या समझते हैं?

उत्तर ⇔ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना 1948 ई० में कुपोषण-निवारण हेतु की गयी, जिसके 148 देश सदस्य हैं। इसके द्वारा भारत को 220 स्वास्थ्य योजनाओं के लिए सहायता प्रदान की गयी है। बीस मेडिकल कॉलेजों में नये विभाग खोलने के लिए 20 विजिटिंग प्रोफेसर भेजे गये हैं। इसने सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को 1300 से अधिक शिक्षा-वृत्तियाँ प्रदान की हैं।


Q68. संक्रामक रोग किसे कहते हैं? इसके फैलने के कारण लिखें।

उत्तर ⇔ संक्रामक रोग ऐसे रोग जो एक रोगी से दूसरे व्यक्ति को हो जाते हैं इसे संक्रामक रोग कहते हैं। यह सूक्ष्म रोगाणुओं द्वारा होते हैं तथा तीव्रता से फैलते हैं। संक्रामक रोग निम्नलिखित माध्यमों द्वारा फैलते हैं (i) वायु द्वारा, (ii) जल द्वारा, (iii) भोजन द्वारा, (iv) संपर्क द्वारा, (v) कीड़ों द्वारा तथा (vi) अन्य स्रोतों द्वारा।


Q69. नि:संक्रामक से आप क्या समझते हैं ?

उत्तर ⇔ निःसंक्रामक वैसे पदार्थ नि:संक्रामक कहलाते हैं, जो रोगों के जीवाणुओं तथा सक विष को नाश करने के लिए व्यवहृत होते हैं। वैसे पदार्थों में जीवाणुओं के समूह को नष्ट का शक्ति होती है, जैसे-फिनायल, फार्मेलिन, कार्बोलिक अम्ल, मरकरी वाट्रनक्लोराइड, क्रोसोल, ब्लीचिंग पाउडर, ताजा चूना आदि।


Q70. एक अच्छे क्रैच की चार सुविधाएँ क्या हैं ?

उत्तर ⇔ एक अच्छे क्रैच की चार सुविधाएँ निम्नलिखित हैं

(i) यह बच्चों को निश्चित समय तथा तापमान पर दूध तथा आहार प्रदान करते हैं।
(ii) यह बच्चों को मेज पर बैठकर खाने के तरीके सिखाते हैं।
(iii) यह प्रत्येक छोटे बच्चों को चारपाई प्रदान करते हैं।
(iv) यह बच्चों को साफ तथा सुरक्षित वातावरण प्रदान करते हैं।


Q71. अस्थाई दांत क्या है

उत्तर ⇔ बालक में छ: से आठ माह के बीच दाँत निकलना प्रारंभ हो जाता है और पाँच वर्ष से टूटने लगता है। इनकी संख्या 20 होती है। स्थायी दाँतों को तुलना में यह छोटे एवं गुण में हीन होते हैं।


Q72. गर्भवती माता (Pregnant Women)

उत्तर ⇔ जब बच्चा महिला के गर्भ में रहता है तो उसे गर्भवती माता कहते हैं। इस समय इसे विशेष देखभाल, पोषण, आराम, हल्का व्यायाम तथा चिकित्सीय देखभाल की आवश्यकता होती है। साधारण अवस्था की तुलना में इस समय 300 अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता होती है।


Q73. स्तन्यमोचन (Weaning) क्या है

उत्तर ⇔ स्तन्यमोचन का अर्थ हैं बच्चे को माता के दूध के अतिरिक्त अन्य भोज्य पदार्थों से परिचित कराना। शिशु माता के दूध पर पूर्णतया निर्भर रहता है। इस अवस्था में उसे अन्य ठोस तथा अर्द्धठोस एवं पाचक भोज्य पदार्थ खिलाये जाते हैं जिससे धीरे-धीरे वह माता का दूध पीना बंद कर देता है।


Q74. कोलस्ट्रम (Colustrum) क्या है

उत्तर ⇔ कोलस्ट्रम माता का प्रथम दूध है जो शिशु के लिए अमृत के समान होता है, यह शिशु को विभिन्न रोगों से सुरक्षा एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है। कोलस्ट्रम में इमुनोग्लोब्यूलिन्स (immunoglobuline) की मात्रा दूध की अपेक्षा अधिक होती है जो शिशु को विभिन्न सूक्ष्म जीवाणु-विषाणुओं के संक्रमण से बचाता है तथा रोगों से रक्षा करता है।


Q75. जीवन रक्षक घोल क्या है? इसे कब प्रयोग करते हैं?

उत्तर ⇔ जीवन रक्षक घोल – ओरल डिहाइड्रेशन साल्ट सोल्यूशन (ORAL DEHYDRATION – SALT SOLUTION) को जीवन रक्षक घोल कहा जाता है। जब हैजा या अतिसार होने से या वमन होने से शरीर में जल की कमी हो जाती है तो डिहाइड्रेशन हो जाता है। जिसके अधिक होने से शरीर में जल/पानी चढ़ाना पड़ता है। उसके अभाव में रोगी की जान भी जा सकती है। इसलिए शरीर में जल की मात्रा बढ़ाने हेतु सर्वप्रथम जीवन रक्षक घोल जो कि ओरल डिहाइड्रेशन साल्ट घोल जल मिला कर तैयार किया जाता है। बच्चों को या वयस्कों को भी दिया जाता है। वैसे नमक तथा चीनी को जल में मिलाने से जो घोल बनता है उसे जीवन रक्षक घोल कहते हैं।


Q76. शिशु सदन एवं चलते-फिरते शिशु सदन।

उत्तर ⇔ शिशु सदन वह सदन जहाँ बच्चों की देखरेख की उचित व्यवस्था की जाती है शिशु सदन कहलाता है। यह सरकार, स्वयं सेवी संगठनों तथा व्यावसायिक संगठनों द्वारा चलाया जाता है। क्योंकि उनका उद्देश्य धन कमाना होता है। इस कारण वे बच्चों की सुविधाओं का ख्याल रखते हैं। चलते-फिरते शिशु सदन—वह शिशु सदन जिसे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जाता है, उसे चलते-फिरले शिशु सदन कहा जाता है। मजदूरी करने वाली महिलाओं के लिए कार्य स्थल पर ही चलो-फिरते शिशु सदन बना दिये जाते हैं।

Home Science Class 12 important questions in Hindi 2022

S.Nclass 12th Home Science objective Question
1.छोटे बच्चों को जाने जीरो (0-3) वर्ष
2.पोषण स्वयं एवं व्यापार के लिए
3.मुद्रा प्रबंधन एवं उपभोक्ता शिक्षा
4.मेरी पोशाक
5.कार्य जो हम कर सकते हैं गृह विज्ञान प्रशिक्षण से

 

You might also like