Samajik Vigyan ( बिहार : कृषि एवं वन संसाधन ) Subjective Question Paper Class 10th 2024 | Matric Exam-2024

बिहार बोर्ड कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान में भूगोल का चैप्टर बिहार : कृषि एवं वन संसाधन का लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर तथा उत्तरीय प्रश्न उत्तर यहां पर दिया हुआ है तथा यहां पर बिहार बोर्ड कक्षा 10 सामाजिक विज्ञान का ऑब्जेक्टिव सब्जेक्ट क्वेश्चन आंसर ( Class 10th Social Science Objective & Subjective Question Answer 2024  ) भी दिया गया है अगर आप इस बार मैट्रिक परीक्षा 2024 की तैयारी कर रहे हैं तो आपके मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2024 में इसी तरह के सवाल पूछे जा सकते हैं इसलिए इन सभी प्रश्नों को एक बार जरूर याद कर ले Bihar Board बिहार : कृषि एवं वन संसाधन subjective question 2024 Class 10, Samajik Vigyan 10th क्लास Subjective मॉडल पेपर 2024

5. बिहार : कृषि एवं वन संसाधन ( लघु उत्तरीय प्रश्न )

Bihar Board बिहार : कृषि एवं वन संसाधन subjective question 2024 Class 10

[ 1 ] बिहार में वन संपदा के वर्तमान स्थिति का वर्णन कीजिए

Ans :- बिहार विभाजन के बाद बिहार में वनों की स्थिति स्थिति दयनीय हो गई है। वर्तमान में अधिकतम भूमि कृषि योग है। बिहार में 764.47 हेक्टेयर में ही वन क्षेत्र बच गया है। जो बिहार के भौगोलिक क्षेत्र का लगभग 6.87 प्रतिशत है। यहां प्रति व्यक्ति वन भूमि का औसत मात्र 0.05 हेक्टेयर है। जो राष्ट्रीय औसत 0.53 हेक्टेयर से बहुत ही कम है। बिहार के 38 जिलों मैं से 17 जिलों से वन क्षेत्र समाप्त हो गया है। पश्चिमी चंपारण, मुंगेर, बांका, जमुई, नवादा, नालंदा, गया, रोहतास, कैमूर और औरंगाबाद जिले के वनों की स्थिति कुछ बेहतर है।

[ 2 ] बिहार में बाढ़ की स्थिति का वर्णन करें

Ans :- मॉनसून की अनिश्चितता के कारण बिहार के किसी ना किसी भाग में प्रतिवर्ष बाढ़ का आगमन होता है बिहार की कोसी बाढ़ की विभीषिका के लिए बदनाम है उत्तरी बिहार के मैदान बाढ़ से अधिक प्रभावित है उत्तरी बिहार में बाढ़ से प्रभावित क्षेत्रों में सारण गोपालगंज वैशाली सीतामढ़ी मुजफ्फरपुर सहरसा खगड़िया दरभंगा मधुबनी इत्यादि है इन क्षेत्रों में मुख्यता घाघरा गंडक कमला बागमती और कोसी नदियों से बाढ़ आती है।

[ 3 ] कृषि बिहार की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है इस कथन की व्याख्या कीजिए

Ans :- बिहार एक कृषि प्रधान राज्य है यहां की 80% आबादी कृषि पर निर्भर है झारखंड के अलग हो जाने के बाद बिहार के लोगों के लिए कृषि का महत्व बढ़ रहा है। 2005-06 से 59.37% भूमि पर कृषि की जाती है। बिहार में धान गेहूं मकई जौ गन्ना तंबाकू ज्वार तेलहन दलहन फसलें होती है यहां सकल घरेलू उत्पादन में कृषि का योगदान सर्वाधिक है। इसलिए कृषि अर्थव्यवस्था की रीढ़ है।

[ 4 ] बिहार में नहरो के विकास से संबंधित समस्याओं को लिखिए

Ans :- बिहार में जल संसाधन का उपयोग मुख्य रूप से सिंचाई ग्रह एवं औद्योगिक संसाधनों में होता है बिहार में सिंचाई के लिए नाहर प्रमुख संसाधन है यहां वर्तमान में 95% से अधिक जल संसाधन का उपयोग सिंचाई में होता है इसके अलावा अनियमित एवं आसमान वर्षा भी होती है यहां कुछ फसलें शीत ऋतु में होती है और यह मौसम शुष्क होता है

[ 5 ] बिहार के किस भाग में सिंचाई की आवश्यकता है और क्यों?

Ans :- बिहार के किशनगंज शिवहर दरभंगा अररिया मधुबनी जिले स्थित चित्रों की दृष्टि से काफी पीछे है इस जिलों की सिंचाई की आवश्यकता सर्वाधिक है किशनगंज के 21.81% फसल क्षेत्र की है इसके कारण इस क्षेत्र में कृषि में काफी पिछड़ा हुआ है बिहार राज्य कृषि प्रधान राज्य यह राज्य बाढ़ प्रभावित क्षेत्र है यहां आई स्थायी सिंचाई की सिंचाई की आवश्यकता काफी अधिक है

[ 6 ] बिहार में धान की फसल के लिए उपर्युक्त भौगोलिक दशाओं का उल्लेख करें

Ans :- बिहार में धान की फसल खरीफ फसल के अंतर्गत आती है यहां तीन उपजे भदई अगहनी तथा गरमा होती है या राज्य के लगभग सभी क्षेत्रों में उत्पन्न की जाती है बिहार के मैदानी भाग अधिक उपयोग उपयुक्त है क्योंकि जलोढ़ मिट्टी काफी उपजाऊ है उपजाऊ है या फसल जून-जुलाई में लगाई जाती है उष्णार्द्र जलवायु की फसल है जिसके लिए 20°-27° सेल्सियस तापमान 75 -200cm  वर्ष एक अधिक श्रमिक चाहिए

[ 7 ] बिहार में दलहन के उत्पादन एवं वितरण का संक्षिप्त विवरण दें

Ans :- बिहार के दलहन फसलों में चना, समूर, खेसारी, मटर, रवि दलहन की फसलें हैं। जबकि और अरहर और मूंग खरीफ दलहन की फसल है। 2006-07 ईस्वी में बिहार में रवि दलहन की खेती 519.6 हजार हेक्टेयर भूमि में की गई। खरीफ दलहन की खेती 87.26 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में किया गया। दाल उत्पादन में पटना जिला का स्थान बिहार में सबसे आगे है जबकि औरंगाबाद और कैमूर जिले क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर है।

[ 8 ] बिहार में वनों का संरक्षण महत्वपूर्ण है। क्यों?

Ans :- वन और वन्य जीवों का संरक्षण जरूरी है। यह राज एवं राष्ट्र का धरोहर माना जाता है। जो धीरे-धीरे विलुप्त हो रही है। यहां प्राचीन काल से ही वन एवं वन्यजीवों की पूजा की जाती है। जैसे- पीपल, वट, आंवला और तुलसी। वन जीवो में चींटी से लेकर साप जैसे विषैले जंतु को भोजन दिया जाता है। और पूजा की जाती है। पक्षियों को भी दाने देने का प्रचलन अभी भी है। इसलिए राज एवं राष्ट्रीय स्तर पर वन्य प्राणियों के संरक्षण के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।

[ 9 ] मुंगेर में कौन-कौन से उद्योग विकसित है। वर्णन कीजिए।

Ans :- मुंगेर जिले में निम्नलिखित उद्योग हैं। मुंगेर जिले में 250 से अधिक कारखाने है। मुंगेर जिले में इम्पेरियल टोबैको दिवालपुर स्थापित है। मुंगेर में कई तेल शोधक कारखाने मिले हैं। मुंगेर जिले के जमालपुर में डीजल इंजन का वर्कशॉप भी है एक बड़ा रेलवे वर्कशॉप है।

[ 10 ] नई औद्योगिक नीति के मुख्य बिंदु का वर्णन करें।

Ans :- नहीं आदत नीति 2006 के आने से वर्तमान राज्य सरकार द्वारा नए निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए उठाए गए कदम के बाद इस क्षेत्र में काफी उत्साह बढ़ा है। राज्य में निवेश के 245 प्रस्ताव हुए हैं।

[ 11 ] जमालपुर में किस चीज का वर्कशॉप है। और क्यों प्रसिद्ध है?

Ans :- जमालपुर में 1875 ईसवी में एक बड़ा रेलवे वर्कशॉप खोला गया था। जिसमें 10000 मजदूरों को रोजगार मिल रहा था। और यह एशिया का सबसे पहला वर्कशॉप था। मुंगेर जिला के जमालपुर में डीजल इंजन का कार्य होता है। यह वर्कशॉप अभी भी कार्यरत है।

बिहार : कृषि एवं वन संसाधन subjective question 2024 Class 10

[ 12 ] बिहार में जूट उद्योग पर टिप्पणी लिखिए।

Ans :- कोई बता रहा है झूठ बिहार का नहीं बल्कि पूर्वी भारत का एक महत्वपूर्ण उद्योग है। आजादी के पहले भारत में 110 जूट के कारखाने थे। आजादी के बाद झूठ पैदा करने वाला अधिकतर भाग बांग्लादेश में चला गया जिसके कारण इस उद्योग में भारी झटका लगा। जूट का उत्पादन बिहार के उत्तरी पूर्वी जिलों में अधिक होता है। बिहार में जूट के तीन बड़े कारखाने कटिहार, पूर्णिया और दरभंगा में स्थित है वर्तमान समय में कटिहार का कारखाना कार्यरत है।

[ 13 ] सोन नदी घाटी परियोजना में उत्पादित जल विद्युत का वर्णन करें।

Ans :- डेहरी, रोहतास में स्थित पश्चिमी सोन परियोजना वारुण, औरंगाबाद पूर्वी सोन लिंक नहर जिनमे मात्र 9.90 मेगावाट जल विधुत उत्पन्न होता है।

[ 14 ] बिहार की खनिज संपदा का संक्षिप्त विवरण दीजिए।

Ans :- बिहार में चूना पत्थर, अभ्रक, डोलोमाइट, सिलिका सैंड, पाइराइट ,चीनी मिट्टी इत्यादि। अधात्विक खनिज मिलते हैं। इनका उपयोग लोहा इस्पात उद्योग में होता है।

[ 15 ] अभ्रक कहां मिलता है? इसका क्या उपयोग होता है।

Ans :- अभ्रक बिहार में नवादा, बांका, गया एवं जमुई जिला में मिलता है। इसका उपयोग बिजली और संचार षड्यंत्र शीशा सजावटी सामान अग्नि रोधक सामग्री इत्यादि बनाने के साथ-साथ कागज उद्योग, रासायनिक उद्योग, रबड़ उद्योग इत्यादि में इसका उपयोग किया जाता है।

[ 16 ] बिहार में रज्जू मार्ग के उपयोग तथा विकास को बतावे।

Ans :- रज्जू मार्ग का उपयोग पर्वतीय स्थानों के लिए होता है। बिहार में राजगीर के गृद्धकुद्ध पर्वत पर बौद्ध शांति स्तूप पर जाने के लिए रज्जू मार्ग का विकास किया गया है। यह 1972 में जापान सरकार द्वारा बनाया गया था। और अब यह बिहार का राज्य पर्यटन विकास प्राधिकरण को सौंप दिया गया है। बांका जिले में मंदार हिल को भी रज्जू मार्ग से शीघ्र ही जोड़ दिया जाएगा। यह स्थान जैनियों के लिए प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है।

[ 17 ] बिहार की अत्यधिक घनत्व वाले जिले का नाम लिखिए।

Ans :- बिहार के अत्यधिक घनत्व वाले जिले का नाम निम्नलिखित है– पटना, दरभंगा, वैशाली, बेगूसराय, सीतामढ़ी, सारण एवं सिवान अत्यधिक जनसंख्या घनत्व वाले जिले हैं। इन जिलों में राज्य की 17.50% भूमि पर 28.17% आबादी रहती है। इन जिलों का घनत्व 1200 प्रति वर्ग किलोमीटर है।

[ 18 ] बिहार की जनसंख्या सभी जगह पर सामान नहीं है। स्पष्ट कीजिए।

Ans :- बिहार की जनसंख्या वितरण सभी जगहों पर समान रूप से नहीं है। कहीं जन संख्या बहुत अधिक है तो कहीं बहुत कम है। इसका मुख्य कारण यहां की आर्थिक सामाजिक परिवेश और भौतिक विविधता है। जहां भी धरातल समतल जलोढ़ एवं मैदानी होती है। वहां घनी आबादी होती है। इसके अलावा सिंचाई सुविधा कृषि में नई तकनीक का उपयोग, नगरीकरण के कारण अधिक है। जैसे – पटना, मुजफ्फरपुर एवं भोजपुर जिला में जनसंख्या अधिक है।
तथा बेतिया, शिवहर, शेखपुरा, लखीसराय जिले में जनसंख्या बहुत कम है। इसका प्रमुख कारण है– कृषि का पिछड़ेपन एवं कम क्षेत्रफल होने के कारण जनसंख्या का संकेंद्रण कम है।

कक्षा 10 भूगोल लघु उत्तरीय प्रश्न उत्तर 2024

  S.NGEOGRAPHY [ भूगोल ] OBJECTIVE 
 1भारत : संसाधन एवं उपयोग PART- 1
 2भारत : संसाधन एवं उपयोग PART- 2
 3भारत : संसाधन एवं उपयोग PART- 3
 4भारत : संसाधन एवं उपयोग PART- 4
 5कृषि 
 6निर्माण उद्योग 
 7परिवहन , संचार एवं व्यापार
 8बिहार : कृषि एवं वन संसाधन PART -1
 9बिहार : कृषि एवं वन संसाधन PART -2
 10मानचित्र अध्ययन

Samajik Vigyan:- Friends, if you are preparing for the Matriculation 2024 exam. And want to read the Subjective Question Paper of Samajik Vigyan. So here is the important chapter of social science in geography Bihar: Subjective Question Answer of Agriculture and Forest Resources is given below. Friends, see it from beginning to end. Samajik Vigyan Bihar Board Bihar: Agriculture and Forest Resources subjective question 2024 Class 10, Samajik Vigyan 10th Class Subjective Model Paper 2024

 S.N Matric Exam 2024 Bihar Board 
1.SOCIAL SCIENCE ( सामाजिक विज्ञान )
2.SCIENCE ( विज्ञान )
3.HINDI ( हिन्दी )
4. SANSKRIT ( संस्कृत )
5.ENGLISH ( इंग्लिश )
6.MATH ( गणित ) 
7.Bihar Board Matric Exam 2024
You might also like