Psychology Class 12th ( लघु उत्तरीय प्रश्न ) 2024 ( 20 Marks ) | PART- 6

दोस्तों यहां पर आपको बिहार बोर्ड Class 12th  का ( Psychology ) मनोविज्ञान का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर दिया गया है, तो अगर आप बिहार बोर्ड class 12th परीक्षा 2024 की तैयारी कर रहे हैं, psychology question answer class 12th 2024 bihar board तथा Class 12th Exam 2024 को देने वाले हैं, तो आप दिए गए क्वेश्चन आंसर को जरूर पढ़ें क्योंकि आपके परीक्षा में यह सब प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

यहां पर आप सभी बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 के जितने छात्र-छात्राएं परीक्षा देने वाले हैं वह सभी विद्यार्थी मनोविज्ञान का ऑब्जेक्टिव मॉडल पेपर को पढ़ना चाहते हैं इसका लिंक इस वेबसाइट के होम पेज पर दिया हुआ है जहां से आप बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा 2024 का मनोविज्ञान का मॉडल पेपर सहित ऑनलाइन टेस्ट को भी पढ़ सकते हैं Bihar Board Class 12th Psychology Model Paper Download 2024 और आने वाले बोर्ड परीक्षा 2024 की तैयारी बेहतर तरीके से कर सकते हैं


class 12th psychology ka question answer 2024

Q91. मनोवृत्ति के स्वरूप अथवा विशेषताओं का वर्णन करें।

उत्तर ⇒ मनोवृत्ति के स्वरूप के संबंध में इसकी निम्नलिखित विशेषताएँ महत्त्वपूर्ण हैं __

(i) मनोवृत्ति एक मानसिक एवं तंत्रिकीय अवस्था है,
(ii) मनोवृत्ति प्रतिक्रिया करने की एक तत्परता है,
(i) मनोवृत्ति एक मध्यवर्ती संप्रत्यय है,
(iv) मनोवृत्ति एक जटिल संप्रत्यय है,
(v) मनोवृत्ति संगठित होती है,
(vi) मनोवृत्ति अर्जित होती है,
(vii) मनोवृत्ति अपेक्षाकृत स्थाई होती है,
(viii) मनोवृत्ति की एक दिशा होती है,
(ix) मनोवृत्ति की अपनी तीव्रता होती है,
(x) मनोवृत्ति में प्रेरणात्मक गुण होता है।


Q92. मनोवृत्ति निर्माण के सांस्कृतिक कारक का वर्णन करें। [2018A]

उत्तर ⇒ प्रत्येक संस्कृति का अपना-अपना सांस्कृतिक प्रतिरूप होता है। उसके अपने-अपन मल्य, मानदंड, परंपरायें, धर्म, भाषा आदि होते हैं। अतः किसी संस्कृति के सदस्यों की मनोवृत्ति के निर्माण पर उसके सांस्कृतिक प्रतिरूपों का निश्चित प्रभाव पड़ता है। इसी कारण जहाँ एक संस्कृति के लोगों की मनोवृत्ति में अधिक समानता पाई जाती है। वहाँ भिन्न-भिन्न संस्कृतियों के लोगों के मनोवृत्तियों में अधिक भिन्नता


Q93. प्राकृतिक संकट क्या है? स्पष्ट करें।

उत्तर ⇒ प्राकृतिक संकट का तात्पर्य ऐसे संकटों से है जो प्राकृतिक रूप से घटित होते हैं। ऐसे संकटों में भूकंप, महामारी, अत्यधिक वर्षा; सुखाड़ आदि की गणना की जाती है। बाढ़ या सैलाब वास्तव में एक प्राकृतिक संकट है। बाढ़ के कारण हजारों लोगों को प्रति वर्ष संकटों का सामना करना पड़ता है। इसी प्रकार भूकंप भी इसका एक उदाहरण है। कुछ वर्षों के अंतराल पर भारत के किसी । न किसी क्षेत्र में यह प्राकृतिक आपदा घटित होता है। इससे हजारों लोगों के जान-माल का नुकसान होता है।


Q94. मानव व्यवहार पर जल-प्रदूषण के प्रभाव का वर्णन करें। [2018A]

उत्तर ⇒ जल जीवन के लिए आवश्यक है। विभिन्न अध्ययनों से यह प्रमाणित हुआ है कि जब प्रदूषित जल व्यक्ति ग्रहण करता है तो उससे उसका मस्तिष्कीय विकास प्रभावित हो जाता है जिससे मानसिक मंदन का खतरा बढ़ जाता है। दूषित पानी पीने के कारण व्यक्ति कई तरह के रोगों जैसे पीलिया आदि से ग्रसित हो जाता है जिसके कारण व्यक्ति में शारीरिक कमजोरी, चिड़चिड़ापन, अन्यमनस्कता आदि आ जाती है जो उसके सामाजिक संबंधों में बाधक सिद्ध होती है।


Q95. आत्महत्या के रोकथाम के उपाय सुझावें। [2018A]

उत्तर ⇒ आज आत्महत्या के रोकथाम मनोवैज्ञानिकों, समाजशास्त्रियों तथा सरकारों के लिए एक चुनौती है। आत्महत्या के रोकथाम के लिए मनोवैज्ञानिकों तथा मनोचिकित्सकों द्वारा सुझाएँ गये उपाय निम्नलिखित हैं

(i) जीवन के प्रति नजरिया, सकारात्मक होना चाहिए।
(ii) जीवन शैली व्यक्ति के हिसाब से उपयुक्त हो।
(iii) व्यक्ति अपने मन की बात को, अन्य व्यक्तियों से शेयर करें।
(iv) व्यक्ति को खुद में विनोदी भाव विकसित करना चाहिए।


Psychology Class 12th ( लघु उत्तरीय प्रश्न ) 2024 ( 20 Marks )

Q96. हरित गृह के प्रभावों का वर्णन संक्षेप में करें।

उत्तर ⇒ हरित गृह (Green House) के कई प्रभाव हैं

(i) हरित गृह में एक लाभ यह है कि इससे सौर्य विकिरण के कारण बढ़ते तापक्रम पर नियंत्रण रखा जा सकता है जिस कारण उत्पादन तथा उत्पादकता को बढ़ाने में मदद मिलती है।
(ii) हरित गृह का एक प्रभाव या लाभ खाद्य सामग्री के गुणवत्ता से संबंधित है। इस . . व्यवस्था से खाद्य सामग्री के गुणवत्ता में वृद्धि की संभावनाएँ बढ़ जाती है। 
(iii) हरित गृह का एक प्रभाव या लाभ यह है कि इससे उपज के तरीके में बदलाव आया है।
(iv) हरित गृह का एक सकारात्मक प्रभाव यह भी देखा गया है कि इससे किसानों के मनोवृत्ति में परिवर्तन आया है।


Q97. भू-भागीयता या प्रादेशिकता से आप क्या समझते हैं?

उत्तर ⇒ भू-भागीयता का अर्थ है अपने रहने के स्थान की चेतना रखना तथा इस पर अधिका जमाने वाले अन्य व्यक्तियों से उसकी रक्षा करने की प्रवृत्ति। जैसे—भारत का प्रत्येक नागरिक अपने देश को अपने अधिकार में रखने तथा दूसरे देशवासियों के घुसपैठ से बचाने की प्रवत्ति पायी जाती है। यही प्रवृत्ति यहाँ भू-भागीयता है और यही व्यवहार भू-भागीय व्यहार है। रेबर तथा रेबर के अनुसार “ भू-भागीयता का अर्थ है घुसपैठ या आक्रमण से अपने स्थान की रक्षा करने की प्रवृत्ति।”


Q98. मनोवृत्ति परिवर्तन में दूरदर्शन की भूमिका क्या है? अथवा, व्यवहार पर टेलिविजन का प्रभाव का वर्णन करें।

उत्तर ⇒ दूरदर्शन आधुनिक समय का सबसे महत्वपूर्ण जनसंचार माध्यम है जो घर के प्रत्येक लोग देखते हैं। दूरदर्शन के माध्यम से कई तरह की सूचनाएँ व्यक्ति को मिलती है। इस सूचनाओं के आधार पर व्यक्ति संबंधित घटना, वस्तु या व्यक्ति के प्रति एक मनोवृत्ति विकसित कर लेता है। जैसे यदि किसी व्यक्ति को दूरदर्शन के प्रचार माध्यम से किसी वस्तु की विश्वसनीयता निर्भर योग्य है तो व्यक्ति उस वस्तु के प्रति एक अनुकूल व्यवहार का मनोवृत्ति विकसित कर लेता है।


psychology question answer class 12th 2024

Q99. आज्ञा पालन का अर्थ बताएँ।

उत्तर ⇒ अधिकारी के प्रति आज्ञा पालन (obedience to authority) के रूप में भी सामाजिक प्रभाव देखा जाता है। आज्ञा पालन का अर्थ है किसी वैध अधिकारी (legitimate authority) के आदेश का पालन करना। जैसे—युद्ध के मैदान में सैनिक अपने पदाधिकारी की आज्ञा का पालन करते हैं।


Q100. जन संप्रेषण क्या है?

उत्तर ⇒ जन संप्रेषण, संप्रेषण का एक प्रकार है, जो संचार का वैसा स्तर होता है जिसमें एक व्यक्ति श्रोतागण को कुछ संदेश देता है। जैसे—एक नेता द्वारा बड़े श्रोतागण के समूह को कुछ संदेश या दिशा-निर्देश का दिया जाना या फिर रेडियो या दूरदर्शन के माध्यम से आम लोगों को कुछ संदेश देना जन संप्रेषण का उदाहरण है। पहले प्रकार का जनसंचार प्रत्यक्ष संप्रेषण का तथा दसरे तरह का संप्रेषण अप्रत्यक्ष संप्रेषण का उदाहरण है।


Q101. परामर्श में परानुभूति का अर्थ बतलावें।

उत्तर ⇒ परानुभूति से तात्पर्य एक ऐसा गुण से होता है, जिसमें परामर्शदाता अपने आप को परामर्शग्राही के जगह पर रखकर उसकी समस्याओं के प्रति संवेदनशीलता तथा क्रियाकलाप के नीकों को समझने की कोशिश करता है। ऐसा करने से परामर्शग्राही को यह अनुभव होता ह कि उनकी बातों एवं अनुभूतियों को ठीक ढंग से समझा गया है और तब परामर्श से उन्हें अधिक-से-अधिक लाभ होने की उम्मीद बढ़ जाती है।


Q102. साक्षात्कार की अवस्था क्या है?

उत्तर ⇒ साक्षात्कार की निम्नलिखित अवस्थाएँ है

(i) प्रारंभिक अवस्था (Beginning Stage) इस अवस्था में साक्षात्कारकर्ता साक्षात्कार की तैयारी करता है। इसके लिए वह रोगी के साथ रागात्मक संबंध स्थापित करने का प्रयास करता है।
(ii) मध्य अवस्था (Middle Stage)-इस अवस्था में साक्षात्कारकर्ता रोगी का वास्तविक रूप से निरूपण करता है। यहाँ रोगी से आवश्यक प्रश्न पूछा जाता है। जो नैदानिक दृष्टिकोण से उपयुक्त होता है।
(iii) समापन अवस्था (Closing Stage) साक्षात्कार की यह अवस्था अंतिम अवस्था है जिसमें साक्षात्कारकर्ता निम्नलिखित बातों पर ध्यान देता है।

(a) साक्षात्कार से प्राप्त निष्कर्ष को स्पष्ट रूप से व्यक्त किया जाता है।
(b) साक्षात्कारकर्ता रोगी को विदा करते समय उसे धन्यवाद देता है और उसे उस स्नेह के साथ विदा करते हैं।


Q103. असामान्य व्यवहार क्या है? अथवा, असामान्यता का क्या अर्थ है?

उत्तर ⇒ असामान्यता का तात्पर्य वैसे व्यवहार से है जिसमें निम्नलिखित विशेषताएँ देखी जाती हैं

(i) परिस्थिति के अनुकूल नहीं होना।
(ii) सामाजिक कल्याण के लिए हितकर नहीं होना।
(iii) स्वयं के लिए भी हितकर न होना।
(iv) पड़ोसियों के लिए भी अहितकर होना।
(v) लोगों से मिलजुल कर नहीं रहना।
(vi) सही या गलत का ज्ञान न होना।
(vii) गलत कार्यों के लिए पश्चाताप न होना।
(viii)सांवेगिक रूप से अस्थिर होना।


Q104. आज्ञापालन को प्रभावित करने वाले कारकों का वर्णन करें।

उत्तर ⇒

(i) व्यक्ति द्वारा किये गये कार्य के ज्ञान का प्रभाव उसके आज्ञापालन पर पड़ता है।
(ii) जब व्यक्ति को अपने द्वारा किये गये अवैध एवं ध्वंसात्मक कार्यों के लिए उत्तरदायी ठहराया जाता है तो अधिकारी के प्रति आज्ञापालन घट जाता है। जब किसी वैध अधिकारी के आदेश का पालन दूसरे लोग नहीं करते हैं तो ” यह देख कर व्यक्ति में आज्ञापालन घट जाता है और आज्ञापालन करते देखकर यह प्रवृत्ति बढ़ जाती है। अस्पष्ट परिस्थिति (ambiguous situation) में आज्ञापालन बढ़ता है जबकि स्पष्ट परिस्थितियों मे यह घटना है।


psychology question answer class 12th 2024 bihar board

Q105. सकारात्मक स्वास्थ्य पर टिप्पणी लिखें।

उत्तर ⇒ सकारात्मक स्वास्थ्य या अच्छे स्वास्थ्य से तात्पर्य एक ताकतवर, मजबूत शरीर नहीं बल्कि मानसिक तनाव, द्वन्द्व या क्लेश से मुक्त होना है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनया “स्वास्थ्य एक ऐसी तंदुरूस्ती या कुशल-क्षेम की अवस्था होती है जिसमें दैहिक, सांस्कृतिक मनोसामाजिक, आर्थिक तथा आध्यात्मिक गुण होते हैं न कि सिर्फ रोग की अनुपस्थिति पाई जाती है। व्यक्ति जब इन सभी कारकों से प्रभावित होते हुए अपने-आपको एक संतुलित अवस्था में बनाए रखने में सक्षम होता है, तो उसका स्वास्थ्य अच्छा या सकारात्मक कहलाता है।


Q106. सामाजिक सरलीकरण का अर्थ बतलावें।

उत्तर ⇒ -सामाजिक सरलीकरण से तात्पर्य एक ऐसी अवस्था से होती है जिसमें व्यक्ति जब किसी कार्य को दूसरे की उपस्थिति में करता है तो उस कार्य को करने में उसे एक तरह की सुविधा महसूस होती है और उसका निष्पादन ऐसी परिस्थिति में उत्तम होता है। समाज मनोवैज्ञानिकों ने इसका कारण बताते हुए कहा है कि दूसरे लोगों की उपस्थिति से व्यक्ति में उत्तेजन एवं अभिप्रेरण का स्तर बढ़ जाता है जिसके कारण उसका निष्पादन बढ़ जाता है।


Q107. आदिरूप तथा रूढिकृति में अंतर बताएँ।

उत्तर ⇒ आदिरूप (Prototype) एक मानसिक संरचना है जो एक अमूर्त है तथा जिसके द्वारा समूह या वर्ग के विशेष उदाहरण (typical instance) का प्रतिनिधित्व होता है। यह व्यक्ति में अभिव्यक्त गुणों को बतलाता है। जैसे एक प्रोफेसर से एक व्यक्ति का बोध होता है जो छात्रों को पढ़ाता है, शोध कराता है। रुढ़ियुक्ति (Stereotype) एक Category based schema है जिससे विशेष सामाजिक समूह के व्यक्ति का बोध होता है। Category based schema के तीन विशेषताएँ हैं :

(i) यह व्यक्तियों के समूहों के लिए अति सामान्यीकृत होता है।
(ii) इसकी प्रत्यक्ष रूप से जाँच नहीं की जा सकती।
(iii) इसमें अपवाद की गुंजाइश नहीं होती है।


Q108. पूर्वधारणा को परिभाषित करें।

उत्तर ⇒ पूर्वधारणा या पूर्वाग्रह का अर्थ वह विश्वास हैं जो पूर्व-अनुभव से पड़े होता है और जो व्यक्ति के व्यवहारों को निर्देशित करता है।  पूर्वधारणा परिभाषा के विश्लेषण से स्पष्ट हो जाता है कि पूर्वधारणा एक पूर्व निर्णय है जो तथ्यों पर आधारित नहीं होता है। जो सकारात्मक तथा नकारात्मक दोनों होता है, जिसमें बैर-भाव पाया जाता है और जिसमें अतिसामान्यीकरण की विशेषता पायी जाती है।


Bihar board Class 12th Question Answer 2024

 1.Hindi 100 Marks ( हिंदी )
 2.English 100 Marks ( अंग्रेज़ी )
 3.PHYSICS ( भौतिक विज्ञान )
 4.CHEMISTRY ( रसायन विज्ञान )
 5.BIOLOGY ( जीवविज्ञान )
 6.MATHEMATICS ( गणित )
 7.GEOGRAPHY ( भूगोल )
 8.HISTORY ( इतिहास )
 9.ECONOMICS ( अर्थशास्त्र )
 10.HOME SCIENCE ( गृह विज्ञान )
 11.SANSKRIT ( संस्कृत )
 12.SOCIOLOGY ( समाज शास्‍त्र )
 13.POLITICAL SCIENCE ( राजनीति विज्ञान )
 14.PHILOSOPHY ( दर्शन शास्‍त्र )
15.PSYCHOLOGY ( मनोविज्ञान )

दोस्तों अगर आप बिहार बोर्ड के छात्र हैं और कक्षा दसवीं की तैयारी कर रहे हैं, तो यहां पर कक्षा 10 का सभी विषय का ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन Objective Question , लघु उत्तरीय प्रश्न तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर दिया गया है जिसे पढ़कर आप अपनी तैयारी को बेहतर कर सकते हैं।   

You might also like