Bihar Board Class 12th Geography ( लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर ) 2024 | ( 20 Marks ) PART – 1

दोस्तों अगर आप कक्षा 12वीं की तैयारी इस बार कर रहे हैं तो यहां पर भूगोल का महत्वपूर्ण लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर दिया हुआ है तथा अगर आप कक्षा 12 भूगोल का ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर ( class 12th Geography objective question answer को भी पढ़ना चाहते हैं तो उसका लिंक भी मिल जाएगा दोस्तों कक्षा 12 भूगोल का यह लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर बहुत ही महत्वपूर्ण है Class 12 Geography Short Answer Question Answer 2024 PDF Download इसलिए इन सभी को विशेष ध्यान दें और अपनी तैयारी को बेहतर करें। कक्षा 12 भूगोल का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर 2024 पीडीएफ डाउनलोड  यह सभी प्रश्न इंटर बोर्ड परीक्षा में हमेशा पूछे जाते हैं इसलिए शुरू से अंत तक जरूर देखें और अपने दोस्तों में शेयर करें

Geography ( लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर ) | PART – 1

 

Bihar Board Bhugol Subjective Questions With Answer 2024

Q1. मानव भूगोल के चार उप-क्षेत्र के नाम लिखें (Name four sub-sectors of human geography.)

उत्तर मानव भूगोल की प्रकृति अत्यन्त अन्तर-विषयक है और यह सामाजिक वि सहयोगी विषयों के साथ घनिष्ठ संबंध रखता है। ज्ञान के विस्तार के साथ नये उपा विकास हुआ है। मानव भूगोल के उप-क्षेत्र हैं—व्यावहारवादी भूगोल, सामाजिक कल्याण भूगोल, अवकाश का भूगोल, सांस्कृतिक भूगोल, लिंग भूगोल, ऐतिहासिक भूगोल,
निर्वाचनमा सैन्य भूगोल, संसाधन भूगोल, कृषि भूगोल, उद्योग भूगोल, विपणन भूगोल, व्यापारिक भगोल पर्यटन भूगोल।


Q2. मानव विकास क्या है? (What is human development ?)

उत्तरमानव विकास से तात्पर्य लोगों के विकल्पों को विकसित करने और परिवदित कर की प्रक्रिया से है। अर्थात् मानव के आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनैतिक विकास के विकल्पों को परिवर्द्धित करने की प्रक्रिया ही मानव विकास है।


Q3. मानव भूगोल किस प्रकार अन्य सामाजिक विज्ञानों से संबंधित हैं? (How is human geography related to other social sciences ?)

उत्तर मानव भूगोल के अंतर्गत मानव के सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और जनांकिकीय विशेषताओं का अध्ययन होता है। इन विशेषताओं का अध्ययन विशेष रूप से क्रमशः समाजशास्त्र. अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र और जनांकिकी में किया जाता है। इस प्रकार मानव भूगोल इन विषयों से संबंधित है।


Q4. मानव विकास सूचकांक के आधार पर देशों का वर्गीकरण किस प्रकार किया जाता है? (How are countries classified on the basis of human development index?)

उत्तर मानव विकास सूचकांक (HDI) स्वास्थ्य, शिक्षा और संसाधनों तक पहुँच जैसे प्रमुख क्षेत्रों में उपलब्धि के आधार पर देशों का क्रम तैयार करता है। यह क्रम 0 से 1 के बीच के स्कोर पर आधारित होता है। मानव विकास प्रतिवेदन, 2005 ने अर्जित मानव विकास स्कोर के आधार पर देशों को निम्न तीन समूहों में वर्गीकृत किया है

मानव विकास का स्तरसूचकांक का स्कोरदेशों की संख्या
उच्च

मध्यम

निम्न

0.8 से ऊपर

0.5 से 0.799 तक

0.5 से नीचे

57

88

32

 


Bihar Board Class 12th Geography ( लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर ) 2024

Q5. चार तृतीयक आर्थिक क्रियाकलापों का उल्लेख कीजिए। (Mention four tertiary economic activities.)

उत्तर तृतीयक कार्यकलाप वह कार्यकलाप हैं जो किसी मूर्त वस्तु का उत्पादन न कर केवल सेवा प्रदान करता है, इसमें मिस्त्री, प्लंबर, रसोइया, वकील, शिक्षक आदि के व्यवसाय सम्मिाल हैं। व्यापार, परिवहन, संचार, प्रशासन, मनोरंजन संबंधी कार्य और सेवाएँ कुछ अन्य तृताया कार्यकलाप हैं। वास्तव में, तृतीयक कार्यकलाप सेवाएँ हैं।


Q6. मानव विकास के संबंध में कल्याण उपागम क्या है? (What is welfare method of human development ?)

उत्तर मानव विकास के कल्याण उपागम के अनुसार मानव सभी विकासात्मक गतिविधियों का लक्ष्य है। कल्याण उपागम मानव विकास के लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा और सुख-सुविधाओं पर उच्च सरकारी व्यय का समर्थन करता है।


Q7. मानव विकास के चार स्तंभ कौन से हैं? (What are the four pillurs of human development ?)

उत्तर मानव विकास के चार प्रमुख स्तंभ या घटक हैं—समता (Equity), सतत पोषणीयता (Sustainability), उत्पादकता (Productivity) और सशक्तिकरण (Empowerment)। समता का अर्थ है कि लोगों को लिंग, प्रजाति, आय,
इत्यादि के भेदभाव के विचार के बिना उपलब्ध अवसरों तक पहँच समान होना चाहिए। पोषणीयता का अर्थ है, अवसरों की उपलब्धता में निरंतरता, जिससे प्रत्येक पीढ़ी को समान अवसर मिले। उत्पादकता का अर्थ है लोगों में क्षमताओं का निर्माण करके मानव श्रम उत्पादकता में वृद्धि करना।
सशक्तिकरण का अर्थ है अपने विकल्प चुनने के लिए शक्ति प्राप्त करना।


Q8. जनसंख्या परिवर्तन के दो घटकों के नाम लिखें। (Name two components of population change.)

उत्तर जनसंख्या परिवर्तन के दो घटक हैं जन्मदर और मृत्युदर एक वर्ष में प्रति हजार व्यक्ति पर जन्म और मृत्यु की संख्या को क्रमशः अशोधित जन्म दर और अशोधित मृत्युदर कहते हैं। जन्म और मृत्यु की संख्या में अंतर द्वारा होने वाले परिवर्तन को प्राकृतिक वृद्धि या ह्रास कहते हैं।


बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं भूगोल लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर

Q9. जनसंख्या के ग्रामीण नगरीय संघटन का वर्णन कीजिए। (Describe rural-urban composition of population.)

उत्तर जनसंख्या का ग्रामीण तथा नगरीय वर्गों में विभाजन लोगों के निवास-स्थान के आधार पर होता है। ग्रामीण जनसंख्या वह जनसंख्या है जो गाँवों में निवास करती है और उनका मुख्य व्यवसाय कृषि अथवा प्राथमिक क्रिया-कलाप हैं। इसके विपरीत, नगरीय जनसंख्या नगरों में निवास करती है और वह गैर प्राथमिक व्यवसाय में संलग्न रहती है।


Q10. नगरीय जनसंख्या क्या होती है? (What is urban population?)

उत्तर नगरीय जनसंख्या वह जनसंख्या है जो नगरों में निवास करती है और वह गैर-प्राथमिक व्यवसाय में संलग्न रहती है। नगरीय जनसंख्या की मुख्य विशेषताएँ उच्च वृद्धि दर, उच्च घनत्व, उच्च शिक्षा का स्तर तथा निम्न लिंग अनुपात है।


Q11. जनसंख्या संघटन से आप क्या समझते हैं? . (What do you mean by population composition?)

उत्तर जनसंख्या संघटन या जनांकिकी संरचना जनसंख्या की उन विशेषताओं को कहा जाता है, जिनकी माप की जा सके तथा जिनकी मदद से दो भिन्न प्रकार के व्यक्तियों के समूहों में अन्तर स्पष्ट किया जा सके। आयु, लिंग, साक्षरता, शिक्षा, व्यवसाय, जीवन-प्रत्याशा, निवास-स्थान (ग्रामीण, नगरीय) इत्यादि ऐसे महत्त्वपूर्ण घटक हैं,
जो जनसंख्या के संघटन को प्रदर्शित करते हैं।


Q12. जनसंख्या वितरण को प्रभावित करने वाले जलवायु कारकों को लिखें। (Write the Climatie factors responsible for distribution of population.)

उत्तर जनसंख्या के वितरण को भौतिक, आर्थिक और सामाजिक सांस्कृतिक कारक प्रभावित करते हैं। भौतिक कारकों में जलवायु महत्त्वपूर्ण हैं। सुविधाजनक जलवायु वाले क्षेत्र जिनमें अधिक मौसमी परिवर्तन नहीं होते अधिक लोगों को आकृष्ट करते हैं। मानव विकास के अनुकूल जलवायु के कारण शीतोष्ण, मानसूना और भूमध्यसागरीय क्षेत्र सघन आबाद हैं।
इसके विपरीत, असुविधाजनक अत्यधिक ठंढे, अत्यधिक गर्म, अधिक वर्षा और विषम जलवायु के क्षेत्रों में कम जनसंख्या पायी जाती है। आमेजन बेसिन, कांगो बेसिन और अन्य विषुबतरेखीय क्षेत्रों में भयंकर गर्मी और सालोंभर अधिक वर्षा के कारण अनेक बीमारियों की संभावना बनी रहती है। अधिक गर्म सहारा, कालाहारी, अरब और अन्य मरुस्थलों में
भयंकर गर्मी पड़ती है और जीवन कठिन हो जाता है। ध्रुवीय ठंढे क्षेत्रों में भी अत्यधिक ठंढक पड़ती है और जीवन दूभर हो जाती है। अत: इन क्षेत्रों में कम जनसंख्या पायी जाती है।


Q13. आयु-संरचना का क्या महत्त्व है? (What is the significance of age structure ?)

उत्तर विभिन्न आयु वर्गों में लोगों की संख्या को आयु संरचना कहते हैं। इससे किसी देश की कार्यशील और आश्रित जनसंख्या के अनुपात का ज्ञान होता है, जो विकास योजनाओं को बनाने में सहायता करता है। विभिन्न आयु वर्गों के आकार एक जनसंख्या से दूसरी जनसंख्या तथा समयानुसार बदलते रहते हैं। यदि जनसंख्या में बच्चों और बालकों (0-14 वर्ष) की संख्या अधिक – है, तो पराश्रितता अनुपात अधिक होगा। 15 से 59 आयु वर्ग के बीच जनसंख्या का बड़ा आकार एक विशाल कार्यशील जनसंख्या को इंगित करता है। 60 वर्ष से अधिक आयु वाली जनसंख्या का एक बड़ा अनुपात उस वृद्ध जनसंख्या को प्रदर्शित करता है,
जिसकी स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के लिए अधिक खर्च की आवश्यकता है। इसी प्रकार युवा जनसंख्या के उच्च अनुपात का अर्थ है कि उस क्षेत्र में जन्म दर ऊँची है और जनसंख्या युवा है।


12th class Geography Laghu uttariya prashn Uttar 2024 Bihar Board Class 12th

Q14. जनसंख्या के वितरण को प्रभावित करने वाले चार भौगोलिक कारकों के नाम लिखें। (Name four geographical factors influencing the distribution of population)

उत्तर जनसंख्या के वितरण को प्रभावित करने वाले चार भौगोलिक कारकों के नाम निम्नलिखित हैं—

(i) जल की उपलब्धता,
(ii) भू-आकृति,
(iii) जलवायु,
(iv) मिट्टी,
(v) वन
(vi) खनिज,
(vii) औद्योगीकरण
(viii)नगरीकरण


Q15. कच्चे मालों के आधार पर उद्योगों को वर्गीकृत कीजिए। (Classify industries on the basis of raw materials.)

उत्तर कच्चे माल के आधार पर उद्योगों को निम्न प्रकार से वर्गीकृत किया जाता हैं
(क) कृषि आधारित उद्योग–चीनी उद्योग, वस्त्रोद्योग, भोजन प्रसंस्करण उद्योग।
(ख) खनिज आधारित उद्योग-लोहा इस्पात उद्योग, सीमेंट उद्योग।
(ग) रसायन आधारित उद्योग–पेट्रोरसायन उद्योग, प्लास्टिक उद्योग।
(घ) वन आधारित उद्योग—फर्नीचर उद्योग, कागज उद्योग।
(ङ) पशु आधारित उद्योग चमड़ा उद्योग, ऊनी वस्त्रोद्योग।


Q16. उपभोक्ता वस्तु उद्योग तथा उत्पादक के वस्तु (आधारभूत) उद्योग में अंतर बताइये। (Differentiate between consumer goods industries and basic industries.)

उत्तर उपभोक्ता वस्तु उद्योग ऐसे सामान का उत्पादन करते हैं, जो प्रत्यक्ष रूप से उपभोक्ता द्वारा उपभोग कर लिया जाता है, जैसे—ब्रेड, बिस्कुट, साबुन, चाय इत्यादि। इसके विपरीत उत्पादक वस्तु उद्योग ऐसे सामानों का उत्पादन करते हैं, जो अन्य वस्तुओं के उत्पादन के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं, जैसे लोहा-इस्पात उद्योंग, भारी मशीनरी उद्योग इत्यादि।


Bihar board class 12th Geography Question Answer 2024

Q17. स्वच्छंद उद्योग क्या है? (What is foot loose industry ?)

उत्तर स्वच्छंद उद्योग उस हल्के उद्योग को कहा जाता है जो अवस्थिति का चुनाव करन में अपेक्षाकृत स्वतंत्र होते हैं और परंपरागत कारकों पर आधारित नहीं होते हैं। ये व्यापक विविधता वाले स्थानों में स्थित होते हैं। ये किसी विशिष्ट कच्चे माल पर निर्भर नहीं रहते हैं, बल्कि संघटक पाजों (components) पर निर्भर रहते हैं जो कहीं से भी प्राप्त किए जा
सकते हैं। इसमें उत्पादन कम मात्रा में होता है एवं श्रमिकों की भी कम आवश्यकता होती है। सामान्यत: ये उद्योग प्रदूषण नहीं फैलाते, अतः इन्हें आवासीय क्षेत्र के निकट लगाया जा सकता है। ऊर्जा की आवश्यकता सामान्यतः बिजली के रूप में राष्ट्रीय ग्रिड से पूरी होती है। अंतिम उत्पाद छोटा होता है और आसानी से परिवहन के योग्य होता है।
इसकी अवस्थिति सड़क मार्गों के निकट होना आवश्यक है।


Q18. उपभोक्ता वस्तु उद्योग को उदाहरण सहित परिभाषित कीजिए। (Define consumer goods industry with examples.)

उत्तर उपभोक्ता वस्तु उद्योग ऐसे सामान का उत्पादन करते हैं, जो प्रत्यक्ष रूप से उपभोक्ता द्वारा उपभोग कर लिया जाता है। उदाहरण के तौर पर रोटी (ब्रेड) एवं बिस्कुट, चाय, साबुन, लिखने के लिए कागज, टेलीविजन एवं शृंगार के सामान इत्यादि का उत्पादन करने वाले उद्योग उपभोक्ता वस्तु उद्योग कहलाते हैं। इन्हें गैर-आधारभूत उद्योग भी कहा जाता है।


Q19. निश्चयवाद क्या है? (What is determinism ?)

उत्तर निश्चयवाद, पर्यावरणीय निश्चयवाद या नियतिवाद एक पुरानी विचारधारा है। इसके अनुसार विकास की प्रारंभिक अवस्था में मानव प्राकृतिक वातावरण से अधिक प्रभावित हुआ और उन्होंने प्रकृति के आदेशों के अनुसार अपने आपको ढाल लिया। इसका कारण यह है कि मानव के सामाजिक विकास की अवस्था आदिम थी
और प्रौद्योगिकी का स्तर अत्यन्त निम्न था। उस अवस्था में मानव प्रकृति को सुनता था, उसकी प्रचंडता से भयभीत होता था और उसकी पूजा करता था। इसमें मनुष्य का स्थान गौण था।


Q20. भारत के किन्हीं चार प्रमुख सूखा संभावी राज्यों के नाम लिखिए। (Name any four drought prone States of India.)

उत्तर भारत के चार प्रमुख सूखा संभावी राज्य
(i) आंध्र प्रदेश,
(ii) कर्नाटक,
(iii) मध्य प्रदेश,
(iv) गुजरात


Bihar Board Class 12th model paper 2024 pdf download arts

Q21. लिंग संरचना से आप क्या समझते हैं? (What do you mean by sex composition)

उत्तर किसी जनसंख्या में स्त्रियों और पुरुषों की संख्या के बीच के अनुपात को लिंग अनुपात कहा जाता है। यह प्रति हजार पुरुषों पर स्त्रियों की संख्या के रूप में मापा जाता है। भारत सहित कुछ देशों में यह निम्न सूत्र द्वारा परिकलित किया जाता है—
स्त्री जनसंख्या/ पुरुष जनसंख्या ×1000 कुछ अन्य देशों में यह प्रति हजार स्त्री पर पुरुषों की संख्या के रूप में मापा जाता है – पुरुष जनसंख्या/स्त्री जनसंख्या×1000


Q22. कृषियोग्य व्यर्थ भूमि से आप क्या समझते हैं?(What do you mean by cultivable waste land ?)

उत्तर वह भूमि जो पिछले पाँच वर्षों तक या अधिक समय तक परती या कृषिरहित है, इस संवर्ग में सम्मिलित की जाती है। भूमि उद्धार तकनीक द्वारा इसे सुधार कर कृषि योग्य बनाया जाता है।


Q23. जीवन निर्वाहक कृषि की दो विशेषताओं का उल्लेख कीजिए। (Mention two characteristics of subsistence farming.)

उत्तर जीवन निर्वाहक कृषि में घनी जनसंख्या के कारण उत्पादन केवल स्वयं जीवन निर्वाह के लिए किया जाता है। इसमें उत्पादन निर्वाह स्तर पर ही रहता है और बिक्री के लिए अवशेष बहुत कम रहता है। यह दक्षिणी और दक्षिणी पूर्वी एशिया के मानसून जलवायु क्षेत्र में प्रचलित है।


Q24. कृषि घनत्व क्या है? (What is agricultural density ?)

उत्तर प्रति वर्ग मील या वर्ग किलोमीटर कृषि क्षेत्र में लगे लोगों की संख्या को कृषि घनल कहते हैं। अर्थात् कृषि में लगी जनसंख्या और कुल कृषि क्षेत्र के अनुपात को कृषि घनत्व का जाता है।
कृषि घनत्व=कृषि में संलग्न जनसंख्या /कृषि क्षेत्र


Q25. विस्तृत वाणिज्य अनाज कृषि की किन्हीं चार फसलों के नाम लिखिए। (Name any four crops of extensive commerical grain farming.)

उत्तर विस्तृत वाणिज्य अनाज कृषि के चार फसल निम्नलिखित हैं-
(i) कपास
(ii) चाय
(iii) जूट
(iv) कॉफी।


inter exam 2024 question answer pdf download Bihar Board Class 12th

 1.Hindi 100 Marks ( हिंदी )
 2.English 100 Marks ( अंग्रेज़ी )
 3.PHYSICS ( भौतिक विज्ञान )
 4.CHEMISTRY ( रसायन विज्ञान )
 5.BIOLOGY ( जीवविज्ञान )
 6.MATHEMATICS ( गणित )
 7.GEOGRAPHY ( भूगोल )
 8.HISTORY ( इतिहास )
 9.ECONOMICS ( अर्थशास्त्र )
 10.HOME SCIENCE ( गृह विज्ञान )
 11.SANSKRIT ( संस्कृत )
 12.SOCIOLOGY ( समाज शास्‍त्र )
 13.POLITICAL SCIENCE ( राजनीति विज्ञान )
 14.PHILOSOPHY ( दर्शन शास्‍त्र )
15.PSYCHOLOGY ( मनोविज्ञान )

 

You might also like