यूरोप में राष्ट्रवाद सब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर 2024 || Class 10th Social Science Europe Mein Rashtrawad Subjective Question Answer

[ Class 10th Social Science Objective & Subjective Question Answer 2024 ] : नमस्कार दोस्तों यहां पर मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 का इतिहास का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर दिया हुआ है। एवं इसमें यूरोप में राष्ट्रवाद लघु उत्तरीय प्रश्न तथा यूरोप में राष्ट्रवाद दीर्घ उत्तरीय प्रश्न दिया हुआ है। तो इसे आप लोग शुरू से अंत तक एक बार अवश्य पढ़ें और इस लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर को अपने कॉपी में नोट कर लें। और बार-बार याद करें क्योंकि यह कक्षा 10 इतिहास का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर बहुत ही महत्वपूर्ण है।


Class 10th Social Science Europe Mein Rashtrawad Subjective Question Answer

1. इटली के एकीकरण में किन्ही तीन प्रमुख नेताओं के नाम लिखें।

Ans ⇒ इटली के एकीकरण में किन्ही तीन नेताओं के नाम निम्नलिखित है। मैजिनी, काउंट कावूर तथा गैरीबाल्डी

2. इटली, जर्मनी के एकीकरण में ऑस्ट्रिया की क्या भूमिका थी?

Ans ⇒ इटली, इटली तथा जर्मनी के एकीकरण में सबसे बड़ा बाधक ऑस्ट्रिया देश बन रहा था। यह देश दोनों देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप किया करता था। तथा राष्ट्रव्यापी आंदोलन को कुचलने में जनता को सहयोग करता था। अतः जर्मनी तथा इटली के एकीकरण में सबसे बड़ा बाधा के रूप में आस्ट्रेलिया का योगदान था।

3. कार्बोनरी क्या था?

Ans ⇒ कार्बोनरी एक गुप्त दल था। जो राष्ट्र वादियों के द्वारा इटली में गठन किया गया था। इसका मुख्य उद्देश्य छापे मार के द्वारा राजतंत्र को नष्ट कर गणतंत्र का स्थापना करना था। जो सिर्फ मेजोनी इस दल के प्रमुख नेता थे।

4. रक्त एवं लौह की नीति क्या है?

Ans ⇒ रक्त एवं लौह की नीति का प्रतिपादन बिस्मार्क ने किया था। इस नीति के अनुसार सैन्य शक्ति को सहायता से जर्मनी का एकीकरण करना था।

यूरोप में राष्ट्रवाद प्रश्न उत्तर 2024

5. इटली के एकीकरण में मेजिनी का क्या योगदान था?

Ans ⇒ जोसेफ मेजिनी साहित्यकार गणतांत्रिक विचारों का समर्थक तथा योग्य सेनापति था। वह इटली में राष्ट्रवादी विचारों का प्रचार प्रसार किया करता था। तथा यंग इटली नामक और यंग यूरोप नामक दो संस्था का स्थापना किया। जिसका उद्देश्य इटली का एकीकरण करना था। अतः इटली के एकीकरण में जोसेफ भेजने का महत्वपूर्ण योगदान था।

6. गैरीबाल्डी के कार्यो की चर्चा करें।

Ans ⇒ गैरीबाल्डी का जन्म 1807 ईस्वी में किस नामक नगर में हुआ था। गैरीबाल्डी पेशे से एक नाविक था। गैरीबाल्डी एक महान क्रांतिकारी था। तथा मैजिनी के विचारों का समर्थक था। इटली में उस समय ब्रुबो वंश का शासन काल था। और इस राजवंश से इटली के आम जनता काफी परेशान हो गए थे। इटली के सभी जनता गैरीबाल्डी के विचारों का समर्थक हो गए थे। गैरीबाल्डी इटली का एकीकरण करने में गैरीबाल्डी का महत्वपूर्ण योगदान था।

यूरोप में राष्ट्रवाद सब्जेक्टिव प्रश्न कक्षा 10वीं 2024

7. 1848 की फ्रांसीसी क्रांति के बारे में लिखें।

Ans ⇒ 1848 की फ्रांसीसी क्रांति के समय फ्रांस का शासक लुई फिलिप था। वह एक उदारवादी शासक था। उसने अपने विरोधियों को खुश करने के लिए स्वर्निय मध्यवर्ग नीति का अवलंबन किया था। तथा सन 1840 ईस्वी में गीजो को प्रधानमंत्री नियुक्त किया था। गीजो कट्टरवादी नेता था। लुइस फिलिप केवल पूंजीवादी वर्गों को अपने साथ रखना चाहता था। लुई फिलिप के शासनकाल में फ्रांस में भुखमरी तथा बेरोजगारी की स्थिति उत्पन्न हो गया था। अतः फ्रांस में लुई फिलिप के प्रति जनता में असंतोष था। जिसके कारण 1848 इसवी में फ्रांसीसी की क्रांति हुआ।

8. यूरोपीय इतिहास में ”घेटो” का क्या अर्थ है?

Ans ⇒ ”घेटो” शब्द का व्यवहार मूलतः मध्यकालीन यूरोपीय शहरों में यहूदियों परिवार की बस्ती के लिए किया गया था। परंतु वर्तमान संदर्भ में यह विशेष धर्म और जाति, जाति सामान्य पहचान वाले लोगों के एक साथ रहने वाले स्थान को इंगित करता है।

9. जालबेरिन संघ क्या था?

Ans ⇒ जालबेरिन व्यापारी का एक संगठन था। जो छोटे छोटे व्यापारियों को व्यापार करने के लिए आर्थिक सहयोग करता था। इस संघ का स्थापना सन 1834 ईस्वी में व्यापारी वर्गों के द्वारा किया गया था।

10. इटली के एकीकरण में काउंट कावूर के योगदान ओं को लिखें।

Ans ⇒  काउंट कावूर एक सफल कूटनीतिज्ञ तथा राष्ट्रवादी नेता था। वह इटली के एकीकरण करने में सबसे बड़ा बाधा ऑस्ट्रिया को मानता था। ऑस्ट्रिया को हराने के लिए चार्ल्स – 10 ने फ्रांस के साथ मित्रता बना लिया तथा क्रीमिया की युद्ध में काउंट कावूर फ्रांस का साथ दिया था। इस यूज में ऑस्ट्रिया का पराजय हुआ था। इस युद्ध के बाद पीड़माउंट सम्मेलन बुलाया गया। जिसमें यह निर्धारित किया गया। कि इटली में ऑस्ट्रिया के हस्तक्षेप गैरकानूनी रहेगा। अतः इटली के एकीकरण करने में काउंट कावूर का विशेष योगदान था।

11. मेटरनिक युग क्या था?

Ans ⇒ ऑस्ट्रिया के चांसलर मेटरनिक 1815 से 1848 इसवी तक के काल को मेटरनिक युग कहा जाता है। आस्ट्रिया में लंबे समय तक मेटरनिक का शासन काल रहा। जिसने नेपोलियन के द्वारा स्थापित पुरातन व्यवस्था को समाप्त किया तथा ऑस्ट्रिया में गणतंत्र का स्थापना कराया जिसे मेटरनिक युग के नाम से जाना जाता है।

12. राष्ट्रवाद क्या है?

Ans ⇒ राष्ट्रवाद एक ऐसी भावना है। जो किसी विशेष भौगोलिक सांस्कृतिक एवं सामाजिक परिवेश में रहने वाले लोगों में एकता की वाहक बनाती है।

13. जर्मनी के एकीकरण की बाधाएं क्या थी ?

Ans ⇒ जर्मनी के एकीकरण करने में सबसे बड़ा बाधक देश ऑस्ट्रिया बन रहा था। तथा यह देश जर्मनी के आंतरिक मामले में हस्तक्षेप किया करता था। तथा राष्ट्रव्यापी आंदोलनों का कुचलने में जनता को सहयोग करता था। अतः जर्मनी के एकीकरण करने में सबसे बड़ा बाधक देश ऑस्ट्रिया का योगदान था।


Matric Exam 2024 Question Answer

 S.N Matric Exam 2024 Bihar Board 
1.SOCIAL SCIENCE ( सामाजिक विज्ञान )
2.SCIENCE ( विज्ञान )
3.HINDI ( हिन्दी )
4. SANSKRIT ( संस्कृत )
5.ENGLISH ( इंग्लिश )
6.MATH ( गणित ) 
7.Bihar Board Matric Exam 2024
You might also like