कक्षा-10 हिन्दी (गोधूलि भाग 2) बहादुर Objective Question Answer 2024 || Matric Board 2024 Hindi Bahadur Subjective Question Answer

[ Class 10 Hindi Objective & Subjective Question Answer 2024 ] Bahadur (बहादुर) Class 10 :- दोस्तों अगर आप गोधूलि भाग 2 हिंदी में अच्छे नंबर से पास होना चाहते हैं। तो गोधूलि भाग 2 का छठा चैप्टर बहादुर का V.V.I Subjective Question Paper इस पोस्ट में दिया गया है। जो कि मैट्रिक परीक्षा 2024 के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है तथा बहादुर का ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन आंसर भी इस पोस्ट में मिल जाएगा। Bahadur (बहादुर) Class 10 Bahadur V.V.I Subjective question answer, गोधूलि भाग 2 हिंदी Class 10 PDF Download, Bahadur (बहादुर) Class 10 V.V.I Objective question 2024

NOTE…… बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2024 हिंदी बहादुर का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर 2024 को बिहार बोर्ड के ऑफिशियल गेस पेपर से अलग करके दिया गया है यह लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर आपके मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए संभावित प्रश्न उत्तर है इसलिए इसे ज्यादा से ज्यादा याद करने की कोशिश करें तभी आपको कक्षा 10 हिंदी में अच्छे नंबर से पास हो सकेंगे।

बहादुर ( लघु उत्तरीय प्रश्न )

Bahadur chapter ka Subjective question answer Class 10th

1Q. बहादुर अपने घर से क्यों भागा था ?

Ans :- बहादुर के पिता का निधन युद्ध में हो गया था। उसकी माँ उसकी गलतियों पर काफी पिटाई करती थी। भैंस की पिटाई के आरोप में माँ ने बरी तरह बहादुर की पिटाई कर दी । वह घर से कुछ पैसे लेकर नौ-दो-ग्यारह हो गया।


2Q. लेखक को क्यों लगता है कि जैसे इस पर एक भारी दायित्व आ गया हो ?

Ans :- लेखक के सभी परिवार के यहां नौकर चाकर काम करते थे। निर्मला इसे देखकर कहानीकार से कहती थी। नौकर चाकर का सुख मेरे भाग्य में नहीं है। अतः कहानीकार को नौकर रखना दायित्व हो गया था।


3Q. साले साहब से लेखक को कौन सा किस्सा असाधारण विस्तार से सुनना पड़ा ?

Ans :- साले साहब ने बहादुर के बारे में बताया था। यह दिनकर पहाड़ों के तरफ घूरना चिड़ियों के बच्चे निकालना तथा भैंस चराने का काम करता था।


कक्षा 10 बहादुर लघुत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर

4Q. बहादर का स्वर कैसा था ?

Ans :- बहादुर के स्वर में एक मीठी झनझनाहट थी। उसका स्वर संगीत के माधुर्य से भरा हुआ था।


5Q. अपने शब्दों में पहली बार दिखे बहादुर का वर्णन कीजिए।

Ans :- पहली बार दिखा बहादुर अपनी आँखें मटका-घुमा रहा था। उसकी उम्र उस समय बारह-तेरह वर्ष की थी। उसका शरीर ठिगना और चकइठ था। उसका रंग गोरा था। उसका मुँह चपटा था। वह सफेद नेकर, आधी बाँह की ही सफेद कमीज और भूरे रंग का पुराना जूता पहने था। उसके गले में स्काउटों की तरह एक रूमाल बँधा था।


6Q. काम धाम के बाद रात को अपने बिस्तर पर गए बहादुर का लेखक किन शब्दों में चित्रण करता है ?

Ans :- दिन भर काम धाम करने के बाद बहादुर रात्रि में चारपाई पर बैठकर टोपी पहनता था आईना में चेहरा दिखता था तथा पहाड़ी गाना गाकर खेलता था।


7Q. बहादुर के आने से लेखक के घर और परिवार के सदस्यों पर कैसा प्रभाव पड़ा ?

Ans :- बहादुर के आने के बाद लेखक के घर परिवार को बहुत आराम मिल रहा था। घर खूब साफ साफ सुथरा रहता था। मालकिन निर्मला की तबीयत भी काफी सुधर गई थी।


8Q. किन कारणों से बहादुर ने एक दिन लेखक का घर छोड़ दिया ?

Ans :- बहादुर को आकर किशोर निर्मला कहानीकर पिटाई करते थे। जिससे तंग आकर बहादुर ने कहानीकार का घर छोड़कर भाग गया था।


क्लास 10th हिंदी लघु उत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर

9Q. बहादुर ने लेखक का घर क्यों छोड़ दिया ?

Ans :- लेखक के घर आए रिश्तेदारों ने बहादुर पर रुपये चोरी का आरोप लगा देता है। इस घटना के बाद बहादुर काफी डाँट-मार खाने लगा। घर के सभी लोग उसको दुरदुराया करते। किशोर तो जैसे उसकी जान के पीछे पड़ गया था। ईमानदार बहादुर को इस घटना पर अत्यन्त क्षोभ होता है और वह लेखक का घर छोड़ कर चला जाता है।


10Q. सवेरे-सवेरे छोटे लड़के बहादर से क्या सवाल पूछते ?

Ans :-  ‘सवेरे-सवेरे मुहल्ले के छोटे लडके घर के अन्दर आकर खड़े हो जाते और उससे पूछते-‘ऐ, तुमलोग छिपकली को क्या कहते हो? ऐ, तुमने शेर देखा है? आदि-आदि।


11Q. बहादुर पर ही चोरी का आरोप क्यों लगाया जाता है ? और इस पर इस आरोप का क्या असर पड़ता है ?

Ans :- बहादुर एक मेहनती और ईमानदार लड़का था जिसे देखकर निर्मला के रिश्तेदार को काफी दुख रहा था। जिसके कारण उसके ऊपर चोरी का आरोप लगाया गया था। यह आरोप बहादुर के स्वाभिमान को झटका लगा था।


12Q. घर आए रिश्तेदारों ने कैसा प्रपंच रचा और उसका क्या परिणाम निकला ?

Ans :- घर में आए रिश्तेदार ने बहादुर के ऊपर चोरी का प्रपंच रचा इसका परिणाम यह हुआ, कि बहादुर कहानीकार का घर छोड़कर भाग गया था।


13Q. बहादुर के चले जाने पर सब को पछतावा क्यों होता है ?

Ans :- बहादुर स्वाभिमान से ईमानदार था तथा मेहनती भी था। जिसके कारण कहानीकार के सभी परिवार को बहादुर से खूब आराम मिल रहा था। परंतु उसके जाने के बाद सभी को अपनी गलतियों का एहसास हो रहा था।


Bihar board Hindi Chapter 6 Bahadur Subjective question answer

14Q. लेखक क्यों ईर्ष्या से जल गया ?

Ans :- लेखक जब अपनी बहन की शादी में घर गया। वहाँ नौकर के कारण अपनी भाभियों को ऐश करते देख वह ईर्ष्या से जल उठा।


15Q. बहादुर किशोर निर्मला और कथावाचक का चरित्र चित्रण करें।

Ans :-
बहादुर ⇔ यह मेहनती और स्वाभिमानी लड़का था।

किशोर ⇔ यह स्वभाव से शैतान और अभिमान बालक था।

निर्मला⇔ यह दूसरे को बहकावे में आकर दूसरे का कार्य करती थी

कथावाचक ⇔ यह स्वभाव से अच्छे आदमी थे। परंतु परिवार के दबाव में आकर गलत और सही का निर्णय नहीं करते थे।


16Q. किशोर कौन था ? वह किस बात का कायल था ?

Ans :- किशोर, निर्मला और लेखक का पुत्र था। वह काफी शान-शौकत और रोब-दाब से रहने का कायल था।


17Q. लेखक को अजीब-सी लघुता क्यों महसूस हो रही थी ?

Ans :- लेखक को अजीब-सी लघुता का बोध इसलिए हो रहा था कि उसके – मारपीट के कारण उसका कर्मठ, ईमानदार और निर्दोष नौकर भाग गया। इसमें | उसकी अपनी क्षुद्रता दिखायी पड़ रही थी।


18Q. निर्मला आँखों पर आँचल रखकर क्यों रोने लगी ?

Ans :- निर्दोष और निश्छल बहादुर के प्रति निर्मला को जैसा व्यवहार करना चाहिए था, उसने उसके साथ वैसा व्यवहार नहीं किया। अतः बहादुर भाग गया और । निर्मला को अपने व्यवहार के प्रति पश्चात्ताप होने लगा।


Hindi बहादुर Subjective Question Paper 2024

19Q. बहादुर की जेब से कौन-कौन सी चीजें निकलकर उसके बिस्तर पर सज जाती थीं ?

Ans :- बहादुर की जेब में कुछ गोलियाँ, पुराने ताश की गड्डी, कुछ खूबसूरत पत्थरों के टुकड़े, ब्लेड एवं कागज़ की नावें निकलकर उसके बिस्तर पर सज जाती थीं।


20Q. लेखक ने बहादुर को क्या हिदायतें दी? लेखक ने उसे क्या समझाया ?

Ans :- लेखक ने बहादुर को निम्नलिखित हिदायतें दी–
(क) सारी शरारतें छोड़ कर उसे ढंग से काम करना चाहिए।
(ख) वह इस घर को अपना घर समझे। लेखक ने समझाया कि वह अगर यहाँ रहेगा तो घर के अन्य बच्चों की तरह पढ़-लिखकर सुयोग्य आदमी बन जाएगा।


21Q. बहादुर के नाम से ‘दिल’ शब्द क्यों उड़ा दिया गया ? विचार करें।

Ans :- एक नया नौकर दिल बहादुर आया। निर्मला ने उसे परिवार के बीच – रहने की सीख दी। मुहल्लेवाले से दूरी बरतने को कहा। निर्मला ने बहुत ही उदारतापूर्वक लड़के के नाम से ‘दिल’ शब्द उड़ा दिया। बहादुर बहुत ही खुशदिल, हँसमुख, और मेहनती था।


22Q. कहानी के शीर्षक की सार्थकता स्पष्ट कीजिए। लेखक ने इसका शीर्षक ‘नौकर’ क्यों नहीं रखा ?

Ans :- बहादुर’ कहानी एक नेपाली नौकर बहादुर की कहानी है। इस कहानी में नायक के सारे कार्य बहादुर करता है। घटनाओं का फलाफल भी बहादुर ही भोगता है। यह कहानी बहादुर की अद्भुत दास्तान है। अतः इस कहानी का शीर्षक अत्यंत सार्थक है। यह शीर्षक लघु और बहादुरीपूर्ण है। उत्सुकता इस कहानी में अंत तक बनी रहती है।


गोधूलि भाग 2 Hindi Subjective Question Paper

23Q. कहानी छोटा मुँह बड़ी बात कहती है। इस दृष्टि से ‘बहादुर’ कहानी पर विचार करें।

Ans :- बहादुर शीर्षक कहानी हिन्दी के सशक्त कथाकार अमरकांत द्वारा लिखी गई है। बहादुर एक गरीब नेपाली मूल का लड़का था। वह लेखक के यहाँ नौकर के रूप में लाया गया था। वह एक हँसमुख और मेहनती था। बहादुर गरीब तो था किन्त ‘वह इमानदार था। वह नौकर था लेकिन कर्तव्यनिष्ठ और स्वाभिमानी था। बहादर सामाजिक और आर्थिक स्थिति में मालिक के आगे बौना था किन्त अपनी विश्वसनीयता, सच्चाई और ईमानदारी के बल पर लेखक को लघुता का अनुभव करने पर विवश कर देता है। इस आधार पर कहा जा सकता है बहादुर कहानी छोटा मुँह बड़ी बात कहती है।


24Q. “बहादुर’ कहानी का सारांश प्रस्तुत करें।

Ans :- ‘बहादुर’ कहानी के लेखक अमरकांत हैं। अभी हाल ही में उनका निधन हुआ है। मध्यमवर्गीय परिवार की यह कहानी है। सभी नौकर रखना चाहते हैं। लेकिन नौकर के साथ निर्वाह करने में लोग असफल हो जाते हैं। माँ से पिटाई खाकर बहादुर भाग खड़ा होता है। नौकरी एक नौकर की स्वीकार करता है। वहाँ दुर्व्यव्यवहार एवं पिटाई लगती है। वहाँ से भी वह भाग खड़ा होता है। निर्मला को बहादुर के आने पर खुशी होती है। घर के सभी सदस्य सुख-चैन और आराम की जिन्दगी व्यतीत करने लगते हैं। बहादुर एक परिश्रमी लड़का है। उसके परिश्रम के कारण घर सुखी हो उठता है। डाँट-फटकार से बहादुर को कष्ट होने लगता है। रिश्तेदार द्वारा रुपया चोरी का आरोप लगाने पर बहादुर का दिल टूट जाता है। वह भाग खड़ा होता है।


25Q. निर्मला को बहादुर के चले जाने पर किस बात का अफसोस हुआ ?

Ans :- बहादुर एक बहादुर, परिश्रमी एवं विनम्र नौकर था। उसके कारण लेखक के परिवार को बहुत आराम एवं सुख-चैन मिलता था। लेकिन लेखक के पुत्र एवं पत्नी द्वारा पिटाई से वह भाग खड़ा होता है। रिश्तेदार द्वारा चोरी का आरोप झूठा आरोप लगने पर वह भाग खड़ा होता है। जब बहादुर भागा तो वह कुछ चुराकर भी नहीं ले गया था। वह भागा तो अपमान और पिटाई के कारण। इन्हीं बातों का अफसोस निर्मला को था।


26Q. लेखक को क्यों लगता है कि नौकर रखना बहुत जरूरी हो गया था ?

Ans :- नौकर रखना कई कारणों से बहुत जरूरी हो गया था। पहला कारण यह था कि लेखक के भाई और रिश्तेदार अच्छे पदों पर काम कर रहे थे और उन सभी के घर नौकर थे। दूसरा कारण यह था कि जब लेखक अपनी बहन की शादी – में घर गया तो वहाँ नौकर का सुख देखा। तीसरा कारण यह था कि लेखक की दोनों भाभियाँ रानी की तरह बैठकर चारपाइयाँ तोड़ती थीं, जबकि लेखक की पत्नी निर्मला को सवेरे से लेकर रात तक खटना पड़ता था। लेखक ईर्ष्या से जल गया।

class 10 hindi objective and subjective question answer 2024

  1. कक्षा 10 नागरी लिपि Subjective Question Answer 2024 Class 10 Nagari Lipi subjective question answer 2024
  2. Class 10th Hindi  Subjective Question Paper 2024 गोधूलि भाग 2 Hindi Subjective Question Paper
  3. कक्षा 10th हिंदी गोधूलि भाग 2 नाखून क्यों बढ़ते हैं Subjective Question Paper 2024
  4. Class 10th Hindi विष के दाँत Subjective Question Answer 2024 For Matric Exam – 2024
  5. Class 10th Hindi पाठ – 6 बहादुर Objective Questions 2024 – Matric Exam 2024 Question Paper
  6. Class 10th Hindi पाठ – 5 नागरी लिपि हिंदी Objective Questions 2024 – Matric Exam 2024 Question Paper
  7. Class 10th Hindi पाठ -7 परम्परा का मुल्यांकन Objective Questions 2024-Matric Exam 2024 | Class 10th Hindi Objective Question Answer 2024

Matric Exam 2024 Question Answer PDF

 S.N Matric Exam 2024 Bihar Board 
1.SOCIAL SCIENCE ( सामाजिक विज्ञान )
2.SCIENCE ( विज्ञान )
3.HINDI ( हिन्दी )
4. SANSKRIT ( संस्कृत )
5.ENGLISH ( इंग्लिश )
6.MATH ( गणित ) 
7.Bihar Board Matric Exam 2024
You might also like