Social Science Class 10 Model Paper Subjective Question Answer 2024 Matric Exam 2024

Social Science Class 10 Model Paper: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा अगर आप लोग भी इस बार बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 की तैयारी कर रहे हैं तो यहां परआपके लिए बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं सामाजिक विज्ञान का मॉडल पेपर ( Bihar Board Class 10th Social Science Subjective Model Paper 2024 ) दे दिया गया है जहां से आप सभी विद्यार्थी बिहार बोर्ड कक्षा दसवीं के सामाजिक विज्ञान का मॉडल पेपर को पढ़कर टॉप कर सकते हैं तो आप इन सभी प्रश्न को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ेंइन सभी प्रश्न आपकेबोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न हैं


[ 1 ] इटली और जर्मनी के एकीकरण में ऑस्ट्रिया की क्या भूमिका थी ?

Ans ⇒ इटली और जर्मनी के एकीकरण में ऑस्ट्रिया सबसे बड़ा बाधक देश था। ऑस्ट्रिया का चांसलर मेटरनिख और प्रतिक्रियावादी नेता था। अपने शासनकाल में उसने इटली तथा जर्मनी के एकीकरण हेतु होने वाले सभी प्रयासों को दबाने का भरपूर प्रयास किया। मेटरनिख ने की दमनकारी नीतियों के कारण इटली और जर्मनी के रास्ते बाद की भावना बढ़ती चली गई।  मेटरनिख के पतन के बाद इटली और जर्मनी के एकीकरण की प्रमुख बाधा समाप्त हो गई।

[ 2 ] खूनी रविवार क्या है ?

Ans ⇒ रूस तथा जापान 1904-05 के युद्ध में रूस एक छोटे एशियाई देश जापान से पराजित हो गया। इस पराजय से अपमानित होकर उसकी जनता ने विद्रोह कर दिया। 9 जनवरी 1950 को एक भारी जनसमूह प्रदर्शन करते हुए जार के महल सेंट पीटर्स वर्ग की ओर बढ़ता जा रहा था। तभी निहत्थे लोगों पर सैनिकों ने गोलियां चलाई। जिसमें हजारों लोग मारे गए। उस दिन रविवार का दिन था। इसलिए उस दिन से खुनी रविवार नाम से जाना जाता है।

[ 3 ] चंपारण सत्याग्रह पर टिप्पणी लिखें।

Ans ⇒ चंपारण सत्याग्रह सन 1917 ईस्वी में गांधी जी के द्वारा चलाया गया आंदोलन था। इस आंदोलन के प्रमुख कारण बिहार के चंपारण जिले में गोरे लोगों द्वारा किसानों को अपनी भूमि के 3/20 हिस्से पर खेती करने के लिए विवश किया जाता था। इसे तीन कठिया सिस्टम भी कहा जाता था। नील की खेती किसानों के लिए बहुत नुकसानदायक थी। क्योंकि इससे खेतों की उर्वरा शक्ति कम हो जाती थी। उत्पादन का उचित दाम भी प्राप्त नहीं होता था। इसलिए गांधी ने इस आंदोलन को चलाया। और इस आंदोलन को चंपारण सत्याग्रह आंदोलन कहा जाता है।

Read Also………….

Social Science Class 10 Model Paper Subjective Question Answer 2024 Matric Exam 2024

[ 4 ] मानवाधिकार पर एक संक्षिप्त टिप्पणी लिखें।

Ans ⇒ भारत संघ में देश के नागरिकों को प्रदत्त अधिकारों की सुरक्षा के लिए गारंटी प्रदान की गई है। जिसे मानवाधिकार कहते हैं। भारतीय संविधान में मौलिक अधिकारों के तहत शोषण के विरुद्ध अधिकार प्रदान किया गया है। भारत के नागरिकों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए मानवाधिकार आयोग का गठन किया गया है।

[ 5 ] धर्मनिरपेक्षता का अर्थ क्या होता है ?

Ans ⇒ धर्मनिरपेक्षता एक पाश्चात्य अवधारणा है। इसका शाब्दिक अर्थ होता है। धर्म और राजनीति को पृथक करना।

[ 6 ] भ्रूण हत्या क्या है ?

Ans ⇒ भ्रूण हत्या का तात्पर्य गर्भस्थ कन्या शिशु को गर्भपात द्वारा हत्या कर देना है। वर्तमान समय में अल्ट्रासाउंड तकनीकी के माध्यम से गर्व काल में ही शिशु लिंग का पता चल जाता है। समाज में कुछ लोग ऐसे हैं। जो लड़के की अपेक्षा लड़कों को चाहते हैं। वह भी भ्रूण हत्या जैसा कार्य करते हैं। भारत में भ्रूण हत्या पर सख्त कानून है किंतु इस कानून का कड़ाई से पालन नहीं होता। यह एक सामाजिक समस्या भी है कानून के साथ-साथ सामाजिक जागृति भी इस संबंध में आवश्यक है।

[ 7 ] आर्थिक विकास किसे कहते हैं ?

Ans ⇒ आर्थिक विकास परिवर्तन की प्रक्रिया है। जिसके द्वारा दीर्घकाल में किसी अर्थव्यवस्था के प्रति व्यक्ति आय एवं राष्ट्रीय आय में वृद्धि होती है। इसका मुख्य उद्देश्य अर्थव्यवस्था के समस्त क्षेत्र में उत्पादकता का ऊंचा स्तर प्राप्त करना होता है।

[ 8 ] एटीएम क्या है ?

Ans ⇒ एटीएम (A.T.M) का पूरा नाम स्वचालित टेलर मशीन होता है। भारत में सभी व्यवसायिक बैंकों के द्वारा यह सुविधा प्रदान की गई है। बैंक के द्वारा दिए गए प्लास्टिक के कार्ड द्वारा कहीं भी इतनी समय पैसा आप निकाल सकते हैं। इस कार्ड के प्रयोग के लिए बैंक द्वारा एक गुप्त पिन नंबर दिया जाता है।

[ 9 ] सतत विकास क्या है ?

Ans ⇒ ऐसा विकास जो जारी रह सके। टिकाऊ बना रह सके। इस विकास में न केवल वर्तमान पीढ़ी बल्कि भावी पीढ़ी के विकास को भी ध्यान में रखा जाता है। सतत विकास कहलाता है।

[ 10 ] उपभोक्ता जागरण हेतु विभिन्न नारों को लिखें।

Ans ⇒ उपभोक्ता जागरण के प्रमुख नारे निम्नलिखित है।

(i) जागो ग्राहक जागो।
(ii) ग्राहक सावधान।
(iii) अपने अधिकारों को पहचानो।
(iv) सतर्क उपभोक्ता ही सुरक्षित उपभोक्ता है।
(v) उपभोक्ता के रूप में अपने अधिकारों की रक्षा करें।

[ 11 ] राष्ट्रीय वित्तीय संस्थाएं किसे कहा जाता है ? इसे कितने भागों में बांटा गया है।

Ans ⇒ ऐसी वित्तीय संस्था जो देश के लिए वित्तीय और साख नीतियों का निर्धारण एवं निर्देशन करती है। तथा राष्ट्रीय स्तर पर वित्त प्रबंधन के कार्यों का संपादन करती है। उसे राष्ट्रीय वित्तीय संस्थाएं कहा जाता है। राष्ट्रीय विधि संस्थान दो भागों में बांटा गया है।

(i) भारतीय मुद्रा बाजार
(ii) भारतीय पूंजी बाजार

[ 12 ] रोपण कृषि से आप क्या समझते हैं ?

Ans ⇒ रोपण कृषि एक वैज्ञानिक कृषि है। जिसमें विशेष पूंजी लगाई जाती है। और एक ही फसल का उत्पादन किया जाता है। जैसे – रबड़ कॉफी और चाय की खेती इसी प्रकार की होती है। रोपण कृषि कहलाता है।

[ 13 ] भूस्खलन किसे कहते हैं ?

Ans ⇒ भूस्खलन का अर्थ होता है। जमीन का धसना, उस में दरार पड़ना, तथा उसमें गड्ढे हो जाना भूस्खलन पहाड़ी क्षेत्रों में हुआ करता है। भारी हिमपात मूसलाधार वर्षा, पहाड़ी भूमि के अंदर किसी प्रकार की हलचल यादि के कारण भूस्खलन की स्थिति उत्पन्न होती है। यह एक प्राकृतिक संकट है।

 1 ( जैव प्रक्रम ) V.V.I Subjective Question Paper 2024
 2Class 10 Science ( विज्ञान ) Subjective Question 2024 ( जैव प्रक्रम )
 3Class 10 Sanskrit Model Paper Objective Question
 4Class 10 Sanskrit Model Paper
 5 सामाजिक विज्ञान V.V.I Objective Model Paper 2024
 6सामाजिक विज्ञान Class 10th Objective Question Answer 2024
 7Social Science Class 10 Model Paper | सामाजिक विज्ञान
 8 सामाजिक विज्ञान 80 महत्वपूर्ण Objective Question Answer 2024

Friends if you are a class 10 student. And want to read Question of Answer of Social Science Subjective Model Paper 2024.Social Science Class 10 So here is a 2024 subjective model paper. Friends, some similar questions will be asked in your exam. This is a very important Subjective Question Answer. So, definitely watch it from beginning to end.Social Science Class 10

 S.N Matric Exam 2024 Bihar Board 
1.Class 10th Objective bihar Board
2.Class 10th Social Science
3.Class 10th objective Science
4. Class 10th objective Hindi
5.Class 10th Objective English
6.Class 10th Objective Sanskrit
7.Class 10th Objective Math
You might also like