बिहार बोर्ड कक्षा 10 लोकतंत्र में प्रतिस्पर्धा एवं संघर्ष लघु उत्तरीय प्रश्न 2024 || Class 10th Social science loktantra mein pratispardha avn sangharsh Subjective Question Answer 2024

[ Class 10th Social Science Objective & Subjective Question Answer 2024 ] मेरे प्रिय छात्र-छात्राएं अगर आप इस बाहर मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 में सम्मिलित हो रहे हैं, तो आपके लिए यहां पर कक्षा 10 लोकतंत्र में प्रतिस्प्रधा एवं संघर्ष का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर दिया हुआ है। तथा अगर आप बिहार बोर्ड कक्षा 10 लोकतंत्र में प्रतिस्प्रधा एवं संघर्ष का ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन को भी पढ़ना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है। और साथ में अगर आप कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर को भी पढ़ना चाहते हैं, तो इसका लिंक भी दिया गया है। लोकतंत्र में प्रतिस्प्रधा एवं संघर्ष Subjective Question Paper 2024

दोस्तों इस पोस्ट में जितने भी लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर दिए गए हैं वह सभी आपके मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है इसलिए इन सभी प्रश्नों को एक बार अवश्य याद कर ले क्योंकि आपके मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 में इन सभी प्रश्नों में से ही पूछा जाएगा। Class 10th Social Science Subjective Question Paper 2024 pdf, 10th class ka social science ka Subjective question 2024,Social Science लोकतंत्र में प्रतिस्प्रधा एवं संघर्ष Subjective Question 2024 Class 10th, Class 10th Social Science Subjective Question Paper 2024 pdf

3. लोकतंत्र में प्रतिस्प्रधा एवं संघर्ष (  लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर ) 

बिहार बोर्ड कक्षा 10 लोकतंत्र में प्रतिस्पर्धा एवं संघर्ष लघु उत्तरीय प्रश्न 2024

1. राजनीतिक दल से आप क्या समझते हैं?

Ans :- लोकतांत्रिक शासन व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए देश में कुछ राजनीतिक समूह होते हैं। जिन्हें राजनीतिक दल कहा जाता है। राजनीतिक दल को लोकतंत्र की रीड कहा जाता है।

2. राजनीतिक दल के प्रमुख कार्य क्या है?

Ans:- राजनीतिक दलों के प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं-

(i) जनता को शिक्षित करना
(ii) जनमत का निर्माण करना
(iii) निर्वाचन में भाग लेना
(iv) शासन चलाना
(v) सरकार की आलोचना करना


3. भारतीय जनता पार्टी की स्थापना कब हुई विवेचना करें।

Ans :- भारतीय जनता पार्टी के स्थापना सन 1980 ईस्वी में हुआ। इसका प्रथम अध्यक्ष अटल बिहारी बाजपेई को बनाया गया। भारतीय जनता पार्टी का प्रमुख लक्ष्य भारत को प्राचीन संस्कृति और मूल्यों से प्रेरणा लेकर आधुनिक भारत का निर्माण करना है। यह जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने के खिलाफ है। B.J.P राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन N.D.A बनाकर 1998 ईस्वी में सत्ता में आई। और 2004 तक देश पर शासन कर रही है।

4. चिपको आंदोलन का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Ans:- चिपको आंदोलन का मुख्य उद्देश्य स्थानीय निवासियों का जल जंगल जमीन जैसे प्राकृतिक संसाधनों पर नियंत्रण था सरकार से यह मांग की गई थी कि जंगल की कटाई का कोई भी ठेका बाहरी व्यक्तियों को ना दिया जाए ।

5. राजनीतिक दलों को प्रभावशाली बनाने के दो सुझाव दें।

Ans:- लोकतंत्र में राजनीतिक दलों के सामने आज आनेको चुनौतियां हैं जिसका सामना करने के लिए राजनीतिक दलों को प्रभावशाली बनाने के उपाय निम्न है।

6. चिपको आंदोलन के मुख्य उद्देश्य क्या थे?

Ans:- चिपको आंदोलन का मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित थे

(i) वन सम्पदा की सुरक्षा
(ii) वन जीव की सुरक्षा
(iii) मिल मालिकों के शोषण से मुक्त तथा
(iv) पर्यावरण सुरक्षा


7. राजनीतिक दल को लोकतंत्र का प्राण क्यों कहते हैं?

Ans:- राजनीतिक दल शासन व्यवस्था के पक्ष विपक्ष से अवगत कराते हुए जनता के समक्ष बेहतर विकल्प पेश करता है जनमत निर्माण की इस प्रक्रिया में जनता को निर्णय लेने में सुविधा होती है राजनीतिक दलों के अभाव में चुनाव का कोई अंत अस्तित्व नहीं होता। चुनाव एवं राजनीतिक दल में जरूरी संबंध है अतएव राजनीतिक दल लोकतंत्र का प्राण है।

8. सूचना का अधिकार क्या है?

Ans :- सूचना का अधिकार का कानून लोगों को जानकार बनाने और लोकतंत्र के रखवाले के तौर पर सक्रिय करने का अच्छा उदाहरण साबित हुआ है सूचना का अधिकार सरकार में व्याप्त भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने का काम करता है। इस कानून के पारित होने के बाद अब जनता काफी जागरूक हो गई है।

9. दल बदल कानून क्या है ?

Ans :- विधायकों और सांसदों के दल बदल को रोकने के लिए संविधान में दल बदल संशोधन कानून बनाया गया है। इस कानून के तहत कोई भी विधायक या संसद जिस दल के प्रतिनिधि के रूप में चुने जाते हैं। यदि वह प्रतिनिधि अपने निर्वाचन वाले दल को छोड़कर नए दल में जाना चाहते हैं। तो अपनी सीट गंवानी पड़ती है। यह दल बदल कानून भारतीय राजनीति में व्याप्त भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कानून के रूप में उभर कर आया है।

मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 लोकतंत्र में प्रतिस्पर्धा एवं संघर्ष लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर 2024


10. ताड़ी विरोधी आंदोलन क्यों हुआ ?

Ans :- ताड़ी ताड़ के पेड़ से प्राप्त होने वाली एक शराब है। ताड़ी विरोधी आंदोलन महिलाओं द्वारा शराबबंदी के लिए चलाया गया था। इसका उद्देश्य पुरुषों में शराब की लत को समाप्त करना था। इसलिए ताड़ी विरोधी आंदोलन हुआ।

11. बिहार में हुए छात्र आंदोलन के प्रमुख कारण क्या थे?

Ans :- बिहार में हुए छात्र आंदोलन के प्रमुख कारण बिहार में बेरोजगारी और भ्रष्टाचार एवं खदान की कमी और कीमतों में हुई अप्रत्याशित वृद्धि के छात्र आंदोलन के प्रमुख कारण थे।

12. राजनीतिक दलों को प्रभावशाली बनाने के लिए तीन  उपायों को लिखें।

Ans :- लोकतंत्र में राजनीतिक दलों के सामने आज अनेकों चुनौतियां हैं। जिसका सामना करने के लिए राजनीतिक दलों को प्रभावशाली बनाने के लिए तीन उपाय निम्नलिखित है।

(i) दल बदल कानून लागू हो
(ii) न्यायपालिका के आदेश का पालन
(iii) दलों के बीच आंतरिक लोकतंत्र बहाल हो

13. दबाव समूह से आप क्या समझते हैं?

Ans :- लोगों का ऐसा समूह जो अपनी मांगों की ओर सरकार का ध्यान दिलाने के लिए सरकार पर अप्रत्यक्ष रूप से दबाव डालने के लिए संगठन बनाता है। दबाव समूह कहलाता है।

14. राष्ट्रीय जनता दल :- राष्ट्रीय जनता दल का गठन सन 1997 ईस्वी में जनता दल से विभाजित होकर हुआ। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री श्री लालू प्रसाद जी ने इसके संस्थापक थे। यह पिछड़ों दलितों एवं अल्पसंख्यकों को एक जुट करके सत्ता प्राप्त करने पर बल देता है। यह पार्टी संप्रदायवाद एवं साम्राज्यवाद का विरोधी है। और धर्मनिरपेक्षता में विश्वास रखता है।

15. भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस :- भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की स्थापना सन 1950 ईस्वी में हुई कांग्रेसी एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है। यह विश्व के पुराने राजनीतिक दलों में से एक है। इसके स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद 1978 तक और 1980 से 1989 तक देश पर शासन किया। 2004 से संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (U.P.A) बनाकर यह दल देश पर शासन कर रहा है।

Bihar Board Class 10th Social Science Subjective Question 2024

If you are preparing for Bihar Board Class 10th. And want to read Subjective Question Answer of all chapters of Social Science. So here in the third chapter of Political Science,लोकतंत्र में प्रतिस्प्रधा the Subjective Question Answer of Competition and Struggle in Democracy has been given. By reading that, you can prepare well for Matriculation Examination 2024.लोकतंत्र में प्रतिस्प्रधा एवं संघर्ष

 S.N  CIVICS [ राजनीतिक विज्ञान ] OBJECTIVE 
 1लोकतंत्र में सत्ता की साझेदारी
 2सत्ता में साझेदारी की कार्यप्रणाली
 3लोकतंत्र में प्रतिस्पर्धा एवं संघर्ष
 4लोकतंत्र की उपलब्धियां 
 5लोकतंत्र की चुनौतियां
 S.N Matric Exam 2024 Bihar Board 
1.SOCIAL SCIENCE ( सामाजिक विज्ञान )
2.SCIENCE ( विज्ञान )
3.HINDI ( हिन्दी )
4. SANSKRIT ( संस्कृत )
5.ENGLISH ( इंग्लिश )
6.MATH ( गणित ) 
7.Bihar Board Matric Exam 2024
You might also like