सामाजिक विज्ञान कक्षा 10 वैश्वीकरण का सब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर 2024 | Class 10th Social Science (Economocs) Vaishveekaran Subjective Question Answer 2024

[ Class 10th Social Science Objective & Subjective Question Answer 2024 ] हेलो दोस्तों आज के इस पोस्ट में यहां पर कक्षा -10 ( वैश्वीकरण ) लघु उत्तरीय प्रश्न दीर्घ उत्तरीय प्रश्न 2024 दिया हुआ है। अगर आप इस बार मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए परीक्षा देने वाले हैं तो कक्षा 10 अर्थशास्त्र का वैश्वीकरण ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन को जरूर पढ़िए तथा आपको बिहार बोर्ड कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान का ऑनलाइन टेस्ट ( Social Science Class 10th MCQ Test Series 2024 )  को भी अवश्य दें।

अगर आप चाहते हैं कि मैट्रिक परीक्षा 2024 में सामाजिक विज्ञान में अच्छे नंबर से पास हो तो आपके लिए यह सभी प्रश्न आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। वैश्वीकरण Subjective Question क्योंकि यह सभी प्रश्न आपके मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए संभावित प्रश्न को अलग कर कर इसमें दिया गया है। ताकि आपके मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 में सामाजिक विज्ञान में अच्छे नंबर से पास हो इसलिए इन सभी प्रश्नों को याद जरूर करें। Class 10th economics subjective question answer in hindi


कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान लघु स्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रश्न उत्तर

[ 1 ] बिहार में वैश्वीकरण के सकारात्मक प्रभाव क्या है ?

Ans:- बिहार में वैश्वीकरण के सकारात्मक प्रभाव निम्नलिखित है

(i)  कृषि उत्पादन में वृद्धि
(ii) निर्यातों में वृद्धि
(iii) विदेशी प्रत्यक्ष बिनयोग की प्राप्ति
(iv) शुद्ध राज्य घरेलू उत्पाद तथा प्रति व्यक्ति शुद्ध राज्य घरेलू उत्पाद में वृद्धि


[ 2 ] वैश्वीकरण से आप क्या समझते हैं ?

Ans :- वैश्वीकरण वह प्रक्रिया है। जिसके द्वारा विश्व की विभिन्न अर्थव्यवस्थाओं का समन्वय एकीकरण किया जाता है। ताकि वस्तुओं एवं सेवाओं प्रौद्योगिकी पूंजी द्वारा स्वयं या मानवीय पूंजी का भी निर्वाध प्रवाह हो सके।


[ 3 ] निजी करण से आप क्या समझते हैं ?

Ans :- निजीकरण का अभिप्राय निजी क्षेत्र द्वारा सार्वजनिक क्षेत्रों के उदयमयो पर पूर्ण रूप से या आंशिक रूप से स्वामित्व प्राप्त करना तथा उनका संबंध प्राप्त करना है।


[ 4 ] उदारीकरण से आप क्या समझते हैं ?

Ans :- उदारीकरण का अर्थ सरकार द्वारा लगाए गए सभी अनावश्यक नियंत्रण तथा प्रतिबंधो जैसे लाइसेंस कोटा इत्यादि को हटाना है।


[ 5 ] वैश्वीकरण के प्रमुख अंग कौन कौन से हैं ?

Ans :- वैश्वीकरण के पांच प्रमुख अंग निम्नलिखित है।

(i) व्यवसाय और व्यापार संबंधी अवरोधों की कमी
(ii) पूंजी का निर्बाध प्रवाह
(iii) प्रौद्योगिकी का निर्वाह
(iv) श्रम
(v) पूंजी का पूर्ण परिवर्तनशीलता


Class 10 vashikaran Subjective question answer 2024

[ 6 ] वैश्विक गांव किसे कहते हैं ?

Ans :- ऐसा आवासीय स्थान जहां विभिन्न देशों के विभिन्न विचारों और विभिन्न धार्मिक मान्यताओं के सभी लोगों को रहने की व्यवस्था की जाती है। उसे ही हम वैश्विक गांव कहते हैं।


[ 7 ] निवेश से आप क्या समझते हैं?

Ans :- विभिन्न प्रकार की परिसंपत्तियों जैसे भूमि भवन मशीन एवं अन्य उपकरणों को खरीदने में की गई व्यय की गई मुद्रा को निवेश कहते हैं।


[ 8 ] बहुराष्ट्रीय कंपनी किसे कहते हैं ?

Ans :- बहुराष्ट्रीय कंपनी वह कंपनी है जो 1 से अधिक देशों में उत्पादन पर नियंत्रण एवं स्वामित्व रखती है जैसे मोटर्स, सैमसंग, कोकोकोला , नोकिया , इन्फॉक्सइन टाटा मोटर्स, इत्यादि।


[ 9 ] विदेशी निवेश किसे कहते हैं ?

Ans :- बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा किए गए निवेश को विदेशी निवेश कहते हैं। यह निवेश से लाभ कमाने के उद्देश्य से किया जाता है।


Class 10th vaishvikaran model paper 2024

[ 10 ] वैश्वीकरण को संभव बनाने वाले प्रमुख कारक क्या है ?

Ans :- वैश्वीकरण को संभव बनाने वाले प्रमुख कारक निम्नलिखित हैं –

(i) प्रौद्योगिकी में प्रगति
(ii) विदेशी व्यापार तथा विदेशी निवेश का उदारीकरण


[ 11 ] व्यापार अवरोधक से आप क्या समझते हैं ?

Ans :- सरकार विदेशी व्यापार में वृद्धि या कटौती करने एवं कौन सी वस्तु कितनी मात्रा में देश में आयात होनी चाहिए। यह निर्णय करने के लिए कुछ प्रतिबंध लगाती है। जिसे व्यापार अवरोधक कहते हैं।


[ 12 ] विश्व व्यापार संगठन किसे कहते हैं ?

Ans :- विश्व व्यापार संगठन एक ऐसा अंतरराष्ट्रीय संगठन है। जिसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को उधार बनाना है। इस संगठन की स्थापना जनवरी 1995 ईस्वी में की गई थी। भारत का संस्थापक सदस्य रहा है। विश्व व्यापार संगठन अंतर्राष्ट्रीय व्यापार से संबंधित नियमों को निर्धारित करता है। और देखता है। कि इन नियमों का पालन हो रहा है। कि नहीं।


[ 13 ] भारत में वैश्वीकरण क्यों आवश्यक है ?

Ans :- विकास की वर्तमान स्थिति में भारत के उद्योग एवं व्यापार को नई प्रौद्योगिकी एवं ज्ञान अतिशय आवश्यकता है। इसके साथ ही जनसंख्या एवं क्षेत्रफल के दृष्टिकोण से भारत एक विशाल देश है। साथ ही विश्व का सबसे बड़ा उपभोक्ता बाजार होने के कारण दुनिया के सभी देशों की नजर भारत पर है। ऐसी परिस्थिति में देश में आधुनिक तकनीकी ज्ञान एवं पूंजी को आकर्षित करने के लिए तथा विश्व व्यापार में मानव पूंजी और उत्पादित वस्तुओं को भेजने के लिए वैश्वीकरण आवश्यक है।


[ 14 ] बिहार में वैश्वीकरण का नकारात्मक प्रभाव क्या है ?

Ans :- बिहार में वैश्वीकरण के नकारात्मक प्रभाव निम्नलिखित है –

(i) कृषि एवं कृषि आधारित उद्योगों की अपेक्षा
(ii) कुटीर एवं लघु उद्योगों पर विपरीत प्रभाव
(iii) आधारभूत संरचना कम विकास के कारण कम निवेश
(iv) रोजगार पर विपरीत प्रभाव


vaishvikaran class 10th Subjective question 2024

[ 15 ] आम आदमी पर वैश्वीकरण के अच्छे प्रभाव क्या है ?

Ans :- आम आदमी पर वैश्वीकरण के अच्छे प्रभाव निम्नलिखित है –

(i) उपयोग के आधुनिक संसाधनों की उपलब्धता
(ii) रोजगार की बढ़ी हुई संभावना
(iii) आधुनिक तकनीक की उपलब्धता


[ 16 ] विश्व व्यापार संगठन क्या है ? और यह कब और क्यों स्थापित किया गया ?

Ans :- विश्व व्यापार संगठन की स्थापना 1995 ईस्वी में हुई द्वितीय महायुद्ध के समय विश्व के सभी देशों में विदेशी व्यापार पर कई प्रकार के प्रतिबंध लगा दिए गए थे। इन प्रतिबंधों के कारण अंतरराष्ट्रीय व्यापार के क्षेत्र कर्मचा संकुचित होता जा रहा था। अंतरराष्ट्रीय व्यापार की सुविधाओं को बढ़ाने के लिए सन 1947 ईस्वी में जिनेवा सम्मेलन में एक समझौता हुआ। यह समझौता ही सामान्य प्रशुल्क एवं व्यापार समझौता कहा जाता है इस समझौते का मुख्य उद्देश्य व्यापारिक प्रतिबंधों को कम करना तथा अंतरराष्ट्रीय व्यापार में विभेद आत्मक नीति का बहिष्कार करना था। अब इस संगठन का स्थान विश्व व्यापार संगठन ने ले लिया है।


[ 17 ] वैश्वीकरण का किस प्रकार श्रम संगठन पर बुरा प्रभाव पड़ा ?

Ans :- श्रमिक संगठनों के द्वारा आम मजदूरों की न्यूनतम मांगों को संगठित रूप से मांग की जाती है। जिससे श्रमिकों को सामान्य वेतन एवं सुविधा उपलब्ध होती है। अब वैश्वीकरण के कारण श्रम कानूनों में लचीलापन आया है। जिससे श्रमिक संगठन भी कमजोर हो गया है। इससे आम श्रमिकों की उचित पर श्रमिक मिलने में कठिनाई आने लगी है।


[ 18 ] नई आर्थिक नीति से आप क्या समझते हैं ?

Ans :- यह आर्थिक सुधार उदारीकरण निजीकरण तथा वैश्वीकरण की नीतियों पर आधारित है। अतः इन्हें हम L.P.G नीति भी कहते हैं। और इन्हें आर्थिक सुधारों को हम नई आर्थिक नीति के नाम से जानते हैं।


[ 19 ] वैश्वीकरण का सामाजिक प्रभाव पर प्रकाश डालें ?

Ans :- वैश्वीकरण का आम सामाजिक प्रभाव लाभप्रद नहीं दिखता क्योंकि यह सत्य है। कि वैश्वीकरण से पूंजी उत्पाद और आय में वृद्धि होगी। किंतु वृद्धि का यह लाभ समाज के मुट्ठी पर धनी एवं उच्च शिक्षा प्राप्त लोग ही प्राप्त कर सकेंगे। वैश्वीकरण की स्थिति में ऊंची आय के अमीर व्यक्तियों की आय बढ़ती चली जाएगी। और पचासी परसेंट की सर्वाधिक संख्या में आम लोगों का जीवन कठिन हो जाने की संभावना है।


Economics class 10th Subjective question 2024 pdf download

[ 20 ] वैश्वीकरण के कितने अंग है संक्षेप में वर्णन करें।

Ans :- वैश्वीकरण के चार मुख्य अंग है। जो इस प्रकार है।

(i) व्यवसाय अथवा व्यापार संबंधी अवरोधों की कमी ⇒ व्यापार अवरोधों को को कम करना ताकि वस्तुओं एवं सेवाओं का बेरोकटोक आदान-प्रदान हो सके। इसका अभिप्राय यह हुआ, कि विदेशी कंपनियां बाजार में अपने वस्तुएं तथा सेवाएं मुफ्त में बेच सकती है।

(ii) पूंजी का निर्बाध प्रवाह ⇒ ऐसा वातावरण कायम करना जिससे विभिन्न देशों में पूंजी का प्रवाह स्वतंत्र रूप से हो सके। इसका अर्थ यह हुआ कि विदेशी पूंजीपति अब भारत में निवेश कर सकते हैं। और भारतीय पूंजीवादी विदेशों में निवेश कर सकते हैं।

(iii) प्रौद्योगिकी का निर्बाध प्रवाह ⇒ ऐसा वातावरण कायम करना कि प्रौद्योगिकी का निर्बाध या बिना बाधा के प्रवाह हो सके। इसका मतलब यह है, कि बिना किसी प्रतिबंध के किसी भी देश से प्रौद्योगिकी आयात कर सकते हैं।

(iv) श्रम का निर्बाध प्रवाह ⇒ ऐसा वातावरण कायम करना कि विभिन्न देशों में श्रम का निर्बाध प्रवाह हो सके ऐसा देखने को मिल रहा है कि विकसित देश राष्ट्र श्रम के निर्बाध प्रवाह में बाधाएं उत्पन्न कर रहे हैं।


Matric Board Exam 2024 Question Answer

 S.N  ECONOMICS OBJECTIVE
 1अर्थव्यवस्था एवं इसके विकास का इतिहास
 2राज्य एवं राष्ट्र की आय
 3मुद्रा, बचत एवं साख
 4हमारी वित्तीय संस्थाएं
 5रोजगार एवं सेवाएं
 6वैश्वीकरण
 7 उपभोक्ता जागरण एवं संरक्षण
 S.N Matric Exam 2024 Bihar Board 
1.SOCIAL SCIENCE ( सामाजिक विज्ञान )
2.SCIENCE ( विज्ञान )
3.HINDI ( हिन्दी )
4. SANSKRIT ( संस्कृत )
5.ENGLISH ( इंग्लिश )
6.MATH ( गणित ) 
7.Bihar Board Matric Exam 2024
You might also like