Home science ( लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर ) 2022 ( 20 Marks ) Class 12th 2022 PART – 3

इंटर बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए आज के इस पोस्ट में ( Home science ) गृह विज्ञान का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर कक्षा 12 का दिया गया है। दोस्तों आपके इंटर बोर्ड परीक्षा 2022 में गृह विज्ञान से ( 20 Marks ) का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर पूछे जाएंगे। जिसके लिए आपको यह सभी प्रश्न को शुरू से अंत तक देखना अनिवार्य है। इसलिए आज के इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर देखिए। क्योंकि आने वाला परीक्षा बहुत ही नजदीक है।


Home science ( लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर ) 2022 ( 20 Marks ) Class 12th 2022 PART – 3

Q77. समेकित बाल विकास सेवा योजना क्या है

उत्तर ⇔ समेकित बाल विकास योजना 2 अक्टूबर 1975 से शुरू की गई थी यह योजना भारत सरकार के सौजन्य से मानव संसाधन विकास मंत्रालय तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चलाई जा रही है वर्तमान समय में देश में लगभग 2761 स्वीकृत आई.सी.डी.एस परियोजनाएं हैं जिनसे लाखों माताएं एवं बच्चे लाभ उठा रहे हैं


Q78. ज्ञानात्मक विकास किसे कहते हैं?

उत्तर ⇔ ज्ञानात्मक विकास का अभिप्राय बच्चे की उन मानसिक प्रक्रियाओं का विकास है वामस्वरूप वह अपने तथा अपने आस-पास के बारे में ज्ञान प्राप्त करता है। वह अपनी आस-पास के बारे में ज्ञान प्राप्त करता है। वह अपनी समस्याएँ स्वयं सुलझाता है।


Q79. भाषा किसे कहते हैं?

उत्तर ⇔ भाषा एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा हम अपने विचारों एवं भावों को दूसरों के समक्ष प्रस्तुत करते हैं तथा उनके विचारों तथा भावों को समझते हैं।


Q80. आँगनबाड़ी के बारे में लिखें।

उत्तर ⇔ आँगनबाड़ी संस्थाओं की स्थापना सरकार द्वारा की गयी है। इसमें ग्रामीण क्षेत्र के शिशु का देखभाल होता है। आँगनबाड़ी कार्यकर्ता माताओं को बच्चों की सामान्य बीमारियों एवं सामान्य वृद्धि के बारे में शिक्षा देती है। इसमें 0-6 वर्ष के सभी बच्चों को डिप्थीरिया, कुकुरखाँसी, टेटनस, पोलियो, टी०बी० तथा खसरे के टीका लगवाया जाता है। इसमें गरीब बच्चों, माताओं तथा गर्भवती स्त्रियों को पोषाहार दिया जाता है।


Q81. विकास के मील पत्थर (Milestones of Development.) क्या है

उत्तर ⇔ विकास रूपी मीलपत्थर बालक के वृद्धि तथा विकास में विराम चिह्नों का कार्य करते हैं। शारीरिक विकास में मील पत्थर सिर से पंजे की ओर अग्रसर होते हैं। अतः बालक पहले अपने सिर पर नियंत्रण रखना सीखता है तब शरीर, भुजाओं तथा टाँगों पर नियंत्रण रखना सीखता है। ये मील पत्थर माता-पिता को चिकित्सा संबंधी राय बताने के लिए एक मार्गदर्शन प्रदान करता है।


होम साइंस कक्षा 12 नोट्स इन हिंदी बिहार बोर्ड

Q82. दिवस देखभाल केंद्र/ डे केयर सेन्टर (Day care centre) क्या है

उत्तर ⇔ कुछ स्वयंसेवी संगठन 0-5 वर्ष की आयु वर्ग के लिए दिवस देखभाल केंद्र उपलब्ध कराते हैं। इस देखभाल केंद्रों में बच्चों की देखभाल के अतिरिक्त रोग प्रतिरोधक टीके लगवाना, पूरक पोषाहार देना, मनोरंजन तथा चिकित्सा एवं जाँच की सुविधाएँ भी प्रदान की जाती है। इन देखभाल केंद्रों को बच्चों के माता-पिता का विकल्प माना जाता है।


Q83. हैपेटाइटिस बी का टीके पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।

उत्तर ⇔ हैपेटाइटिस बी० का टीका यकृत को प्रभावित कर पीलिया नामक रोग उत्पन्न करने वाले विषाणु से सुरक्षा प्रदान करता है। यह वायरस दूषित सूई, सिरिंज, शेविंग रेजर तथा रक्त परिवर्तन द्वारा फैलता है। चूँकि विषाणु दूसरे जीव वैज्ञानिक द्रव्यों, जैसे—रक्त, मूत्र, स्तन, दूध आदि में पाया जाता है। यह मौखिक मार्ग या आंतरिक संक्रमण द्वारा भी हो सकता है। यह एक गंभीर रोग है। पहली खुराक जन्म के समय दूसरी 1-2 माह बाद तथा तीसरी पहली खुराक के 6-8 माह . बाद दी जा सकती है।


Q84. केयर (CARE) से आप क्या समझते हैं?

उत्तर ⇔ केयर (CARE)–केयर की स्थापना कुपोषण-निवारण हेतु 1946 ई० में की गयी जिसने 1951 ई० में भारत की प्राथमिक पाठशालाओं में दोपहर का आहार भेजना शुरू किया। यह मेटरनल और चाइल्ड हेल्थ केन्द्र में भी दूध, सोयाबीन तथा पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराता है। इसके द्वारा गेहूँ, ड्राई मिल्क, मक्खन, चीज तथा सोयाबीन तेल वितरित किये जाते हैं। यह प्रांतीय स्तर पर सेमिनार, वर्कशॉपों आदि का आयोजन करता है। अप्लाइड न्यूट्रीशन प्रोग्राम केया का सराहनीय प्रोग्राम है।


Q85. बालबाड़ी के चार कार्यों को लिखें।

उत्तर ⇔ बालबाड़ी के चार कार्य निम्नलिखित हैं नौकरी करने वाली तथा बीमार महिलाओं के पाँच वर्ष तक की आयु के बच्चों की

(i) दिन में देख-भाल करना,
(ii) सोने की सुविधाएँ प्रदान करना,
(iii) पोषाहार की कमी को पूरा करना तथा
(iv) पूर्व स्कूल-शिक्षा व्यवस्था करना।


Q86. भोजन नियोजन के समय कौन-कौन से तत्त्व प्रभाव डालते हैं?

उत्तर ⇔ भोजन नियोजन के समय निम्नलिखित तत्त्व प्रभावित करते हैं (i) आयु, (ii) लिंग, (iii) जलवायु, (iv) रोग की स्थिति, (v) उत्सव तथा (vi) व्यवसाय। बच्चों में शारीरिक वृद्धि तेजी से होने के कारण उसके आहार में प्रोटीन की प्रचुरता रखनी पड़ती है। मानसिक कार्य करने वालों के आहार में सुपाच्य भोज्य पदार्थों का समावेश होना चाहिए। पुरुषों का भोजन उसके श्रम को ध्यान में रखकर संतुलित किया जाता है। हलका श्रम करने वाले को 72 कैलोरी प्रति घंटा, मध्यम कोटि के श्रम करने वाले को 75 से 150 कैलोरी प्रति घंटा तथा कठिन परिश्रम करने वाले को 140 से 360 कैलोरी प्रति घंटा की आवश्यकता होती है।


Q87. गर्भवती स्त्रियों को भोजन में लोहा होना क्यों अनिवार्य है?

उत्तर ⇔ गर्भवती स्त्रियों को भोजन में लोहा का होना अनिवार्य गर्भवती स्त्रियों क भोजन में लोहा की अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है । नवें माह के अन्त तक भ्रूण में 10 मि० ग्रा० से 150 मि० ग्रा० लोहा होता है । नाभि-नाल में 150 मि० ग्रा० लौह तत्त्व होता है इसलिए गर्भवती स्त्रियों को प्रतिदिन 10 मि० ग्रा० से 20 मि० ग्रा० लौह तत्त्व लेना चाहिए। हर सब्जियाँ, यकृत और गोश्त में लौह तत्त्व की अधिक मात्रा होती है। यह पालक, मटर या सेम गेहूँ, अंडा, खमीर, दालें, लाल चौलाई, शलजम के पत्ते, हल्दी, हींग, राई, गुड़, फूल, चने के सा में भी उपस्थित होता है।


Q88. खाद्य पदार्थों को खरीदते समय आप किन-किन बातों पर ध्यान देंगी?

उत्तर ⇔ खाद्य पदार्थों को खरीदते समय निम्नलिखित बातों पर ध्यान देना चाहिए

(i) मिलावट नहीं रहने हेतु खरीदारी विश्वसनीय दुकानों से करनी चाहिए।
(ii) खरीदारी करते समय अपने एवं दूसरे के अनुभवों का फायदा उठाना चाहिए।
(iii) आई० एस० आई०, एगमार्क या एफ० पी० ओ० मार्क वाले मानक खाद्य पदार्थ ही खरीदने चाहिए क्योंकि इसकी शुद्धता की गारंटी होती है।


Q89. समाजीकरण (Sociolization) क्या है

उत्तर ⇔ यह एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया हैं, जिससे बच्चा जिस समाज में रहता हैं, जिसके नियमों को जानता है तथा अपने व्यवहार को समाज द्वारा बनायी गई परम्पराओं में ढालता है।


कक्षा 12 गृह विज्ञान क्वेश्चन आंसर इन हिंदी 2022

Q90. बच्चों की वैकल्पिक देख-भाल की आवश्यकता

उत्तर ⇔ बच्चों की वैकल्पिक देखभाल की आवश्यकता निम्नलिखित कारणों से पड़ती हैं

(i) माता-पिता में से किसी की मृत्यु हो जाने पर
(ii) छोटे एकांकी परिवार होने पर
(iii) माता का घर से बाहर जाकर काम करना
(iv) वैवाहिक संबंध टूटने के कारण इत्यादि


Q91. हार्मोन्स (Hormones) क्या है

उत्तर ⇔ अंतःस्रावी ग्रंथी से स्रावित होने वाले पदार्थ को हार्मोन्सु कहते हैं। यह हमारे शरीर की विभिन्न गतिविधियों को नियंत्रित करती है।


Q92. प्रदूषण (Pollution) क्या है

उत्तर ⇔ पर्यावरण में दूषक पदार्थों के प्रवेश होने से अवांछनीय परिवर्तन होता है जिससे जीव जगत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, प्रदूषण कहलाता है।


Q93. प्रदूषित जल (Polluted water) क्या है

उत्तर ⇔ पानी के विभिन्न साधन जैसे—झीलें, तालाब, नदियाँ, कुएँ तथा वर्षा का पानी मानव तथा जानवरों के द्वारा दूषित हो जाता है। पानी को दूषित करने में व्यर्थ का कुड़ा-कचरा, मरे हुए जानवरों को पानी में डाल देना, पानी के स्रोतों के निकट मल-मूत्र त्याग करना, तालाबों में जानवरों को नहलाना आदि सहयोगी हैं। इन क्रियाओं के द्वारा सूक्ष्मजीव पानी को प्रदूषित कर देते हैं तथा यह पानी फिर पीने योग्य नहीं रहता।


Q94. पर्यावरण प्रदूषण से आप क्या समझते हैं?

उत्तर ⇔ पर्यावरण वायुमंडल, जलमंडल और प्राणिमंडल में अवस्थित क्रमश: भूमि, वायु, जल और आश्रित समस्त प्राणियों के लिए वातावरण के सामूहिक रूप को पर्यावरण कहते हैं। प्रदूषण सजीव या निर्जीव सृष्टि को किसी प्रकार से अस्वच्छ या अशुद्ध करने वाली प्रक्रिया प्रदूषण कहलाती है। यह मुख्यतः पाँच प्रकार के होते हैं (i) जल प्रदूषण, (ii) वायु प्रदूषण, (iii) ऊष्मा प्रदूषण, (iv) ध्वनि प्रदूषण तथा (v) भूमि प्रदूषण।


Q95. पानी के प्राकृतिक स्रोत क्या हैं?

उत्तर ⇔ पानी के प्राकृतिक स्रोत–हमें जल हमेशा प्राकृतिक स्रोतों से ही प्राप्त होता है पत्रात है—(i) वर्षा का जल (ii) पृथ्वी के ऊँचे तलों का जल (iii) नदी का जल, (iv) झरने का जल, (v) गहरे कुएँ, (vi) उथले कुएँ, (vii) समुद्र का जल, (viii) तालाब तथा (ix) पानी का पम्प अथवा नलकूप।


Q96. सुरक्षित पीने योग्य पानी के चार गुण लिखिये।

उत्तर ⇔

(i) यह रंगहीन, गंधहीन तथा स्वादहीन होना चाहिए।
(ii) यह मृदुजल होना चाहिए कठोर नहीं।
(iii) यह पूर्णतया सूक्ष्म जीवाणुओं से रहित होना चाहिए।
(iv) इसमें कोई रेडियोधर्मी तत्त्व नहीं होना चाहिए।


बिहार बोर्ड कक्षा 12 गृह विज्ञान का क्वेश्चन आंसर 2022

Q97. कठोर जल तथा नरम जल क्या है?

उत्तर ⇔ जल धुलाई प्रक्रिया के लिए सर्वाधिक महत्त्वपूर्ण है। जल धोने तथा खंगालने में 99% तक प्रयुक्त होता है। साधारणतः जल दो प्रकार के होते हैं। कठोर जल तथा नरम जल। नरम जल में नमक की मात्रा कम होती है जिससे साबुन घोल आसानी से बनता है और वस्त्र की अशुद्धियां आसानी से निकल जाता है। जबकि जल में कैल्सियम और मैग्नीशियम के सल्फेट और कार्बोनेट के मिल जाने से जल कठोर हो जाता है। कठोर जल में साबुन का झाग देर से होता है तथा वन की अशुद्धियाँ भी देर से निकलती है।


Q98. आहार परिवर्तन लाने का अर्थ बताइए।

उत्तर ⇔ शारीरिक अवस्था तथा आवश्यकता के अनुसार आहार में परिवर्तन करना पड़ता है। शारीरिक परिवर्तन तथा विकास की अवस्थाओं में आहार की संरचना में परिवर्तन किया जाता है। जैसे किशोरी, गर्भवती महिला, धात्री माता (दूध पिलाने वाली) तथा रोग की अवस्था में परिवर्तित आहार आदि।


Q99. मानवीय साधन (Human resources) क्या है

उत्तर ⇔ मानवीय साधन व्यक्ति के भीतर अन्तर्निहित गुण होते हैं। * परिवार के सदस्यों की रुचियाँ, समय, शक्ति, ज्ञान, कौशल अभिवृत्तियाँ आदि प्रमुख मानवीय साधन है। * प्रत्येक व्यक्ति की मानसिक एवं बौद्धिक क्षमताएँ सीमित होती हैं। परन्तु निरंतर अभ्यास और ज्ञानवृद्धि द्वारा इसे बढ़ाया जा सकता है। * मानवीय साधन जन्मजात एवं अर्जित दोनों होता है।


Q100. आंतरिक सजावट (Interior decoration) क्या है

उत्तर ⇔ घर के अंदर के क्षेत्र को सजाने-संवारने की कला को आंतरिक सज्जा कहते हैं। आंतरिक सज्जा कला एवं विज्ञान पर आधारित वह प्रक्रिया है जिसे हम अपने घर को सौंदर्य एवं क्रियात्मक दोनों ही दृष्टि से सुसज्जित करने के लिए अपनाते हैं।


Q101. कृत्रिम रेशा (Syntheticfibre) क्या है

उत्तर ⇔ कृत्रिम रेशा वह रेशा है जिसे प्राकृतिक रूप से नहीं बल्कि कृत्रिम रूप से निर्मित किया जाता है जैसे-नायलॉन, रेयान, ड्रेक्रान। कृत्रिम रेशा रासायनिक विधि से बनाई जाती है। कृत्रिम रेशा वह रेशा है जिनका उद्गम प्रकृति से नहीं बल्कि जिसे बनाने के लिए विभिन्न रासायनिक पदार्थ को रासायनिक एवं यांत्रिक विधियों द्वारा रेशा का रूप दिया जाता है।


Q102. धब्बे के प्रकार (Types of Stains) क्या है

उत्तर ⇔ कोई भी निशान जो कपड़े के रंग को खराब कर दें उसे धब्बा कहते हैं। धब्बे निम्न प्रकार के होते हैं- (i) प्राणिज्य धब्बे, (ii) वानस्पतिक धब्बे, (iii) खनिज धब्बे? (iv) चिकनाई के धब्बे, (v) अन्य धब्बे।


Q103. आंतरिक सजावट (Interior decoration) क्या है

उत्तर ⇔ घर को सजाने-सँवारने की कला को गृह सज्जा या आंतरिक सज्जा कहते हैं। घर के प्रत्येक चीज को सुन्दर एवं सुविधापूर्ण बना देना ताकि यह देखनेवाले को अपनी ओर लुभा सके आकर्षित कर सके साथ ही कार्यात्मकता भी बनी रहे गृह सज्जा है। दूसरे शब्दों में सजावट का उद्देश्य न केवल घर को सौन्दर्य प्रदान करना हैं अपितु घर के अंदर की अस्त-व्यस्त वस्तुओं को इस प्रकार से क्रमबद्ध करके व्यवस्थित रूप देना हैं ताकि इनमें एकता के साथ-साथ लय, अनुपात, संतुलन एवं समानता का भाव प्रकट हो।


Q104. विनियोग (Investment) क्या है

उत्तर ⇔ आय का वह भाग जो प्रतिमाह या प्रतिवर्ष किसी सुव्यवस्थित योजना में लगाते हैं और जिससे हमें आय होती है विनियोग कहलाता है। * राशि विनियोजन के बहुत से साधन हैं, जिनकी जानकारी व्यक्ति को होनी चाहिए ताकि वह अपनी बचत की राशि का उचित विनियोजन कर सके।


Q105. रोजगार (Employment) क्या है

उत्तर ⇔ भुगतान किये गये कार्य की स्थिति। किसी कम्पनी. या नियोक्ता द्वारा नियुक्त या नियोजित किये जाने का कार्य। रोजगार दो पक्षों के बीच का संबंध है। यह अनुबंध पर आधारित होता है, जहाँ काम के ‘ बदले भुगतान किया जाता है। . कुछ रोजगार में कर्मचारियों को भुगतान के आलावा लाभ में स्वास्थ्य बीमा, आवास, जिस का उपभोग शामिल है।


Q106. प्राथमिक रंग (Primary Colours) क्या है

उत्तर ⇔ लाल, पीला एवं नीला—ये तीन प्राथमिक रंग है। इन्हीं रंगों के सम्मिश्रण से विविध प्रकार के रंग बनते हैं। द्वितीयक, मध्यवर्ती, तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी के रंग-सभी का निर्माण इन्हीं तीनों रंगों के मिलने से होता है। परन्तु इन तीनों प्राथमिक रंग ऐसे होते हैं, जिन्हें किसी अन्य रंग से नहीं प्राप्त किया जा सकता है।


Bihar board class 12th home science PDF download 2022

Q107. प्राकृतिक तन्तु (Natural Fibre) क्या है

उत्तर ⇔ प्राकृतिक तंतु के अंतर्गत वे सभी तंतु आते हैं जो हमें प्रकृति से प्राप्त होते हैं। पेड़-पौधों से प्राप्त रेशों की वनस्पतिक रेशे (कपास, जूट, लिनन) पशुओं (ऊन) तथा कीड़ों (रेशम) से प्राप्त को जान्तव रेशे तथा धातुओं (सोना, चाँदी, ताँबा) से तैयार रेशे खनिज रेशे कहलाते हैं।


Q108. रेडीमेड वस्त्र (Readymade garments) क्या है

उत्तर ⇔ * रेडीमेड वस्त्र से तात्पर्य उन सिले-सिलाये वस्त्रों से है जिसकी खरीददारी के पश्चात तुरंत उपयोग हो सके।

* रेडीमेड वस्त्र को दो भागों में बाँटा जा सकता है :

(i) बाह्य वस्त्र यूनीफार्म, पैंट-शर्ट, साड़ी ब्लाऊज, टाई कार्डीगन आदि। (ii) अंतः वस्त्र—जैसे—गंजी, जाँघिया, मोजे आदि।

* सिले-सिलाये वस्त्रों की विशेषता है-
(i) बड़े-बड़े शो रूम से लेकर फटपाथ तक

उपलब्ध

(ii) सभी आय वर्ग, प्रत्येक नाप में (छोटे-बड़े, मोटे-पतले) सभी उम्र, दोनों लिंग (स्त्री-पुरुष) के लिए उपलब्ध (iii) हर मौसम के अनुकूल उपलब्धता (iv) रख-रखाव आसान (v) नवीनतम फैशनानुसार (vi) सुंदर एवं आकर्षक।’ * आज के भागदौड़ एवं व्यस्त जीवन शैली के लिए वरदान है।


Q109. कपड़े धोने की रासायनिक विधि (Chemical method of washing clothes)

उत्तर ⇔ जब कपड़ा से दाग-धब्बे नहीं निकल पाते तो रासायनिक विधि का प्रयोग किया जाता है। इसी कारण इसे दाग-धब्बा छुड़ाने की सबसे अंतिम विधि माना जाता है। * इस विधि में प्रयुक्त रासायनिक पदार्थ हैं.-ऑक्जैलिक एसिड, क्लोरीन एवं हाइड्रोजन पेरोक्साइड। ये पदार्थ वस्त्र के रेशे नष्ट कर सकते हैं। कभी-कभी रंग भी पूरी तरह से बेरंग हो जाता है। अतः रासायनिक विधि से दाग-धब्बा उतारते समय अतिरिक्त सावधानी बरतनी पड़ती है। रासायनिक पदार्थ का प्रभाव पूरी तरह से समाप्त करने के लिए वस्त्रों को कई बार जल में खंगाल लेना चाहिए।


Q110. डिटर्जेंट/ अपमार्जक (Detergent) क्या है

उत्तर ⇔ यह कपड़ों की सफाई का एक तत्व है जो साबून के समान ही कार्य करता है, किन्तु
इसका निर्माण रसायनों द्वारा होता है। अतः यह फैक्टरियों में ही निर्मित होता है। * यह कठोर एवं कोमल जल तथा गर्म एवं ठंडा जल दोनों में ही अच्छी सफाई करता है। * यह आसानी से कपड़ों को धोने के बाद निकल जाता है। * वस्त्र धोने में शारीरिक श्रम तथा समय कम लगता है।

* इसके निर्माण के समय ही इसमें विरंजक तथा उज्जवलकारी तत्त्व मिला दिये जाते हैं
जिस कारण धुले वस्त्र को अलग से ब्लीच तथा नील देने की आवश्यकता नहीं होती है।
* यह साबुन की अपेक्षा महँगा होता है।


Q111. रंग व्यक्तित्व को कैसे प्रभावित करते हैं?

उत्तर ⇔ परिधान का रंग किसी विशेष व्यक्तित्व की झलक है। रंग से हम व्यक्तियों की रुचियों का अनुमान लगा सकते हैं। परिधान में रंगों का चुनाव इस प्रकार होना चाहिए जो व्यक्तित्व कों उभारे। कुछ लोग को भड़कीले तथा चटख रंग पसंद होते हैं तो कुछ को हल्के रंग/विभिन्न रंग विभिन्न तरह के भाव को अभिव्यक्त करते हैं। जैसे- नारंगी प्रसन्नचित, शांति देने वाला रंग है। हरा मैत्रीपूर्ण, हर्षित, शान्ति देने वाला। सफेद-साफ, स्वच्छ, विकार रहित, शांति, पवित्रता काला—प्रतिष्ठित, पुराना, वैभवशाली, रहस्यमय


Q112. डिजाइन क्या है?

उत्तर ⇔ डिजाइन के सभी मूल सिद्धांत जैसे—लकीरें, आकृतियाँ, रंग, रचना आदि पहनने वाले व्यक्ति और जिस मौके पर उसे पहनना है उसमें एकता या सही ताल मेल बैठना चाहिए। इसे डिजाइन कहते हैं।


Q113. डिजाइन के सिद्धांत कौन-कौन से है?

उत्तर ⇔ डिजाइन के सिद्धांत निम्न हैं

(i) एकता, (ii) संतुलन, (iii) अनुपात, (iv) दबाव, (v) लयबद्धता एवं (vi) समन्वय इत्यादि।

Home Science Class 12 important questions in Hindi 2022

S.Nclass 12th Home Science objective Question
1.छोटे बच्चों को जाने जीरो (0-3) वर्ष
2.पोषण स्वयं एवं व्यापार के लिए
3.मुद्रा प्रबंधन एवं उपभोक्ता शिक्षा
4.मेरी पोशाक
5.कार्य जो हम कर सकते हैं गृह विज्ञान प्रशिक्षण से

.

You might also like