कक्षा 10 लोकतंत्र की चुनौतियां सब्जेक्टिव क्वेश्चन 2024 || Class 10th Social Science (Political Science) Loktantra ki Chunotiya Subjective Question Answer 2024 Bihar Board Matric Exam 2024

[ Class 10th Social Science Objective & Subjective Question Answer 2024 ]मेरे प्रिय छात्र-छात्राएं अगर आप इस बाहर मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 में सम्मिलित हो रहे हैं, तो आपके लिए यहां पर कक्षा 10 लोकतंत्र की चुनौतियाँ का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर दिया हुआ है। तथा अगर आप बिहार बोर्ड कक्षा 10 लोकतंत्र की चुनौतियाँ का ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन को भी पढ़ना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है। और साथ में अगर आप कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर को भी पढ़ना चाहते हैं, तो इसका लिंक भी दिया गया है। लोकतंत्र की चुनौतियाँ Subjective Question Paper 2024

दोस्तों इस पोस्ट में जितने भी लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर दिए गए हैं वह सभी आपके मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए इन सभी प्रश्नों को एक बार अवश्य याद कर ले क्योंकि आपके मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 में इन सभी प्रश्नों में से ही पूछा जाएगा। Class 10th Social Science Subjective Question Paper 2024 pdf, 10th class ka social science ka Subjective question 2024

5. लोकतंत्र की चुनौतियाँ (  लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर ) 

बिहार बोर्ड कक्षा 10 लोकतंत्र की चुनौतियां लघु उत्तरीय प्रश्न 2024

1. लोकतंत्र की प्रमुख चुनौतियां क्या था ?

Ans :- लोकतंत्र की प्रमुख चुनौतियां निम्नलिखित है-

(i) जातिवाद का जहर
(ii) महिलाओं का अत्याचार
(iii) अशिक्षा
(iv) संपत्ति का आसमान वितरण
(v) भ्रष्टाचार
(vi) बेरोजगारी
(vii) राजनीतिक दलों का
(viii) परिवार वाद

2. लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था के समक्ष कौन-कौन सी समस्याएं हैं? लिखें।

Ans :- लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था के समक्ष अनेक समस्याएं हैं जो निम्नलिखित है।

(i) अशिक्षा
(ii) महगाई
(iii) बेरोजगारी
(iv) जातिवाद
(v) आतंकवाद
(vi) संप्रदायिकता
(vii) पड़ोसी देश की एक खराब नियति।
(viii) प्राकृतिक आपदा

3. विधि का शासन क्या है ?

Ans :- विधि का शासन का तात्पर्य है- कि लोकतंत्र में सरकार संविधान द्वारा निर्दिष्ट अधिकारों के अनुसार जनता पर शासन करें। यह सिद्धांत के अनुसार को जनता के प्रति उत्तरदाई बनाया गया है। पहले राजतंत्र में राजा ही समस्त शक्तियों का स्रोत होता था। परंतु लोकतंत्र में सरकार मनमानी नहीं कर सकती है।

4. लोकतंत्र से जनता की सबसे बड़ी अपेक्षा क्या है ?

Ans :- लोकतंत्र से जनता की अनेक अपेक्षाएं हैं लेकिन जो सबसे बड़ी अपेक्षा है। वह जनता को लोकतांत्रिक व्यवस्था में आर्थिक समस्याओं से जूझना नहीं पड़ेगा। आर्थिक स्वतंत्रता ही लोकतंत्र का आधार है। क्योंकि भूखे व्यक्ति के लिए लोकतंत्र का कोई महत्व नहीं रह जाता है।

5. बूथ छापेमारी से आप क्या समझते हैं?

Ans :- चुनावी दंगल में बूथ छापामारी वह दाब है। जिसे कोई उम्मीदवार दूसरे उम्मीदवार को हराने के लिए लगाता है। जिस उम्मीदवार के पास ताकत होता है। जिसका बोल चाल है। उसके समर्थन बूथों पर छापामारी करके सारे मत अपने पक्ष में अनेक सारे मत अपने पक्ष में डलवाने में समर्थ हो जाते हैं। जिसे ही भूत छापेमारी कहा जाता है।

6. बिहार में लोकतंत्र की जड़ें कितनी गहरी है?

Ans :- बिहार भी भारतीय लोकतंत्र का एक अंग है। बिहार में प्राचीन काल से ही लोकतंत्र विद्वान है। बिहार के ही वैशाली जिले में लिक्षवियो का गणतंत्र था। लिक्षवियो की शासन प्रणाली गणतांत्रिक पद्धति पर आधारित थी। राज्य की शक्ति जनता में निहित थी अतः यह कहना उचित नहीं होगी। कि बिहार में लोकतंत्र की जड़ें काफी गहरी थी।

7. लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था की कमजोरियों को दूर करने के लिए क्या उपाय है? लिखें।

Ans :- लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था की कमजोरियों को दूर करने के लिए निम्नलिखित उपाय है। जो इस प्रकार है।

(i) शिक्षा प्रसार
(ii) बेरोजगारों को रोजगार
(iii) पंचायती राज्य
(iv) सुधारात्मक कानूनों का निर्माण
(v) निष्पक्ष निर्वाचन पद्धति

लोकतंत्र की चुनौतियाँ V.V.I Subjective Question Answer 2024

8. गुप्त मतदान पत्र क्या है ?

Ans :- जब मतदाता गुप्त रूप में मतदान करती है। तो वैसे मतदान पत्र को गुप्त मतदान पत्र कहते हैं।

9. भारत में लोकतंत्र के भविष्य को आप किस रूप में देखते हैं ?

Ans :- भारतवर्ष में लोकतंत्र का भविष्य अत्यंत उज्जवल है। क्योंकि शुरू से ही यहां पर एक लोक कल्याणकारी सरकार का गठन किया गया है। जो जनता को मौलिक अधिकार प्रदान करती है। तथा शक्ति की गरिमा को बढ़ाने का प्रयास करती है। भारत सरकार विभिन्न समूहों के मध्य सत्ता का विभाजन करके सामंजस्य स्थापित करती है। यही कारण है। कि इसकी विश्व स्तर पर उत्तम छवि है।

10. लोकतांत्रिक सरकार किसे कहते हैं?

Ans :- वह सरकार जो जनता के द्वारा चुनी गई हो। जो जनता के कल्याण के लिए कार्य करती है। तथा जो अपने जनता को समानता प्रदान करती है। उसे ही लोकतांत्रिक सरकार कहते हैं।

11. लोकतंत्र किस प्रकार आर्थिक संवृद्धि का विकास में सहायक बनता है?

Ans :- लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था एवं जनता के प्रति उत्तरदाई होती है। इस आधार पर यह सोचना अप्रांसगिक नहीं होगा कि – इस व्यवस्था में सरकारी अच्छी होंगी साथ ही यहां आर्थिक खुशहाली होगी। और विकास की दृष्टि से भी अग्रणी होगा। लेकिन हम जब लोकतांत्रिक शासन और तानाशाही शासन व्यवस्था में आर्थिक खुशहाली और विकास की दरों पर गौर करते हैं। तो काफी निराश होती है।

Class 10th Social Science V.V.I Subjective Question Answer 2024 Friends, here Chapter – 4  Subjective Question Answer of Political Science Challenges is given below. If you are preparing for Matriculation Exam 2024 this time. And want to get good marks in social science. So here a very important Subjective Question Answer has been given.

 S.N Matric Exam 2024 Bihar Board 
1.SOCIAL SCIENCE ( सामाजिक विज्ञान )
2.SCIENCE ( विज्ञान )
3.HINDI ( हिन्दी )
4. SANSKRIT ( संस्कृत )
5.ENGLISH ( इंग्लिश )
6.MATH ( गणित ) 
7.Bihar Board Matric Exam 2024
You might also like